गुजरात और राजस्थान के लिए मिला जड़ी बूटियों से तैयार दस लाख दीयों का आर्डर

0
diwali dia
35 हजार दीये कर चुकी हैं डिस्पैच, दुर्ग शहरी गौठान में हो रहा दीवाली सामग्री के निर्माण का कार्य। गुजरात और राजस्थान के लिए आर्डर मिले हैं।
AD DESCRIPTION

15 प्रकार की जड़ी बूटियों का उपयोग हो रहा है। पंचदीप थाली का निर्माण भी उनके द्वारा किया जा रहा है।

सूचनाजी न्यूज, दुर्ग। दुर्ग के शहरी गौठान में स्व सहायता समूह की महिलाएं बड़ी संख्या में दीवाली के दीयों और अन्य सामग्री के निर्माण कार्य में लगी हुई हैं। इन्होंने दीयों की सजावट पर और इनकी गुणवत्ता पर काफी मेहनत की है इसका सकारात्मक परिणाम उन्हें मिला है। राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों से इनके दीयों के लिए आर्डर आए हैं और अब तक दस लाख दीयों के आर्डर यहां काम कर रही समूह की महिलाएं ले चुकी हैं।

ये खबर भी पढ़े …दुर्ग-भिलाई की सड़कों पर अब नहीं खाने पड़ेंगे हिचकोले, 44 करोड़ में 288 सड़कों की सुधरेगी सेहत

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

समूह की महिलाओं ने बताया कि अब तक 35 हजार दीये डिस्पैच भी कर चुकी हैं। इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए गौठान समिति की अध्यक्ष गायत्री डोरे ने बताया कि हमारे समूह को गुजरात और राजस्थान के लिए आर्डर मिले हैं।

ये खबर भी पढ़े …Share Market Updates: बैंकिंग सेक्टर टॉप लूजर, सेल-ओएनजीसी, कोल इंडिया और अडानी कमाई में निकले आगे

ये खबर भी पढ़े …आधी से भी कम कीमत में मिल रही धन्वतंरी स्टोर्स की दवाओं ने सुधार दी आर्थिक सेहत भी

एक दीया तीन रुपए में बेच रही हैं। गायत्री ने बताया कि यहां पर प्रशिक्षित लोग हैं, जिन्होंने गोबर के दीयों को आर्टिस्टिक रूप से सजाया है। इसकी वजह से इनकी सुंदरता खूब निखर गई है और अच्छी डिमांड आ रही है। इसके साथ ही वे धूपबत्ती भी तैयार कर रही हैं, जिसमें 15 प्रकार की जड़ीबूटियों का उपयोग हो रहा है। पंचदीप थाली का निर्माण भी उनके द्वारा किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़े …बेस्ट परफॉर्मिंग नगर पंचायत का पुरस्कार दुर्ग जिले के पाटन को

उल्लेखनीय है कि दुर्ग शहर में दीपावली के स्थानीय उत्पादों के विक्रय के लिए बिहान बाजार भी लगाया गया है। बिहान बाजार में स्थानीय उत्पादों की धूम है और बड़ी संख्या में लोग यहां से सामग्री खरीद रहे हैं।

ये खबर भी पढ़े … सीटू में चुनावी कवायद शुरू, संगठन में बदलाव और नए चेहरे पर जोर

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here