बोकारो टाउनशिप से प्लांट तक सब-स्टेशन और फीडरों का फाल्ट पता चलेगा तत्काल, ओवर लोड, डेटा व ब्रेक-डाउन तक की होगी सटिक निगरानी

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। बोकारो स्टील प्लांट में बिजली वितरण के लिए सुपरवाइजरी लोड कंट्रोल सेंटर स्काडा सिस्टम को अपग्रेड किया गया है। इस प्रणाली के जरिए अब एमएसडीएस-1 सब-स्टेशन से टाउनशिप के 132 केवी सब-स्टेशन सहित संयंत्र परिसर के अंदर सभी सब-स्टेशनों के फीडरों की निगरानी और नियंत्रण किया जा सकता है। यह प्रणाली फाल्ट का शीघ्र पता लगाने और उसका सुधार करने, अधिकतम डिमांड की निगरानी और नियंत्रण, ऊर्जा लेखांकन, डेटा ट्रेंडिंग और ब्रेकडाउन विश्लेषण में सहायक होगी।

ये खबर भी पढ़ें: सेल में नई इंसेंटिव स्कीम का पोटेंशियल तैयार हो रहा 10500 रुपए का

इन सभी आंकड़ों को एक साथ कई स्थानों से रियल टाइम के आधार पर एक्सेस किया जा सकता है। बीएसएल के डीएनडब्ल्यू विभाग में प्लांट में बिजली वितरण के लिए सुपरवाइजरी लोड कंट्रोल सेंटर स्काडा के अपग्रेडेड सिस्टम को अधिशासी निदेशक (सामग्री प्रबंधन एवं कार्मिक एवं प्रशासन) वीके पाण्डेय, अधिशासी निदेशक (संकार्य) संजय कुमार, सीईओ (बीपीएससीएल) केके ठाकुर, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) एस रंगानी की उपस्थिति में स्टार्ट किया गया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (अनुरक्षण) एस मुखोपाध्याय, मुख्य महाप्रबंधक (विद्युत) वेद प्रकाश, मुख्य महाप्रबंधक (डीएनडब्ल्यू) एन. भाटिया सहित डीएनडब्ल्यू के अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-7 एसजीपी में हादसा, आग में झुलसकर एक मजदूर की मौत, दूसरा जख्मी, फायर ब्रिगेड ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन, बीएसपी ने शुरू की जांच

डीएनडब्ल्यू विभाग बोकारो स्टील प्लांट के ईएचटी और एचटी बिजली आपूर्ति नेटवर्क के संचालन और रखरखाव की देखरेख करता है, जिसमें 3.3 केवी से 220 केवी वोल्टेज स्तर तक के 80 से अधिक सबस्टेशन शामिल हैं। सुपरवाइजरी लोड कंट्रोल सेंटर स्काडा सिस्टम को मेसर्स ईटीएपी ऑटोमेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा अपग्रेड किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल प्रबंधन अदा करे 39 माह का बकाया, बायोमेट्रिक, ग्रेच्युटी सिलिंग करे बंद और एनजेसीएस को भंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!