क्वालिटी सर्कल चैप्टर कन्वेंशन-2022: 98 टीमों ने गोल्ड, 11 टीमों ने जीते सिल्वर, बीएसपी को सर्वोच्च टीम भागीदारी का पुरस्कार, क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने से लागत में कमी का मिला मंत्र

0
Award of Excellence in QC Education
भिलाई चैप्टर द्वारा श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस क्वालिटी कंसेप्ट के 13वें चैप्टर कन्वेंशन का भव्य आयोजन किया गया।
AD DESCRIPTION

-देश की 109 क्यूसी टीमों के 600 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
-देश के 20 प्रतिष्ठित संस्थानों ने कन्वेंशन में की शिरकत।
-भिलाई चैप्टर ने की नई शुरूआत पहली बार सेफ्टी सर्कल का समावेश।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया की भिलाई चैप्टर द्वारा श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस क्वालिटी कंसेप्ट के 13वें चैप्टर कन्वेंशन का भव्य आयोजन किया गया। क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया की भिलाई चैप्टर द्वारा 25 सितंबर को आयोजित समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण में मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई इस्पात संयंत्र के डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बान दासगुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें….:SAIL बोनस की चिंगारी दुर्गापुर स्टील प्लांट से निकलकर पहुंची भिलाई और बोकारो, बुधवार को गेट होगा जाम…

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (वित्त एवं लेखा) डाक्टर एके पंडा तथा जेएसडब्ल्यू स्पेशल प्रोडक्ट, रायगढ़ के डायरेक्टर एवं प्लांट हेड मोहन बाबू एवं क्यूसीएफआई के डायरेक्टर तथा भिलाई चेप्टर के सचिव जीपी सिंह भी मंचस्थ रहे।

ये खबर भी पढ़ें:ड्यूटी जाते समय सड़क हादसा में सेल-बीएसपी कर्मी जख्मी, पुलिस पेट्रोल पंप के सामने 10 दिन में दूसरी घटना

समापन समारोह एवं अवार्ड वितरण

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया, भिलाई चैप्टर के सचिव जीपी सिंह ने स्वागत उद्बोधन के साथ ही कन्वेंशन पर एक विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। श्री सिंह ने भिलाई चेप्टर की विशेष फीचरों का उल्लेख करते हुए मूल्यांकन साफ्टवेयर तथा ऑनलाइन स्लाट अलॉटमेंट, ऑनलाइन केस स्टडी मूल्यांकन एवं सेफ्टी सर्कल जैसे नए कंसेप्ट के समावेश तथा चैप्टर के प्रगति की जानकारी दी। श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से शमा बांध दिया।

ये खबर भी पढ़ें:सेल बोनस की जंग अब आयरन ओर और कोयला खदान में शुरू

क्वालिटी कंसेप्ट कामयाबी की चाबी है…

समारोह के मुख्य अतिथि अनिर्बान दासगुप्ता ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि क्वालिटी से ही हम प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकते हैं। प्रायः लोग यह सोचते हैं कि क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने में लागत ज्यादा आती है। परंतु हमारा यह अनुभव है कि क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने से लागत में आती है। कमी और लाभप्रदता में होती है वृद्धि।

उन्होंने क्वालिटी कंसेप्ट में सेफ्टी सर्कल को शामिल करने के लिए भिलाई चैप्टर को विशेष रूप से बधाई दी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के बिना क्वालिटी की कल्पना नहीं की जा सकती। क्वालिटी कंसेप्ट कामयाबी की चाबी है।

ये खबर भी पढ़ें:SAIL बोनस बवाल: दुर्गापुर स्टील प्लांट के हजारों कर्मचारी उतरे सड़क पर, गेट जाम, DIC व ED को पूजा पंडालों में दिखाएंगे काला कपड़ा, देखें फोटो

बाजार में बने रहने के लिए इन्नोवेटिव प्रोडक्ट व सर्विस पहली जरूरत

इसी क्रम में विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित डॉक्टर एके पंडा ने कहा कि क्वालिटी हमारे सोच में रहना चाहिए। बाजार में बने रहने के लिए इन्नोवेटिव प्रोडक्ट व सर्विस पहली जरूरत है। क्वालिटी कर्मचारियों से ही क्वालिटी उत्पाद का निर्माण होता है। क्वालिटी सर्कल कर्मचारियों को एक बेहतर परफॉर्मर बनाता है। आप सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई। विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित श्री मोहन बाबू ने क्वालिटी एश्योरेंस तथा क्वालिटी कंसेप्ट्स के महत्व को प्रतिपादित किया।

600 प्रतिभागियों ने भाग लिया

क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया की भिलाई चैप्टर आयोजन में देश के 20 सस्थानों के कुल 109 क्वालिटी सर्कल टीमों के साथ 600 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनमें से 98 टीमों ने गोल्ड, 11 टीमों ने सिल्वर अवार्ड जीतने का गौरव हासिल किया। इसके अतिरिक्त नारा, कविता, क्विज आदि प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन क्यूसीएफआई के पीआरओ श्री सत्यवान नायक ने किया।

