भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारियों में भरा है कवियों का गुण, कविता पाठ से दिखाई प्रतिभाएं

0
Rajbhasha kavi goshthi
भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों में कार्यरत 10 कवियों ने अपनी स्वरचित रचनाओं का पाठ किया।कार्यशाला में “काव्य गोष्ठी” का आयोजन किया।
AD DESCRIPTION

सिंटरिंग प्लांट-3 में राजभाषा कार्यशाला के आयोजन अवसर पर संयंत्रकर्मी, रचनाधर्मी कार्मिकों द्वारा कवि गोष्ठी की गई।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटरिंग प्लांट-3 में राजभाषा कार्यशाला का आयोजन हुआ। आकर्षण का केंद्र संयंत्रकर्मी, रचनाधर्मी कार्मिकों द्वारा प्रस्तुत “कवि गोष्ठी” थी। भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक (सिंटरिंग प्लांट्स) अनूप कुमार दत्त की प्रेरणा एवं नेतृत्व में सिंटरिंग प्लांट-3 के सभागार “प्रेरणा विकास केन्द्र” में विभागीय राजभाषा कार्यशाला का आयोजन किया गया।

ये खबर भी पढ़े … SAIL MTT Recruitment: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड में 245 पदों पर भर्ती, बनना है अधिकारी तो 3 नवंबर से करें आवेदन

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

कार्यशाला में “काव्य गोष्ठी” का आयोजन किया गया, जिसमें भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों में कार्यरत 10 कवियों ने अपनी स्वरचित रचनाओं का पाठ किया। इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित जाने-माने कार्टूनिस्ट व महाप्रबंधक (आरएमपी-2) वीरेन्द्र कुमार ओगले ने कार्यक्रम का संचालन अत्यंत ही आकर्षक व प्रभावशाली अंदाज में किया।

ये खबर भी पढ़े … छत्तीसगढ़ के राज्योत्सव पर नृत्य महोत्सव शुरू, संस्कृति के रंग में रंगे सीएम भूपेश बघेल, आप भी देखने आइए आदिम संस्कृति

उन्होंने बताया कि कार्यशाला में राजभाषा को प्रोत्साहन तो उद्देश्य है ही, साथ ही कलमकारों को मंच प्रदान करना और उसके माध्यम से हिंदी का विस्तार प्रमुख उद्देश्य है।

मुख्य अतिथि, मुख्य महाप्रबंधक (सिंटरिंग प्लांट्स), कवि हृदय अनूप कुमार दत्त ने अपनी स्वरचित कविता से “कवि गोष्ठी” का शुभारंभ किया। “कवि गोष्ठी” का संचालन आमंत्रित कवि गजराज दास महंत, सीआरएम (मेकेनिकल) ने किया।

ये खबर भी पढ़े …सेल बोनस के बाद कर्मचारियों की जेब पर डाका, एनर्जी चार्ज और ड्यूटी बढ़ी, 500 रुपए तक की चपत

आमंत्रित कवि में शामिल थे-बलराम चन्द्राकर (टीएण्डडी), रीतम लाल साहू (एसपी-3), विटेश्वर नाथ (एसपी-3), गोविंद पाल (टीपीआईई), के गोपाल राव (एसपी-3), ओमवीर करन (सीओएंडसीसीडी), गंगाराम चौबे (एसपी-2), अमित भंडारी (एसपी-3), सोम भारती (एसपी-3)। सभी आमंत्रित कवियों ने अपनी कविताओं के लिए खूब तालियां बटोरीं। उपस्थितजनों ने कवियों की भरपूर सराहना की तथा ऐसे आयोजनों की आवृत्ति बढ़ाने की मांग की।

ये खबर भी पढ़े …बच्चों ने चित्रकारी से किया भ्रष्टाचार पर वार, इन्हें शनिवार को मिलेगा पुरस्कार

ये खबर भी पढ़े … छत्तीसगढ़ के राज्योत्सव पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा तोहफा, अब एक कॉल पर घर बैठे बनेगा 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड

