इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह का कटा पत्ता, इधर-छत्तीसगढ़ से रंजीत रंजन और राजीव शुक्ला जाएंगे राज्यसभा, दोनों बाहरी प्रत्याशी से सोशल मीडिया गर्म, तुलसी साहू करती रह गईं इंतजार

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह का पत्ता कट गया है। इस्पात मंत्रालय संभालने वाले जेडीयू कोटे से आरसीपी सिंह एकमात्र मंत्री थे, जिन्हें दोबारा मौका नहीं दिया गया है। वहीं, चर्चा यह भी है कि वह भाजपा कोटे से राज्यसभा जा सकते हैं। लेकिन इस पर अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इधर-छत्तीसगढ़ कोटे से दो राज्यसभा सदस्य के लिए नाम तय कर दिए गए हैं। भिलाई जिला कांग्रेस की प्रथम अध्यक्ष तुलसी साहू का नाम लगभग फाइनल था, लेकिन इनका पत्ता भी कट गया। बाहरी प्रत्याशियों को लेकर सोशल मीडिया पर खूब कमेंट हो रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए फाइनल लिस्ट पर मुहर लगा दी है, जिसे घोषित भी कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ से बीसीसीआई में दबदबा रखने वाले राजीव शुक्ला और हार्ले डेविड्सन (स्पोर्ट्स बाइक) से लोकसभा पहुंचने वाली चर्चित सांसद रंजीत रंजन का नाम तय किया गया है। हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तांखा, महाराष्ट्र से शायर इमरान प्रतापगढ़ी, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी राज्यसभा जाएंगे। वहीं, तमिलनाडु से पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम राज्यसभा पहुंचेंगे। सभी प्रत्याशियों के नामों की सूची को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक ने जारी किया है।

छत्तीसगढ़ में तुलसी साहू का नाम दिनभर चलता रहा आगे

रविवार सुबह से राजनीतिक गलियारे में भिलाई जिला कांग्रेस की प्रथम अध्यक्ष तुलसी साहू के नाम की चर्चा होती रही। भिलाई से आने वाले और दुर्ग जिला न्यायालय की अधिवक्ता तुलसी साहू को लेकर प्रदेश में दिनभर लोग बातें करते रहे। उत्तराखंड भ्रमण पर गईं तुलसी को छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकान ने फोन कर सोमवार को रायपुर बुलाने की सूचना आ रही थी। लेकिन रविवार को देर रात कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए उम्मीवारों का ऐलान कर दिया, जिसमें से तुलसी का नाम गायब है।

भाजपा ने छत्तीसगढ़ से राज्यसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए पांच सीट है। इसमें वर्तमान में रामविचार नेताम और छाया वर्मा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। रामविचार भाजपा और छाया कांग्रेस के कोटे से वर्तमान में राज्यसभा सदस्य हैं। इन दोनों की जून में रिक्त हो रही सीट के लिए रंजीत और राजीव का संसद पहुंचना तय माना जा रहा है, क्योंकि भाजपा ने छत्तीसगढ़ से राज्यसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है।

बिहार से ताल्लुक रखने वालीं रंजीत पूर्व में लोकसभा सदस्य रहीं है। वहीं राजीव शुक्ला यूपी के कानपुुर से आते है। वे पूर्व में संसद के सदस्य और यूपीए के पहले कार्यकाल में पीएमओ में राज्यमंत्री रहे है। साथ ही बीसीसीआई, आईपीएल जैसी प्रतिष्ठित क्रिकेट संघों के पदाधिकारी रहने के अलावा टीवी पत्रकार भी रह चुके है।

भाजपा उड़ा रही मजाक

महिलाओं के मुद्दों पर बेबाकी से राय रखने वाली रंजीत रंजन संसद सदस्य रहते हुए हार्ले डेविड्सन (स्पोर्ट्स बाइक) से लोकसभा पहुंचकर सुर्खियां बंटोरी थीं। उनकी उसी फोटो को छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता सोशल मीडिया में पोस्ट कर छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं का मजाक बना रहे है। पूर्व में प्रदेश कांग्रेस के दर्जनभर नेताओं के नामों की चर्चा होते रही, लेकिन दीगर राज्य से संबंध रखने वाले प्रत्याशी के ऐलान के बाद भाजपा को मुद्दा मिल गया है। भाजपा, कांग्रेस को इस मुद्दें में घेरती हुई दिख रही है। प्रदेश के जिन नेताओं की खूब चर्चा थी उनके नामों का उल्लेख करते हुए भाजपा नेता ‘प्रबल दावेदारी करने के लिए बधाई’ लिखकर कांग्रेस को घेर रहे है।

क्षेत्रीयता का मुद्दा फिर हुआ गर्म

छत्तीसगढ़ में 2018 से कांग्रेस सरकार आने के बाद से ही प्रदेश की सांस्कृतिक अस्मिता को उठा रही है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और ‘छत्तीसगढ़ माडल’ की वजह से प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में है। वहीं, राज्यसभा में छत्तीसगढ़ के नाताओं को दरकिनार कर दूसरे राज्य के प्रत्याशियों को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद से विपक्ष कांग्रेस को घेरती नजर आ रही है। इससे पूर्व 2020 में राज्यसभा के लिए पंजाब से आने वाले केटीएस.तुलसी को छत्तीसगढ़ से कांग्रेस ने राज्यसभा भेजा था, तब भी क्षेत्रीयता का मुद्दा उठा था।

छत्तीसगढ़ कोटे से ये हैं राज्यसभा सदस्य

  1. फूलो नेताम: कांग्रेस 2026 तक
  2. केटीएस तुलसी: कांग्रेस 2026 तक
  3. सरोज पाण्डेय: भाजपा 2024 तक
  4. रामविचार नेताम: भाजपा जून 2022 तक
  5. छाया वर्मा: कांग्रेस जून 2022 तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!