ये खबर भी पढ़ें:सेल बोनस पर तिलमिलाए तपन सेन बोले-वर्करों को कम से कम देना मैनेजमेंट का यूनिवर्सल कैरेक्टर, जानिए डायरेक्टर पर्सनल ने क्यों किया था फोन…

एसएसटीसी को एक्सीलेंस इन क्यूसी एजुकेशन अवार्ड

सर्वप्रथम क्यूसीएफआई भिलाई चैप्टर ने इस वर्ष श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस, भिलाई को “एक्सीलेंस इन क्वालिटी कंसेप्टस् एजुकेशन अवार्ड” से सम्मानित किया। यह पुरस्कार कॉलेज के प्रबंध समिति श्री गंगाजलि एजुकेशन ट्रस्ट की प्रेसीडेंट जया मिश्रा के उस महती पहल के लिए प्रदान किया गया है, जिसके तहत विभिन्न क्वालिटी कंसेप्टस को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने की शुरूआत की गई। जया मिश्रा जी के इस शैक्षणिक पहल की मुख्य अतिथि अनिर्बान दासगुप्ता ने भी अपने उद्बोधन में प्रशंसा की।

बीएसपी को सर्वोच्च टीम भागीदारी का पुरस्कार

इसी क्रम में सर्वोच्च टीम भागीदारी के लिए सेल-भिलाई स्टील प्लांट को प्रथम पुरस्कार तथा जायसवाल निको लिमिटेड को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन महत्वपूर्ण पुरस्कारों के पश्चात कन्वेंशन में भाग लेने वाली क्यूसी टीमों एवं सेफ्टी सर्कल टीमों को गोल्ड व सिल्वर अवार्ड प्रदान किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: सिविक सेंटर चौपाटी से खदेड़े गए कब्जेदार, इधर-खुर्सीपार में 60 और अतिक्रमणकारियों को नोटिस, संख्या पहुंची 160

एसएमएस-3 की महिला टीम ने जीता गोल्ड

दूसरे दिन के प्रतियोगिता में सेल भिलाई स्टील प्लांट के एसएमएस-3 विभाग की संपूर्ण महिला क्यूसी टीम नवोदय ने गोल्ड अवार्ड के साथ ही बेस्ट ऑफ द कन्वेंशन पुरस्कार पर अपना कब्जा जमाया। सभी विजेताओं को अतिथियों ने अवार्ड ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया।

प्रथम दिवस का उद्घाटन एवं पुरस्कार वितरण

इस से पूर्व कन्वेंशन का उद्घाटन 24 सितंबर को भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एमएम गद्रे ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस अवसर पर सेफी चेयरमेन तथा ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके बंछोर, श्री शंकराचार्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर आईपी मिश्रा तथा एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर दुर्ग के हेड आरके तांडेकर, सीईओ, मेटेक्स इंजीनियरिंग अमित श्रीवास्तव, क्यूसीएफआई के डायरेक्टर व भिलाई चैप्टर के सचिव जीपी सिंह उपस्थित थे।

कन्वेंशन के पहले दिन के पुरस्कार वितरण भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर गोदावरी इस्पात एवं पावर लिमिटेड के सीओओ विवेक अग्रवाल, कल्पतरू पॉवर के प्लांट हेड केतन निर्मल तथा जेके लक्ष्मी सीमेंट के सीनियर जनरल मैनेजर (एचआर) कैप्टन शिरिष शुक्ला विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विजेता टीमों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। प्रथम दिन के कार्यक्रम का संचालन सत्यवान नायक तथा सुनील त्रिवेदी ने किया और आभार प्रदर्शन जेएसपीएल के डाक्टर मनीष राज ने किया।

ये खबर भी पढ़ें:Rourkela Steel Plant के पाइप प्लांट ने 39 साल पुराना तोड़ा प्रोडक्शन रिकॉर्ड, डायरेक्टर इंचार्ज खुद पहुंचे कर्मियों के बीच

कन्वेंशन में भाग लेने वाले प्रतिष्ठान

इस चेप्टर कन्वेंशन में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, जायसवाल निको लिमिटेड, सिएट लिमिटेड-नागपुर, एसकेएफ इंडिया लिमिटेड, अदानी वाटर लिमिटेड, सीमेंस इंडिया लिमिटेड, नाल्को एलुमिना रिफायनरी, गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड, एमबी पावर लिमिटेड अनूपपुर, एमएसपी स्टील एंड पावर लिमिटेड जेडएफसीवीएस इंडिया लिमिटेड, बॉक्साइट माइंस नाल्को, सारडा एनर्जी एंड मिनरल्स, बाल्को-कोरबा, जिन्दल स्टील एंड पॉवर-रायगढ़, जिन्दल पावर-तमनार, एनटीपीसी-सीपत, जे के लक्ष्मी सीमेंट तथा एनएसपीसीएल भिलाई की क्वालिटी सर्कल टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन सत्यवान नायक ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में संयंत्र व अन्य संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी एवं क्यूसीएफआई के सदस्य उपस्थित थे।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here