सेक्टर-9 हॉस्पिटल में डायबिटीज क्लीनिक शुरू, इंसुलिन लगाने और ग्लूकोमीटर से शूगर को नापने का मिलेगा प्रशिक्षण

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र सेक्टर-9 में डायबिटीज के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डायबिटीज क्लीनिक शुरू कर दी गई है। मरीजों को इन्सुलिन लगाने और स्वयं ग्लूकोमीटर से रक्त में शूगर को नापने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बीएसपी कर्मचारियों और अधिकारियों की मांग पर प्रबंधन ने यह व्यवस्था की है। इससे काफी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। कार्मिकों का कहना है कि डायबिटीज के मरीजों को अब समय पर लाभ मिल सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें: LTC Recovery Controversy: साढ़े 7 माह की रकम, इनकम टैक्स और तीन दिन की छुट्‌टी करें वापस

कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ. एसके इस्सर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रमोद बिनायके, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सौरभ मुखर्जी व चिकित्सालय की टीम की उपस्थिति में डायबिटीज क्लीनिक का उद्घाटन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: बीएमएस ने राउरकेला में फेंका था जूनियर इंजीनियर पदनाम का जुमला, इंटक बोला-जुमलेबाज यूनियनों से रहें सावधान!

ओपीडी कक्ष क्रमांक 1 (ई) में प्रतिदिन (रविवार को छोड़कर) सुबह 9.00 बजे से 11.00 बजे तक चलने वाली इस क्लीनिक में डायबिटीज के मरीजों को आहार, व्यायाम, जीवनचर्या में बदलाव और दवाईयों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही इन्सुलिन लगाने और स्वयं ग्लूकोमीटर से रक्त में शूगर को नापने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मरीजों को शुगर की मात्रा कम या अधिक होने वाले लक्ष्णों की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!