राउरकेला स्टील प्लांट की नर्सिंग स्टाफ किसी ग्लैमरस पर्सनाल्टी से कम नहीं, बिखेरा फैशन का जलवा, देखिए फोटो

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। राउरकेला स्टील प्लांट ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया। नर्सिंग स्टाफ को सम्मानित किया। नर्सिंग स्टाफ की प्रतिभा को मंच दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में नर्सिंग स्टाफ ने ऐसा जलवा बिखेरा कि लोग देख ही रह गए। कई राज्यों की सांस्कृतिक झलक पेश की। संगीत की लय पर जमकर थिरकीं।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर्षोल्‍लास के साथ किया गया। इस्पात जनरल अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ और आरएसपी के नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों के लिए विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस वर्ष नर्स दिवस की थीम ‘नर्स: ए व्‍यॉस टू लीड-नर्सिंग में निवेश और सुरक्षित वैश्विक स्वास्थ्य का सम्मान।’ थी।

कार्यपालक निदेशक (खान) एके.कुंडू एनटीआई द्वारा सिविक सेंटर में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर अन्य विशिष्ट अतिथि में कार्यपालक निदेशक्‍ (वर्क्‍स) एसआर.सूर्यवंशी, सीएमओ प्रभारी (एम.एण्‍ड एच.एस.), डॉ. बीकेहोता, दीपिका महिला संघति की दोनों उपाध्‍यक्षाएं, हर्षला सूर्यवंशी, हिरण्‍यमयी शतपथी उपस्थित थी। कार्यक्रम में आरएसपी के कई वरिष्ठ अधिकारी और डॉक्टर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में गगमान्यों ने दीप प्रज्ज्वलित कर मॉडर्न नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल को पुष्पांजलि अर्पित की।

ईडी संग हर किसी ने नर्सिंग सेवा की तारीफ की


-कुंडू ने कोविड-19 महामारी के दौरान आरएसपी के नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान और एनटीआई प्रबंधन के साथ आईजीएच के नर्सिंग स्टाफ की निस्वार्थ सेवा की सराहना की। इस आधुनिक नर्सिंग पेशे के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाली महिला को सच्ची श्रद्धांजलि का श्रेय दिया।
-श्री कुंडू ने बेहतर रोगी देखभाल और ग्राहक सेवा प्रदान करने के दौरान फ्लोरेंस नाइटिंगल के आदर्शों और मूल्यों को समर्थन देने का आग्रह किया।
-डॉ. बीके.होता ने आधुनिक चिकित्सा के स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नर्सिंग स्ट्रीम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को शांति एवं आनंद फैलाने के लिए सेवा और बलिदान को आत्‍मसात करने हेतु प्रोत्‍साहित किया।
-अपर सीएमओ (एम एंड एच.एस.) और एनटीआई प्रभारी डॉ. सोनिया जोशी ने सभा का स्वागत किया, जबकि प्रिंसिपल एनटीआई विद्युत प्रभा गोथ ने संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
-सिस्टर ट्यूटर, एनटीआई ज्योतिर्मयी पाढी ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया। एनटीआई की सिस्टर ट्यूटर लुसी अनिमा तिर्की और रश्मि सोरेंग समारोह के मास्टर ऑफ सेरेमनी थे।
-गणमान्यों ने शैक्षणिक उपलब्धियों के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों के लिए छात्रों को पुरस्कार भी वितरित किए।
-शिप्रा रानी दास-तृतीय वर्ष की छात्रा को सर्वांगीण उत्कृष्टता के लिए एनटीआई के प्रथम प्राचार्य की स्मृति में प्रतिष्ठित मरियम वर्गीज मेमोरियल ट्रॉफी प्रदान की गई। एनटीआई की तृतीय वर्ष की छात्रा तितितापा परिडा ने वर्ष की चैंपियनशिप ट्रॉफी प्राप्त की।

आरएसपी ने 1963 में नर्स प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की

कार्यक्रम के बाद विद्यार्थियों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया गया, जो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उल्लेखनीय है कि नर्स प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना आरएसपी द्वारा 1963 में इस्पात जनरल अस्पताल में की गई थी। तब से इसने 1665 से अधिक प्रशिक्षित नर्सों को तैयार किया है, जो आज दुनिया भर में फैले अस्पतालों में सफलतापूर्वक कार्य कर रही हैं, जो संस्‍थान को गौरवान्वित किया है।

आईजीएच की नर्सों ने फैशन शो में हिस्सा लिया

इस्पात पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के सभागार में इस्पात जनरल अस्पताल द्वारा प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, आईजीएच, राउरकेला शाखा द्वारा अन्‍य एक समारोह आयोजित किया गया था। इस अवसर पर डॉ. बीके होता मुख्य अतिथि थे, जबकि अपर सी.एम.ओ. (एम. एंड एच.एस.) और नर्सिंग प्रशासक, डॉ प्रतिभा बेहेरा अतिथि थी। इस दौरान उप सीएमओ (एम. एंड एच.एस.) और नर्सिंग प्रशासक डॉ पुष्पा कुमारी, अध्यक्ष (टी.एन.ए.), मीरा पति-सचिव (टीएनए), अनीता राय और मैट्रॉन (एम एंड एच.एस.), अमिया गोखुरा थीं।

कार्यक्रम में आरएसपी के वरिष्ठ अधिकारी, वरिष्ठ डॉक्टर, नर्स और कर्मचारी भी शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और फ्लोरेंस नाइटिंगेल को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई और इसका समापन आईजीएच की नर्सों द्वारा प्रस्तुत फैशन शो के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!