मुख्य अतिथि की आसंदी से मुख्य महाप्रबंधक (सिंटरिंग प्लांट्स) अनूप कुमार दत्त ने कहा कि सिंटरिंग प्लांट्स अपने दायित्वों के प्रति सदैव अत्यंत गंभीर हैं। श्रेष्ठ गुणवत्तापूर्ण अधिकाधिक सिंटर उत्पादन कर भिलाई इस्पात संयंत्र की उत्पादकता में वृद्धि करना हमारा प्रमुख उद्देश्य है, जिसके प्रति हम निरंतर समर्पित हैं। साथ ही हिंदी के प्रगामी प्रयोग में वृद्धि हमारा राष्ट्रीय दायित्व है।

ये खबर भी पढ़े …राज्योत्सव की शुभ घड़ी में दुर्ग जिला अस्पताल में गूंजी 39 बच्चों की किलकारियां, आमदिनों में होती 15 से 18 डिलीवरी

इसी के अनुरूप यह “कवि गोष्ठी” आयोजित किया गया है, जो इस श्रृंखला की प्रथम कड़ी है। आगे भी हिंदी के प्रगामी प्रयोग को प्रोत्साहन के लिए “कवि गोष्ठी” सहित राजभाषा कार्यशाला के क्रम में अन्य कार्यक्रमों का आयोजन लगातार जारी रहेगा।

ये खबर भी पढ़े …BSP सिंटर प्लांट के अधिकारियों ने दिखाया बड़ा दिल, कर्मचारियों संग बनाई टीम, हर संडे होगा सद्भावना मैच

स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए महाप्रबंधक (एसपी-3) एमआरके शरीफ ने कहा कि हमारे विभाग के सभी कर्मी हिंदी समझते हैं। हमारा सारा संवाद हिंदी में ही होता है। उन्होंने कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदी में रचित कविताओं के माध्यम से लोगों की रचनाधर्मिता का विकास तथा हिंदी के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

ये खबर भी पढ़े …क्रूड स्टील प्रोडक्शन में राउरकेला स्टील प्लांट ने जनवरी 2021 का तोड़ा रिकॉर्ड, अक्टूबर में किया 45700 टन उत्पादन

कार्यशाला के आरंभ में सहायक प्रबंधक (संपर्क व प्रशासन-राजभाषा) जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने राजभाषा की सांविधिक अनिवार्यताओं पर प्रकाश डाला एवं हिंदी के प्रगामी प्रयोग को प्रोत्साहन हेतु किए जा रहे विभिन्न प्रयासों की जानकारी दी राजभाषा शपथ दिलाई एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।

ये खबर भी पढ़े …कैश कलेक्शन में पिछड़ा SAIL, 9655 करोड़ का लक्ष्य, बमुश्किल 8743 करोड़ जुटा पाए, बीएसपी टॉप पर

कवि गोष्ठी के संयोजन में महाप्रबंधक (एसपी-2) उमेश अवधिया का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर महाप्रबंधक पीआर नोरके, महाप्रबंधक एस चांवरिया सहित आर के रणदिवे (वरिष्ठ प्रबंधक, दिनेश कुमार सोनी (चीफ मास्टर ऑपरेटर), नरेन्द्र सिंह ठाकुर (मास्टर ओसीटी), राकेश पाठक (मास्टर टेक्नीशियन), कमलेश सिंह (मास्टर ओसीटी), कृष्ण चन्द्र बाजपेयी (ओसीटी), अमरेश धुन्धरे (ओसीटी), मिथिलेश सोनबोइर (मास्टर टेक्नीशियन), जे पी यादव (मास्टर टेक्नीशियन), बबलू बर्मन (मास्टर टेक्नीशियन) एवं दशरथ लाल (टेक्नीशियन) तथा बड़ी संख्या में कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़े …बोकारो स्टील प्लांट ने क्रूड स्टील प्रोडक्शन में रचा कीर्तिमान, कर्मियों को चाहिए बेहतर इनाम

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here