SAIL NEWS: एनजेसीएस की बैठक 19 जुलाई को, बकाया एरियर और पे-स्केल पर लगेगी मुहर


अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड-सेल (SAIL) के कर्मिकों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील इंडस्ट्री-एनजेसीएस की बैठक 19 जुलाई को दिल्ली में होने जा रही है। इसकी पुष्टि एनजेसीएस यूनियन सदस्यों ने कर दी है। प्रबंधन की तरफ से भी आधिकारिक पत्र जारी कर दिया गया है। ईडी पीएंडए समीर स्वरूप की तरफ से मीटिंग के संबंध में सेल प्रबंधन ने पत्र जारी किया है। सूचनाजी.कॉम को सीटू के राष्ट्रीय नेता ललित मोहन मिश्र व एचएमएस के राजेंद्र सिंह ने बताया कि 19 जुलाई को एनजेसीएस की बैठक होनी है।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसपी यूनियन चुनाव आते ही हनुमान जी की चरणों में बीडब्ल्यूयू, हनुमान चालीसा से किया चुनावी शंखनाद, हर मंगलवार होगा यूनियन दफ्तर में बजरंगबली का गुणगान

एनजेसीएस की बैठक की घोषणा होते ही कर्मचारियों की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। इस बैठक में पे-स्केल की फाइल पर फाइनल साइन होनी है। पिछले दिनों एनजेसीएस सब-कमेटी की बैठक में पे-स्केल तय किया जा चुका है। एनजेसीएस में इस पर साइन होने के बाद ही अमल में लाया जाएगा। इसी तरह 39 माह के बकाया एरियर भुगतान को लेकर चल रहे विवाद पर भी मंथन होगा। कितनी किस्तों में इसका भुगतान किया जाए, कब से कार्मिकों को एरियर दिया जाएगा आदि पर फैसला होगा। इसी तरह नाइट एलाउंस आदि विषयों पर भी चर्चा की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL Gratuity Ceiling: कोलकाता हाईकोर्ट में किसी भी केस की दो दिन नहीं होगी सुनवाई, चार दिन के भीतर सीटू की याचिका को सुनेगा सिंगल बेंच

बता दें कि सेल में पिछले साल वेज एग्रीमेंट किया गया था। इंटक, एचएमएस और एटक ने वेतन समझौते पर साइन किया था। वहीं, सीटू और बीएमएस ने साइन नहीं किया था। बहुमत के आधार पर सेल प्रबंधन ने वेतन समझौता को स्वीकृति दी थी। जबकि यूनियनों ने आम सहमति पर इसे पास करने की बात रखी थी। वेतन समझौते में पर्क्स और एमजीबी को लेकर कर्मचारियों में खासा नाराजगी है। कर्मचारी वर्ग का कहना है कि अपेक्षा से कम में समझौता किया गया है। वहीं, अधिकारी वर्ग को पूरी सुविधाएं प्रबंधन दे रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: मेंटेनेंस का काम बढ़ते ही बदला शेड्यूल, सेक्टर-1 से 6 तक 30 जून को घरों में नहीं आएगा पानी

विरोध को देखते हुए एमओयू पर साइन करने वाली यूनियनें इंटक, एचएमएस और एटक के पदाधिकारी लगातार एनजेसीएस की बैठक बुलाने की मांग कर रहे थे। प्लांट स्तर पर विरोध प्रदर्शन तक किया जा रहा है। भिलाई स्टील प्लांट, बोकारो, दुर्गापुर, इस्को बर्नपुर, राउरकेला, विशेश्वैया और सेलम स्टील प्लांट के कर्मचारी और यूनियन नेता प्रबंधन पर दबाव बनाए हुए थे।

ये खबर भी पढ़ें: सेल कार्मिकों के हाथों घरों में पहुंच रहा वॉटर बॉटल, लंच कैरियर बॉक्स और इलेक्ट्रिक कैटल

वहीं, प्रबंधन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि डायरेक्टर फाइनेंस और डायरेक्टर पर्सनल के कार्यभार संभालते ही बैठक बुलाई जाएगी। डायरेक्टर फाइनेंस एके तुल्सीयानी ने कार्यभार संभाल लिया है। डायरेक्टर पर्सनल के रूप में बीएसपी के ईडी पीएंडए इंचार्ज केके सिंह का चयन हो चुका है। कैबिनेट से इनके नाम पर मंजूरी मिलते ही इन्हें भी कार्यभार संभालना है। बताया जा रहा है कि किसी दिन भी कैबिनेट से मंजूरी का पत्र जारी हो सकता है। इसे देखते हुए प्रबंधन ने कर्मचारियों के आक्रोश को शांत करने के मकसद से एनजेसीएस की बैठक की तारीख घोषित की है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल देने जा रहा दो किस्तों में 39 माह का बकाया एरियर, पहली किस्त में जारी होगा 600 करोड़, अगस्त में भुगतान संभव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!