झारखंड में 980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, 65 पेज की लिस्ट ने बढ़ाया बीपी, जानिए सच्चाई…

0
Registration of 980 unions of Jharkhand canceled
980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर इसकी सूचना बिहार सरकार ने झारखंड सरकार को दी थी ताकि आगे की प्रक्रिया झारखंड सरकार कर सके।
AD DESCRIPTION

980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर इसकी सूचना झारखंड सरकार को दी थी ताकि आगे की प्रक्रिया झारखंड सरकार कर सके।

सूचनाजी न्यूज, झारखंड। एक-दो नहीं बल्कि 980 ट्रेड यूनियन के नेताओं का बीपी अचानक से बढ़ गया है। कोल इंडिया, बीसीसीएल, सेल,एनएमडीसी, टाटा सहित कई नामी कंपनियों से जुड़ी यूनियन नेताओं की धड़कन बढ़ी। गुरुवार सुबह से 65 पेज की सूची तेजी से वायरल हो रही है,जिसमें 980 यूनियनों के रजिस्ट्रेशन को कैंसिल करने का जिक्र है।
इस लिस्ट में सेल-बोकारो स्टील प्लांट, खदान की यूनियनों का भी नाम शामिल है। 9 ट्रेड यूनियनों में इंटक, एचएमएस, बीएमएस, एटक का नाम भी शामिल है। पल भर के लिए लोगों को लगा कि ये झारखंड सरकार की सूची है,जबकि ये बिहार सरकार की पुरानी लिस्ट है।

ये खबर भी पढ़े …राउरकेला इस्पात संयंत्र की ईएमडी टीम के अभिनव प्रयास से उत्पादन की बाधा दूर और बढ़ी विश्वसनीयता

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

सूचनाजी.कॉम को भी यह सूची सेल के एक कार्मिक ने वाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराई। सूचनाजी.कॉम ने हैरान करने वाली सूची की पड़ताल शुरू की। झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस किरीबुरू आयरन ओर के श्रमिक नेता राजेंद्र सिंधिया और बोकारो एचएमएस के महामंत्री राजेंद्र सिंह से बातचीत की। दोनों नेताओं ने इसे बिहार सरकार द्वारा जारी पुरानी सूची बताया। साथ ही हैरान हुए कि आखिर इस वक्त यह सूची क्यों वायरल की जा रही है, इसके पीछे कौन लोग हैं और क्या उद्देश्य है…।

ये खबर भी पढ़े …दुर्ग-भिलाई में मेडिकल स्टोर संचालकों पर एक्शन, लाइसेंस कैंसिल और नोटिस जारी

झारखंड राज्य में पड़ने वाले रद्द यूनियन/संघ की सूची के बारे में क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ बोकारो (HMS) के महामंत्री राजेंद्र सिंह ने सूचनाजी.कॉम को बताया कि सभी यूनियनों का रजिस्ट्रेशन बिहार में हुआ था। साल 2000 में झारखंड राज्य की स्थापना के बाद सभी यूनियनों ने एनुअल रिटर्न झारखंड में जमा करना शुरू कर दिया।

ये खबर भी पढ़े …Share Market News: स्टील सेक्टर ने दिखाया दम, कोल इंडिया और अडानी ग्रुप के शेयर ने लगाई छलांग

इधर-17-18 साल बीतने के बाद बिहार सरकार ने सभी 980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर इसकी सूचना झारखंड सरकार को दी थी ताकि आगे की प्रक्रिया झारखंड सरकार कर सके।

ये खबर भी पढ़े …SAIL के डायरेक्टर टेक्नीकल एके सिंह ने कोक ओवन, ओर हैंडलिंग प्लांट, सिंटरिंग प्लांट्स और ब्लास्ट फर्नेसेस् के उत्पादन की टटोली नब्ज

इसे संज्ञान में लेकर झारखंड सरकार ने साल 2018 में ही सभी यूनियनों से आवेदन मंगाना शुरू किया, ताकि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया झारखंड में पूरी की जा सके। यूनियनों ने दस्तावेज जमा कर दिया है, जिसकी जांच और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब भी चल रही है।

ये खबर भी पढ़े …लीज नवीनीकरण विवाद पर भिलाई टाउनशिप की दुकानें नहीं होंगी बंद, सेल चेयरमैन से न होगी मुलाकात, जानें-सांसद बघेल और अनिर्बान दास के बीच क्या हुई बात…

डिप्टी लेबर कमिशनर कार्यालय से दस्तावेज सरकार को भेजा जा रहा है। रजिस्ट्रेशन देने की प्रक्रिया चल रही है। विभाग की तरफ से दावा किया जा रहा है कि सभी रजिस्ट्रेशन हो जाएंगे। वहीं, बोकारो स्टील प्लांट प्रबंधन भी रजिस्ट्रेशन जल्द करने की मांग कर चुका है।

ये खबर भी पढ़े …वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड को मिली एक साथ 2 सौगात, छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर और मुख्यालय में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू

जानिए बोकारो से जुड़ी 9 यूनियनों के नाम, रजिस्ट्रेशन का इंतजार
आरएमडी वर्कर्स यूनियन
जनता खान मजदूर संघ
झारखंड माइंस मजदूर यूनियन
क्रांतिकारी इस्पात मजदुर संघ बोकारो (HMS)

ये खबर भी पढ़े …सेल कर्मी पहले सस्पेंड, फिर इंक्रीमेंट डाउन, बहाल हुआ तो रुका बोनस
गुआ चिड़िया खान श्रमिक संघ
मेघाहातुबुरु श्रमिक संघ
खान मजदूर संघ, किरीबुरू (BMS)
N.M.D.C. श्रमिक संघ किरीबुरु (AITUC)
बोकारो स्टील वर्कर्स यूनियन (INTUC) ददई दुबे गुट। रजिस्ट्रेशन हो चुका है

ये खबर भी पढ़े …SAIL बना भारत सरकार की डिजिटल पहल का ध्वजवाहक, GeM से की 10 हजार करोड़ की खरीदारी

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here