Exclusive News: दुआ और दवा के साथ काम आई बर्थ-डे थेरेपी, केक पर कैंडिल जलते ही 85% झुलसा परमेश्वर खड़ा हुआ अपने पैरों पर, बर्न वार्ड में गूंजा हैप्पी बर्थ-डे…

अज़मत अली, भिलाई। सेक्टर-9 हॉस्टिपल का बर्न वार्ड बर्थ-डे स्पॉट बना…। यहां उस मरीज का 25वां बर्थ-डे मनाया गया, जो एक जून को भिलाई स्टील प्लांट के हादसे में 85 प्रतिशत झुलस चुका था। मेहमानों के रूप में डाक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ थे। मां-बाप, भाई और पत्नी नजरों के सामने थे…। हर किसी की आंखें डबडबाई थी और चेहरे पर हल्की-हल्की मुस्कान…। बर्थ-डे सेलिब्रेशन के लिए वार्ड को सजाया गया। मिठाई आई…। नमकीन का इंतजाम हुआ…। केक पर कैडिल लगाई गई…। यह सब उस मरीज के बर्थ-डे की तैयारी में हो रहा था, जो 85% झुलस चुका है।

ये खबर भी पढ़ें: राउरकेला स्टील प्लांट ने भरा दम, कहा-ग्राहकों को राजा स्वरूप मानेंगे हम, खर्च करेंगे कम

दवा और दुआ के साथ इस अनोखे इलाज के तरीके ने काफी असर दिखाया। जो मरीज ठीक से खड़ा नहीं हो पा रहा था, वह केक पर कैंडिल जलते ही अपने पैरों पर खड़ा हुआ और फूंक मारकर मोमबत्ती को बुझा दिया…। डाक्टर, नर्स और परिवार के सदस्यों ने तालियां बजाते हुए हैप्पी बर्थ-डे से हौसला बढ़ाया। यह नजारा देख हर किसी की आंखें खुली की खुली रह गई। किसी ने सेल्फी लिया तो परिवार वालों ने वीडियो कॉल से अपने रिश्तेदारों को इस खुशी के मौके पर शामिल किया। परिजनों के मुताबिक डाक्टर उदय और डाक्टर अनिरुद्ध मेने ने केक और मिठाई खिलाई।

ये खबर भी पढ़ें: क्रेडिट सोसाइटी के आप भी बन सकते हैं मालिए, बस करना होगा ये काम

भिलाई स्टील प्लांट के एसजीपी में धमाका और भीषण आग की चपेट में आने से परमेश्वर सिक्का झुलस गया था। जबकि एक अन्य कर्मचारी की मौके पर ही मौत हो गई थी। 85% जले परमेश्वर सिक्का का इलाज सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न वार्ड में चल रहा है। परिवार के सदस्यों का कहना है कि परमेश्वर का बर्थ-डे 25 जून को बड़े ही धूमधाम से हर साल मनाया जाता है। इस बार हादसे की वजह से घर में कोहराम मचा था। पूरा शरीर पट्‌टी से कवर है। सिर्फ चेहरा खुला हुआ है। चिकित्सकों के कहने पर बर्थ-डे मनाने की व्यवस्था की गई ताकि मरीज खुश हो सके, जिससे वह अपना कष्ट कुछ समय के लिए भूल जाए।

बर्थ-डे की यादों में वह आसानी से अपने जख्म से बेखबर हो जाएगा। निश्चित रूप से यह फॉर्मूला कारगर साबित हुआ। बर्न यूनिट की पूरी टीम ने मिलकर मरीज परमेश्वर सिक्का का जन्मदिन मनाया। पिछले 25 दिनों से बेड पर पड़े परमेश्वर बर्न यूनिट की टीम के हौसला अफजाई के कारण खड़ा हो गया और केक काटा। मरीज परमेश्वर की हालत खतरे से बाहर नहीं है। मरीज परमेश्वर की मां और पत्नी काफी खुश थे।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई से लेह और लद्दाख तक पर्यावरण-जल संरक्षण का मंत्र देंगे सेल के चार कर्मचारी

उन्होंने बर्न वार्ड की टीम की तारीफ की। देखभाल को सर्वश्रेष्ठ बताया। यह भी बताया कि बर्न यूनिट की चिकित्सा पद्धति, स्टाफ का व्यवहार, यहां की साफ-सफाई बहुत ही अच्छी है। मरीज का मनोबल बढ़ाने के लिए पूरी टीम दिन रात मेहनत करती है। मरीज के खाने पीने के लिए काफी अच्छी व्यवस्था है। काफी दिनों के बाद परमेश्वर और रिश्तेदारों के चेहरे पर खुशी नजर आई। उनका कहना था कि बर्न वार्ड और बीएसपी प्रबंधन अपना हर संभव कोशिश कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई की बेटियों ने पॉवर लिफ़्टिंग में जीते स्वर्ण और रजत पदक, दुर्ग स्टेशन से घर तक होता रहा स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!