Rourkela Steel Plant: हॉट स्ट्रिप मिल-2 ने रचा कीर्तिमान, दुनिया का बेहतरीन मिल बनने की राह पर…

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। राउरकेला इस्पात संयंत्र के हॉट स्ट्रिप मिल-2 ने 19 जून को 6689 टन हॉट रोल्ड क्‍वायल का उत्पादन कर अब तक का सबसे अच्छा एक दिवसीय उत्पादन दर्ज किया है। 6542 टन का पिछला सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय उत्पादन 30 मार्च 2022 को हासिल किया गया था। अक्टूबर 2021 में प्रारंभ होने के बाद से अत्याधुनिक एचएसएम-2 रिकॉर्ड बना रहा है। मई 2022 में एक महीने में इसने 1 लाख टन स्लैब रोल किया जो एक ऐतिहासिक चिह्न है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल का 22 करोड़ स्वाहा, भिलाई स्टील प्लांट में सिर्फ खामी मिली टास्क फोर्स को, सेफ्टी नॉर्म्स की उड़ रही धज्जियां

यूनिट से संचयी एचआर कॉइल उत्पादन 19 जून तक 382614 टन है। इसके साथ ही मिल अब तक रेल और सड़क मार्ग से 322615 टन कॉइल प्रेषित कर चुकी है। हॉट स्ट्रिप मिल-2 कर्मीसमूह को शानदार उपलब्धि पर बधाई देते हुए, निदेशक प्रभारी (आरएसपी) अतनु भौमिक ने कहा , “हमें गुणवत्ता, मात्रा और रेंज के मामले में एचएसएम-2 को दुनिया की बेहतरीन मिलों में से एक बनाना है। मुझे यकीन है कि एचएसएम-2 और संबंधित विभागों के मेरे सहयोगी अधिक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को लाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, जिससे हमें विशिष्ट बाजार क्षेत्रों में लाभ मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की किल्लत, ड्राई हो रहे डिपो और एम्बुलेंस सेवा प्रभावित, किसानों का बढ़ा बीपी

उल्लेखनीय है कि 3 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) क्षमता वाली हॉट स्ट्रिप मिल-2 एक अति अत्याधुनिक मिल है, जो भारत के सामानांतर गिने चुने मिलों में से एक है। जहां से विश्व स्तरीय हॉट रोल्ड (एचआर) कॉइल्स को रोल आउट किया जाता है। उच्च स्तर के स्वचालन के साथ, यह मिल कार्बन स्ट्रक्चरल स्टील, हाई स्ट्रेंथ लो एलॉय (HSLA) स्टील, हाई कार्बन स्टील, एलपीजी सिलेंडर स्टील, लो अलॉय स्टील, API (X100 तक) की पाइप स्टील और ऑटो-ग्रेड स्टील के कॉइल का उत्पादन करेगी। नवीनतम और परिष्कृत तकनीक से लैस, मिल गुणवत्ता, फिनिश, आयाम और अन्य सख्त मापदंडों के मामले में ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

ये खबर भी पढ़ें: सेल के कर्मचारी रात गुजारते हैं मौत के बेड पर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!