भारतीय मुद्रा विदेशों में जाने से रोक रहा राउरकेला स्टील प्लांट, रक्षा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने विकसित किया नया ग्रेड


सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। महारत्न कंपनी सेल की अग्रणी इकाई राउरकेला इस्पात संयंत्र ने रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बना रहा है। उच्च शक्ति रक्षा ग्रेड स्टील की विस्तृत श्रृंखला विकसित करके राष्ट्र निर्माण में अमूल्य योगदान प्रदान कर रहा है।

इस्पात संयंत्र के अटूट प्रयास ने न केवल देश को मूल्यवान विदेशी मुद्रा बचाने में मदद कर रहा है, बल्कि भारत के प्रधानमंत्री के आह्वान के साथ शुरू किए गए ‘मेक इन इंडिया’ अभियान और ‘आत्मनिर्भर भारत’ को भी मजबूत कर रहा है।

तेल और गैस की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, जिसके लिए सर्वोत्तम परिवहन दक्षता के लिए उच्च दबाव गैस ट्रांसमिशन पाइप लाइनों की आवश्यकता है, आरएसपी ने सफलतापूर्वक API 5L X70 PSL-2 LSAW ग्रेड पाइप के लिए प्लेट विकसित की है। सफल परीक्षणों के बाद इस्पात संयंत्र ने प्रतिष्ठित नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड पाइप लाइन प्रोजेक्ट में उपयोग के लिए मेसर्स वेलस्पन लिमिटेड को 6000 टन से अधिक आयात स्थानापन्न विशेष ग्रेड प्लेटों की आपूर्ति की।

भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा कर रहा आरएसपी


रक्षा क्षेत्र में आरएसपी के योगदान की व्यापक रूप से सराहना की गई है। इस्पात संयंत्र भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नई ग्रेड प्लेट विकसित कर रहा है। आरएसपी डीएमआर 301 ग्रेड प्लेट्स विकसित करने में सफल रहा है, जो सबमरीन ग्रेड स्टील के लिए रूसी AB3 लिए एक आयात स्थानापन्न है। आरएसपी को डिफेंस मेटलर्जिकल रिसर्च लैब, हैदराबाद (डीएमआरएल) द्वारा ऑल आरएसपी रूट के माध्यम से 10-40 मिमी मोटाई में डीएमआर 301 ग्रेड स्टीलप्लेट के आत्मनिर्भर उत्पादन के लिए प्रमाणित किया गया है।

डीआरडीओ और रूसी सलाहकारों के साथ लगातार साझेदारी निभा रहा सेल

रक्षा क्षेत्र में आरएसपी के योगदान की व्यापक रूप से सराहना की गई है। इस्पात संयंत्र भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए ग्रेड प्लेट विकसित करने के लिए डीआरडीओ और रूसी सलाहकारों के साथ लगातार साझेदारी कर रहा है। आरएसपी भारतीय नौसेना की विभिन्न परियोजनाओं जैसे आईएनएस विक्रांत, आईएनएस कमोर्ता और कई अन्य के लिए स्टील आपूर्ति करने हेतु तदनुसार कड़े परीक्षणों को सफलतापूर्वक पार करने में सक्षम रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में, आरएसपी ने रक्षा क्षेत्र के लिए 1395 टन क्वेंच्ड और टेम्पर्ड प्लेट्स का निर्माण किया। आरएसपी ने नौसेना के लिए डीएमआर 249B प्लेट्स और अंतरिक्ष परियोजनाओं के लिए MDN 250 ग्रेड में मैरेजिंग स्टील प्लेट्स को भी रोल किया।

जानिए आरएसपी के स्टील कहां-कहां लगे

आरएसपी द्वारा बनाई गई उत्तम कोटी की मज़बूत प्लेटों का उपयोग रेल, सड़क और पुल परियोजनाओं द्वारा किया जा रहा है, जैसे चिनाब पुल, ढोला सदिया पुल, महात्मा गांधी सेतु, मुंबई अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना, बांद्रा-वर्ली सी लिंक, दिल्ली वडोदरा एक्सप्रेसवे, पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर आदि। इसके अलावा हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, पूर्व-निर्मित भवनों, थर्मल परियोजनाओं और विभिन्न भारी उद्योगों के लिए प्लेटों की आपूर्ति की गई है। अपने विविध उत्पाद मिश्रण के साथ नए बाजार खंडों में प्रवेश करते हुए, विकसित कारोबारी माहौल में, आरएसपी सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों को अपनी रणनीतियों, संचालन और नवाचार का अभिन्न अंग बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!