ब्लास्ट फर्नेस के खराब एयर सर्किट ब्रेकर को सही कर लगाया टाउनशिप के सब-स्टेशन में, कर्मियों ने कराई लाखों की बचत

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों ने समय-समय पर अपनी सृजनशीलता का प्रदर्शन करते हुए उत्कृष्ट कार्य का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी क्रम में नगर सेवाएं विभाग के तहत आने वाले टाउन इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट (टीईईडी) के सेक्टर-2 एलटी सेक्शन के इंचार्ज आरके प्रसाद एवं उनकी टीम ने अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हुए पुराने तथा बेकार हो चुके एयर सर्किट ब्रेकर (एसीबी) को नया जीवन देने में कामयाबी हासिल की।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ब्लास्ट फर्नेस के पीडीबी पैनल के रेनोवेशन के दौरान निकाले गये पुराने तथा बेकार हो चुके एयर सर्किट ब्रेकर को टाउन इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट ने इसे संग्रहित कर पुनः उपयोगी बनाने की कवायद शुरू की। इस बेकार यूनिट को पुनः चालू करने की चुनौती सेक्टर-2 एलटी सेक्शन के इंचार्ज आरके प्रसाद एवं उनकी टीम ने वरिष्ठ प्रबंधक (एलटी ईस्ट) अजय साहू के मार्गदर्शन व सुपरविजन प्रारंभ किया।

आरके प्रसाद एवं अजय साहू तथा संबंधित कार्मिकों की टीम ने इस यूनिट को पूरी तरह ओवर ऑलिंग कर पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। इस हेतु रणनीतिक योजना बनाकर प्रत्येक काम करने वाले हिस्से के रखरखाव के बाद इसे पुर्नउपयोगी बनाया गया। इसके साथ ही इस यूनिट के विभिन्न कलपुजों को रिपेयर कर पुनः उपयोग करने योग्य बनाया गया। टीम के अथक प्रयास के बाद यह पूरी यूनिट को चालू कर दिया गया।

इस यूनिट को तैयार करने के बाद जीएम (टीईईडी) श्री दिनेश कुमार से स्वीकृति प्राप्त कर इसे सेक्टर-6 स्थित सब-स्टेशन नंबर 67 में स्थापित कर चालू किया गया। इस प्रकार इस एसीबी के प्रयोग से कार्मिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के साथ ही महंगे ट्रांसफार्मर की सुरक्षा को भी सुनिश्चित किया गया। इस प्रकार टीईईडी के टीम ने मिलकर इस बेकार हो चुके यूनिट को पुनः उपयोगी बनाने में सफलता प्राप्त की। इससे संयंत्र को बहुमूल्य मुद्रा की बचत होने के साथ ही है नई यूनिट खरीदने की जरूरत समाप्त हुई। सीमित जनशक्ति के बावजूद संबंधित क्षेत्र के पूरे स्टाफ द्वारा दूसरों के लिए एक प्रेरक उदाहरण स्थापित करते हुए एक असाधारण कार्य को अंजाम दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!