राउरकेला स्टील प्लांट का 42 साल पुराना डॉल म्यूजियम अब नए कलेवर में, बदल गए देशी-विदेशी गुड़ियों के लिबास

0
Doll Museum of Rourkela Steel Plant
सेल-राउरकेला इस्पात संयंत्र के आईजी पार्क में नई ताज़ी चमक के साथ पुनर्निर्मित गुड़िया संग्राहलय का उद्घाटन।सभी गुड़ियों को नए ढंग से रखा गया।
AD DESCRIPTION

दशकों पुराने गुड़िया घर को सभी सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्यों के साथ पुनर्निर्मित किया गया और संग्रहालय के आंतरिक सौंदर्य के अनुरूप उन्नत फिक्सचर के साथ फिटिंग की गई।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। सेल-राउरकेला इस्पात संयंत्र के इंदिरा गांधी पार्क में नए कलेवर में डॉल म्यूजियम का द्वार खोल दिया गया है। आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने नई ताज़ी चमक के साथ पुनर्निर्मित गुड़िया घर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) पीके साहू, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) सोमनाथ त्रिपाठी, कार्यपालक निदेशक (चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य सेवा) डॉ. बीके होता, मुख्‍य महा प्रबंधक (नगर प्रशासन एवं सीएसआर) एके नायक, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (खान) पीके रथ, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्‍त एवं लेखा) एके बेहुरिया और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़े …क्रूड स्टील प्रोडक्शन में राउरकेला स्टील प्लांट ने जनवरी 2021 का तोड़ा रिकॉर्ड, अक्टूबर में किया 45700 टन उत्पादन

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

दशकों पुराने गुड़िया घर को सभी सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्यों के साथ पुनर्निर्मित किया गया और संग्रहालय के आंतरिक सौंदर्य के अनुरूप उन्नत फिक्सचर के साथ फिटिंग की गई। गुड़ियों को नए वस्त्र पहनाए गए और श्रृंगार की वस्तुओं के साथ सजाया गया। सभी गुड़ियों को नए ढंग से रखा गया। कलात्मक रूप, सुरक्षित प्रदर्शन, बेहतर संरक्षण और उचित रखरखाव को ध्यान में रखते हुए सभी प्रदर्शनी क्षेत्र और कांच के शीशे को नई फिटिंग के साथ बदल दिया गया है।

ये खबर भी पढ़े …BSP सिंटर प्लांट के अधिकारियों ने दिखाया बड़ा दिल, कर्मचारियों संग बनाई टीम, हर संडे होगा सद्भावना मैच

ये खबर भी पढ़े …भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारियों में भरा है कवियों का गुण, कविता पाठ से दिखाई प्रतिभाएं

उल्‍लेखनीय है कि, संग्रहालय में भारत और विदेशों के विभिन्न राज्यों की संस्कृति और परंपरा का प्रतिनिधित्व करने वाली कपड़े, फाइबर, रूई, मिट्टी आदि से बनी हुई 200 से अधिक गुड़ियां हैं। संग्रहालय के चारों ओर सजावटी हेज पौधों के साथ एक नया हरा भरा लॉन विकसित किया गया है।

ये खबर भी पढ़े …राज्योत्सव की शुभ घड़ी में दुर्ग जिला अस्पताल में गूंजी 39 बच्चों की किलकारियां, आमदिनों में होती 15 से 18 डिलीवरी

Amazon(Echo Dot (4th Gen, 2020 release)| Smart speaker with Alexa (Black))

ये खबर भी पढ़े …सेल बोनस के बाद कर्मचारियों की जेब पर डाका, एनर्जी चार्ज और ड्यूटी बढ़ी, 500 रुपए तक की चपत

अत्याधुनिक संग्रहालय भवन के साथ नवीनीकृत गुड़िया घर आईजी पार्क आने वाले लोगों के लिए एक और आकर्षण का केंद्र होगी। इस क्षेत्र में अपनी तरह का यह गुड़िया संग्रहालय 1980 के दशक में बनाया गया था और सर्वप्रथम 29 अप्रैल, 1982 को आरएसपी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक एनएस दतार द्वारा आम जनता को समर्पित किया गया था। इसके बाद इसे आखिरी बार वर्ष 2011 में पुनर्निर्मित किया गया था।

ये खबर भी पढ़े …बच्चों ने चित्रकारी से किया भ्रष्टाचार पर वार, इन्हें शनिवार को मिलेगा पुरस्कार

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here