राष्ट्रीय एसटी आयोग के सदस्य अनंत नायक पहुंचे बोकारो, एससी-एसटी फेडरेशन में मनोनयन के बजाय चुनाव कराने की उठी मांग

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। बोकारो दौरा पर पहुंचे राष्ट्रीय जनजाति आयोग के सदस्य आनंत नायक से सेल एससी-एसटी इम्प्लाइज फेडरेशन बोकारो यूनिट पदाधिकारियों ने मुलाकात की। अध्यक्ष शम्भु कुमार के नेतृत्व में एससी एसटी कर्मचारियों के समस्याओं के समाधान के लिए ज्ञापन सौंपा गया। बोकारो स्टील प्लांट से संबंधित शिकायतों से उन्हें अवगत कराया गया। शम्भु कुमार ने कहा कि बोकारो इस्पात सयंत्र में एससी-एसटी के तीन गुट हैं, जिसमे से एक गैर निबंधित गुट को प्राथमिकता देती है, जिसे कर्मचारियों का समर्थन प्राप्त नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल की एकमात्र यूनियन बीडब्ल्यूयू, जहां कैश नहीं ऑनलाइन होता संघर्ष फंड का भुगतान

उन्होने यह भी कहा कि वर्ष 2005 में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भारत सरकार के सदस्य देवेंद्र व्यद्देती के परामर्श पर सेल एससी-एसटी इम्प्लाइज फेडरेशन का अनौपचारिक समिति का गठन किया गया था, जिसका बाद में चुनाव कराकर निष्पक्ष समिति का गठन किया जाना था। परन्तु आजतक फेडरेशन के केन्द्रीय समिति ने न तो केन्द्रीय स्तर और न ही प्लांट स्तर पर बोकारो इस्पात सयंत्र में एससी-एसटी कर्मचारियों के प्रतिनिधि को चुनने के लिए चुनाव कराया।

ये खबर भी पढ़ें: Non-Executive Promotion Policy: एनईपीपी का एक साल सेल कर्मियों के लिए जी का जंजाल, इंटक बोला-70% को मिला प्रमोशन, विरोधियों ने कहा-पूत के पांव नजर आ रहे पालने में…

बिना चुनाव के किसी एक व्यक्ति को एससी-एसटी कर्मचारियों के प्रतिनिधि के रूप में मनोनीत कर दिया जाता है, जो कि असंवैधानिक है। कानूनन गलत है। इसलिए सेल एससी-एसटी इम्प्लाइज फेडरेशन यह मांग करती है कि बोकारो इस्पात सयंत्र में गुप्त मतदान द्वारा एससी-एसटी कर्मचारियों के प्रतिनिधि को चुनने के लिए चुनाव कराया जाए, ताकि एससी-एसटी कर्मचारियों को उचित प्रतिनिधित्व मिले। अनंत नायक ने सेल प्रबंधन से वार्ता कर समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। इस अवसर पर मुख्य रूप से महासचिव सुनील किस्कु, उपकोषाध्यक्ष राकेश कुमार, सचिव दिलीप कुमार, आईएमएफ अध्यक्ष नबनांदेश्वर हेंबरम, सीआरएम सचिव अमन बस्की और कोषाध्यक्ष माणिकराम मुंडा मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें: कई सहकारी समितियों से आप ले सकते हैं एक साथ लोन, जानिए सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!