Rourkela Steel Plant: स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के चौथे स्लैब कास्टर और लैडल फर्नेस की पड़ी नींव, भारत-जर्मनी मिलकर करेगा कंस्ट्रक्शन

नया अत्याधुनिक स्लैब कैस्टर-4, कास्टिंग के लिए स्टील के कास्टर और ग्रेड की उपलब्धता, मौजूदा उत्पादन में कमी को पूरा करने और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के मामले में एसएमएस-II के अनुकूलन परिचालन में सुधार करेगा।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 में चौथे स्लैब कैस्टर और लैडल फर्नेस स्थापन के लिए आधारशिला रख दी गई है। आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने पूजा-पाठ के बाद नींव रखी। उल्‍लेखनीय है कि, एक आधुनिक, तकनीकी रूप से उन्नत, ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल चौथा स्लैब कास्टर और लैडल फर्नेस पुराने स्लैब कास्टर-1 की साइट के पास बनाया जा रहा है, जिसकी परियोजना लागत 792 करोड़ रुपये है।

ये खबर भी पढ़ें:डिप्लोमा इंजीनियर्स को साथ लेकर खदान का सेफ्टी रूल्स प्लांट में लागू करे सेल, वर्कमैन इंस्पेक्टर से थम जाएंगे हादसे

गौरतलब है कि परियोजना की प्रमुख सुविधाओं में-1 एमटीपीए क्षमता का सिंगल स्ट्रैंड कॉस्टर एक 150 टन क्षमता वाले लैडल फर्नेस और एक न्यू मोल्ड और सेगमेंट रिपेयर शॉप शमिल है। नई कास्टर वर्टिकल लिक्विड बेंडिंग टाइप की होगी, जिसका हीट साइज 150 टन टन होगा और यह 210-250 मिमी की मोटाई, 1050-1850 मिमी की चौड़ाई और 6000-10500 मिमी की लंबाई के साथ स्लैब बनाएगा।

आने वाली अन्य सहायक सुविधाओं में एक बल्क ऑयल स्टोरेज शेड, इमरजेंसी ओवरहेड वॉटर टैंक, हैंडलिंग सुविधाएं (ईओटी क्रेन, रिपेयर ट्रॉली, इलेक्ट्रिक होइस्ट), एलेवेटर, फायर फाइटिंग सिस्टम, एचटी / एलटी सबस्टेशन, प्रोसेस कंट्रोल और ऑटोमेशन सिस्टम आदि शामिल हैं। इस कंसोर्टियम में शामिल मेसर्स एसएमएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली और मेसर्स एसएमएस ग्रुप जीएमबीएच, जर्मनी इस परियोजना को कार्यान्वित करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:बोकारो स्टील प्लांट के ईडी वर्क्स बीके तिवारी, ईडी पीएंडए संजय कुमार और ईडी कोलियरीज अनूप ने संभाला पदभार

मुख्य महाप्रबंधक (एसएमएस-II) टीपी.शिवशंकर, के पास परियोजना का मालिकाना हक़ होगा, जबकि महाप्रबंधक (एसएमएस-II) एसके.नायक, परियोजना के प्रमुख चालक होंगे। निष्पादन परियोजना विभाग द्वारा परियोजना प्रबंधक महाप्रबंधक (परियोजना) डी. प्रसाद, के तत्वधान में किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:Exclusive News: घरों की मस्त कराइएगा रंगाई-पोताई, सेल से 55 हजार तक वापस लीजिएगा मेरे भाई

नया अत्याधुनिक स्लैब कैस्टर-4, कास्टिंग के लिए स्टील के कैस्टर और ग्रेड की उपलब्धता, मौजूदा उत्पादन में कमी को पूरा करने और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के मामले में एसएमएस-II के अनुकूलन परिचालन में सुधार करेगा। कॉस्टर वाणिज्यिक और मूल्य वर्धित स्टील ग्रेड जैसे एपीआई (तेल और गैस पाइप), बॉयलर गुणवत्ता (बॉयलर प्लेट), सेल संरचित (ऑटो घटक), डब्ल्यूटीसीआर, एचटी (एचएसएलए), सेलएमसी (चेन, क्लच प्लेट), एलपीजी (एलपीजी सिलेंडर), कॉपर बेयरिंग स्टील, सेलकोर, सीआरएनओ (इलेक्ट्रिकल स्टील) आदि का उत्पादन करने में सक्षम होगा।

ये खबर भी पढ़ें:SAIL ने 6000 करोड़ के प्रॉफिट पर दिया था 21 हजार बोनस, अबकी 12015 करोड़ का मुनाफा तो मिलेगा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!