राउरकेला इस्पात संयंत्र की ईएमडी टीम के अभिनव प्रयास से उत्पादन की बाधा दूर और बढ़ी विश्वसनीयता

0
rsp EMD
संयंत्र के प्रमुख उत्पादन इकाइयों में निर्बाध उत्पादन की बढ़ोत्तरी और उपकरण उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिली है।
AD DESCRIPTION

आयरन एंड स्टील जोन और रोलिंग मिल साइड को निर्बाध नाइट्रोजन की आपूर्ति के लिए ईएमडी को समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। सेल-राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के ऊर्जा प्रबंधन विभाग (ईएमडी) की क्वालिटी सर्कल टीम ‘’ऊर्जा’ के एक अभिनव प्रयास से संयंत्र के प्रमुख उत्पादन इकाइयों में निर्बाध उत्पादन की बढ़ोत्तरी और उपकरण उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिली है।

ये खबर भी पढ़े …दुर्ग-भिलाई में मेडिकल स्टोर संचालकों पर एक्शन, लाइसेंस कैंसिल और नोटिस जारी

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

टीम ने “आयरन एंड स्टील (आई एंड एस) जोन और रोलिंग मिल (आरएम) साइड यूनिट्स में निर्बाध उत्पादन के लिए ‘कम चाप (एलपी) नाइट्रोजन (एन 2) लाइन में संशोधन’ नामक एक परियोजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया।

ये खबर भी पढ़े …Share Market News: स्टील सेक्टर ने दिखाया दम, कोल इंडिया और अडानी ग्रुप के शेयर ने लगाई छलांग

उल्लेखनीय है कि कई वर्षों से ऑक्सीजन प्लांट-2 से ऑक्सीजन प्लांट-1 तक एनबी 800 मुख्य लो प्रेशर नाइट्रोजन सप्लाई लाइन बंद होने के दौरान आयरन एंड स्टील जोन और रोलिंग मिल साइड को निर्बाध नाइट्रोजन की आपूर्ति के लिए ईएमडी को समस्या का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही असंगत नाइट्रोजन आपूर्ति पाइपों के जीवन को प्रभावित करने के अलावा कई सुरक्षा समस्याओं को जन्म दे रही थी और ब्रेकडाउन का कारण भी बन रही थी।

ये खबर भी पढ़े …SAIL के डायरेक्टर टेक्नीकल एके सिंह ने कोक ओवन, ओर हैंडलिंग प्लांट, सिंटरिंग प्लांट्स और ब्लास्ट फर्नेसेस् के उत्पादन की टटोली नब्ज

‘ऊर्जा’ क्वालिटी सर्कल टीम में शामिल एसओएसटी एसके पांडा, दोनों मास्टर तकनीशियन एएन बेहरा और जे आचार्य, दो एसओएसटी एस कुमारी और टीई राव ने समस्या का समाधान करने के लिए चुनौती अपने हाथों ली।

ये खबर भी पढ़े …लीज नवीनीकरण विवाद पर भिलाई टाउनशिप की दुकानें नहीं होंगी बंद, सेल चेयरमैन से न होगी मुलाकात, जानें-सांसद बघेल और अनिर्बान दास के बीच क्या हुई बात…

टीम ने गहन विचार-मंथन और विश्लेषण के बाद, गैस के वैकल्पिक स्रोत का लाभ उठाने के लिए दूसरे चरण के आधुनिकीकरण जोन-5 एनबी 400 लो प्रेशर नाइट्रोजन लाइन को ऑक्सीजन प्लांट-1 पुरानी एनबी 800 लो प्रेशर नाइट्रोजन लाइन से जोड़ने के लिए एक कार्य योजना तैयार की। कार्य को पूर्ण सुरक्षा के साथ निर्धारित समय के भीतर सफलतापूर्वक पूरा किया गया। संशोधन को इंटरलॉक में शामिल किया गया और आवश्यक संशोधित एसओपी और एसएमपी भी तैयार किए गए।

ये खबर भी पढ़े …झारखंड में 980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, 65 पेज की लिस्ट ने बढ़ाया बीपी, जानिए सच्चाई…

टीम ने परियोजना का प्रदर्शन करके हाल ही में आयोजित क्वालिटी सर्किल के चैप्टर स्तरीय सम्मेलन में उत्कृष्टता पुरस्कार जीता।

ये खबर भी पढ़े …वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड को मिली एक साथ 2 सौगात, छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर और मुख्यालय में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here