डेंगू ने ली थी 50 से ज्यादा की जान, इस बार न हो कोई परेशान, आप हो जाएं सावधान

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग ने मानसून पूर्व डेंगू के रोकथाम की तैयारी एव कार्य योजना पर मंथन शुरू कर दिया है। तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जिला मलेरिया अधिकारी एवं आईडीएसपी जिला नोडल अधिकारी सीबीएस बंजारे के साथ सहायक महाप्रबंधक (जन स्वास्थ्य) सुनील चौरसिया एवं उनकी टीम ने विस्तृत चर्चा की।

ये खबर भी पढ़ें: एनजेसीएस सब-कमेटी बैठक के बाद एटक नेता पहुंचे चेयरमैन के पास, निलंबन व ट्रांसफर की मार झेल रहे कर्मियों की वापसी का उठाया मुद्दा

सेक्टर-8 कार्यालय में बैठक के दौरान तय किया गया है कि 1 जून से पूरे टाउनशिप में डोर-टू-डोर संपर्क कर कूलर, गमला, पानी जमाव की जगह में मच्छर के लार्वा की जांच किया जाएगी। लार्वा नष्ट करने हेतु टेमीफॉस का घोल मुफ्त में वितरित करने का निर्णय लिया गया है। यह कार्य निरंतर कई चरणों में किया जाएगा। इस सर्वे कार्य में कुल 8 दल लगाए जाएंगे, जिसमें कुल 48 कर्मी शामिल होंगे, जो जिला मलेरिया विभाग से प्रशिक्षित व भुगतान के आधार पर प्राप्त होंगे।

ये खबर भी पढ़ें: कैम्पस प्लेसमेंट ड्राइव में बोकारो (प्रा.) आईटीआई के 158 बच्चों को दिया गया ऑफर लेटर

इसके अलावा जागरुकता के लिए पैम्फलेट वितरित किए जाएंगे। हाउस स्प्रे, ब्लीचिंग पाउडर, फॉगिंग, जमा पानी में से ऑयलिंग की वृहद रूप से तैयारी की जा रही है। इसके अलावा टेमीफॉस का घोल, जो कि लार्वा नष्ट करने हेतु उपयोग किया जाता है, इसे कोई भी नगरवासी सेक्टर-8 स्थित पीएचडी कार्यालय से मुफ्त में प्राप्त सकते हैं।पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने लोगों से अपील किया है कि वे स्वयं सतर्क रहें। जहां कहीं भी पानी का जमाव है, उसकी जानकारी देते रहें। अपने घरों में खासतौर से सावधानी बरतें। हर सप्ताह कूलर का पानी बदलते रहें। साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। बता दें कि तीन साल पूर्व भिलाई में डेंगू की वजह से 50 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। चर्चा के दौरान एके बंजारे-प्रबंधक, वीके भोंडेकर-प्रबंधक, रत्नाकर दलाई-स्वास्थ्य निरीक्षक, कामता प्रसाद-स्वास्थ्य निरीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!