दुर्गापुर स्टील प्लांट ने जल संरक्षण पर किया ठोस काम, जल खपत होगी कम

सूचनाजी न्यूज, दुर्गापुर। जल संरक्षण की दिशा में दुर्गापुर स्टील प्लांट ने बेहतर काम की तरफ कदम बढ़ा दिया है। पिछले पांच सालों से किए जा रहे प्रयासों का नतीजा अब दिखेगा। डीएसपी में पहली बार जीरो डिस्चार्ज पर ठोस काम किया गया है। नई योजना का शुभारंभ इस्को बर्नपुर एवं दुर्गापुर स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज बीपी सिंह ने शनिवार को किया।
डीएसपी के व्हील एंड एक्सल प्लांट में Zero Liquid Discharge (ZLD) योजना का उद्घाटन किया गया। दुर्गापुर स्टील प्लांट पिछले पांच वर्षों से लगातार संयंत्र मेंजल संरक्षण और पानी की खपत को कम करने के तरीकों को अपनाने पर काम कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: कोक ओवन में चुनौतियों का सामना करने और कीर्तिमान गढ़ने वालों में से 18 कार्मिक जून में हो रहे रिटायर, विभाग ने दी विदाई, सबकी आंख डबडबाई

इस योजना के पूरा होने पर व्हील और एक्सल प्लांट के विभिन्न क्षेत्रों में उत्पन्न सभी अपशिष्ट जल को एक सामान्य गड्ढे में एकत्र किया जाएगा। रोलिंग मिल के अपशिष्ट जल को रिसाइकिल किया जाएग। इस योजना के माध्यम से औसतन 100 घन मीटर/घंटा पानी की बचत होगी। एक बड़े मील के पत्थर के रूप में डीएसपी ने संयंत्र में उत्पन्न सभी अपशिष्ट जल के पुनर्चक्रण/पुन: उपयोग का एक चुनौतीपूर्ण कार्य किया है। पांच योजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से 2024 तक एक शून्य तरल निर्वहन लक्ष्य प्राप्त किया जा सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें: सेल की एकमात्र यूनियन बीडब्ल्यूयू, जहां कैश नहीं ऑनलाइन होता संघर्ष फंड का भुगतान

ये खबर भी पढ़ें: Exclusive News: दुआ और दवा के साथ काम आई बर्थ-डे थेरेपी, केक पर कैंडिल जलते ही 85% झुलसा परमेश्वर खड़ा हुआ अपने पैरों पर, बर्न वार्ड में गूंजा हैप्पी बर्थ-डे…

एक्सल प्लांट, ब्लास्ट फर्नेस-3 के एसजीपी, कोक ओवन जेडएलडी फेज-I, आउटफॉल 1, 2, 3 और कोक ओवन जेडएलडी फेज-II के रिकवरी पिट वाटर का रीसर्क्युलेशन होगा। इसके अलावा अन्य जेडएलडी योजनाएं जैसे ब्लास्ट फर्नेस-3 और कोक ओवन जेडएलडी चरण- I के एसजीपी के रिकवरी पिट पानी का पुनर्चक्रण भी दिसंबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। इन दो ZLD योजनाओं के पूरा होने के बाद, DSP की विशिष्ट जल खपत 3.2 m3/TCS के वर्तमान स्तर से घटकर 2.8 m3/TCS होने की उम्मीद है।

ये खबर भी पढ़ें: कई सहकारी समितियों से आप ले सकते हैं एक साथ लोन, जानिए सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!