SAIL की एचआर नीतियों को व्यापार रणनीति के पैमाने पर उतारने पर जोर, RSP में जुटे सभी ED

0
SAIL director personal and ED meeting in Rourkela
दो दिवसीय बैठक में सेल के निदेशक (कार्मिक) केके.सिंह, सेल निगमित कार्यालय के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक) राउरकेला स्टील प्लांट पहुंचे हुए हैं।
AD DESCRIPTION

-राउरकेला में सेल के डायरेक्टर पर्सनल केके सिंह सहित सभी इकाइयों के ईडी जुटे।
-सेल के कार्मिक प्रमुखों को आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने संबोधित किया।
-तेजी से बदलते ‍वि‍श्‍व में, एचआर नीतियों को व्यापार रणनीति, विश्लेषण और सबसे मुख्य रूप में लोगों पर ध्यान देना चाहिए।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। राउरकेला हाउस में शुक्रवार को आयोजित कार्मिक प्रमुखों के बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए अतनु भौमिक ने कहा, ‘तेजी से बदलते विश्‍व में, एचआर को व्यापार रणनीति, विश्लेषण और सबसे मुख्य रूप में लोगों पर ध्यान देना चाहिए।’ दो दिवसीय बैठक में सेल के निदेशक (कार्मिक) केके.सिंह, सेल निगमित कार्यालय के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक) समीर स्वरूप, बीएसपी के ईडी पीएंडए एमएम गद्रे, सेल की विभिन्न इकाइयों के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक और प्रशासन) के अलावा सेल की सभी इकाइयों के मानव संसाधन और कार्मिक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL SRU में करनी है नौकरी तो लो कम मजदूरी, वरना छंटनी…

निदेशक प्रभारी ने आगे कहा, ‘भविष्य के संगठन में प्रवेश करने के लिए, हमारी एचआर नीतियों को बदलते समय के मद्देनज़र बदलना चाहिए, ताकि इसे और अधिक लचीला और लोगों के अनुकूल बनाया जा सके।’ उन्होंने भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए मानव संसाधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण मूल मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें: SAIL-RSP का बड़ा कदम, सेफ्टी ट्रेनिंग सेंटर में कन्वेयर और गैस पाइपलाइन तक

इनमें कर्मचारियों के बीच अपनेपन और गर्व की भावना को आत्मसात करना, प्रतिभाओं के प्रति आकर्षित होना और इसे बनाए रखना, उद्योग 4.0 के अनुरूप मानव संसाधन, योग्यता निर्माण, सृजनशीलता को कार्य में लगाना, कर्मचारी विनियोजन, कार्यस्थल विविधता, इक्विटी और समावेशन एवं कार्य-जीवन संतुलन शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें:  सेल में जबरन रिटायरमेंट की तैयारी, सोशल मीडिया के कारण जाएगी नौकरी

निदेशक प्रभारी ने शिक्षित युवा कार्यबल की क्षमता का उपयोग करना और आउटसोर्स कर्मचारियों के कौशल विकसित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने लोगों के कौशल को उन्नत बनाने और आसपास के क्षेत्रों में प्रतिभा को विकसित करने के लिए आर.एस.पी. द्वारा किये जा रहे पहलों के बारे में बताया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मानव संसाधन विचार-मंथन सत्र मानव पूँजी को मजबूत करने और संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

ये खबर भी पढ़ें:  SAIL-BSP कर्मचारी ने ट्रेन से कटकर दी जान, दो हिस्से में शरीर

कार्मिक और प्रशिक्षण को मिलकर काम करने की जरूरत है

सेल के डायरेक्टर पर्सनल केके सिंह ने संबोधन में कहा, ‘कार्मिक और प्रशिक्षण को मिलकर काम करने की जरूरत है, तभी एचआर विकसित हो सकता है। मानव संसाधन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों की भागीदारी सर्वोपरि और महत्वपूर्ण है। उन्होंने सेवा में विश्वास और पारदर्शिता पर जोर दिया, जो संगठन को सबसे अधिक पेशेवर तरीके से आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

ये खबर भी पढ़ें: EPFO के फॉर्मूले पर बनेगी पेंशन, सोच-समझकर प्रस्तुत करें विकल्प

उन्होंने मानव संसाधन परिवार से आग्रह किया कि वे लोगों, विशेष रूप से आउटसोर्स कर्मचारियों, जो कंपनी की प्रगति में भागीदार हैं, के साथ अधिक सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने राउरकेला के बारे में भी बात की, जहां आगामी हॉकी विश्व कप को लेकर बहुत उत्साह है, जो पुरे परिवेश को बदल दिया है।

राउरकेला में पहली बार कार्मिक प्रमुखों की बैठक

ईडी समीर स्वरूप ने अपने संबोधन में संगठन के विभिन्न केन्द्रीय क्षेत्रों और उनके संबंध में विभिन्न इकाइयों के प्रदर्शन पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने राउरकेला में पहली बार कार्मिक प्रमुखों की बैठक की मेजबानी करने के लिए सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए आरएसपी को धन्यवाद दिया। प्रारंभ में आरएसपी के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पीके.शतपथी ने सभा का स्वागत किया और उद्घाटन सत्र का संचालन भी किया।

ये खबर भी पढ़ें: PF, ग्रेच्युटी और पेंशन पर क्या है TAX का नियम, पढ़ें जवाब

‘दीक्षा-इस्पात सुरक्षा कौशल केंद्र’ का दौरा भी

दोपहर बाद गणमान्य लोगों ने ‘दीक्षा-इस्पात सुरक्षा कौशल केंद्र’ और सीएसआर पहल ‘दीपिका हस्तकरघा’ का परिदर्शन किया।
दो दिवसीय सत्र के दौरान सेल की विभिन्न मानव संसाधन कार्य कलापों पर विस्तृत रूप में विचार-विमर्श किया जाएगा। सत्र के दौरान गण्यमान्यों द्वारा विभिन्न सीएसआर और एचआर पहल केंद्रों का परिदर्शन ‍कि‍या जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: राउरकेला स्टील प्लांट में ओवरहाल्ड लोकोमोटिव चालू, ईडी वर्क्स ने चलाया

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here