राउरकेला स्टील प्लांट के कर्मचारियों ने ली चुनौती, टॉप रिकवरी टर्बाइन का बदला वाल्व, उत्पादन रहेगा बहाल

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। राउरकेला स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस-5 विभाग की अभिनव और उद्यमी टीम ने टॉप रिकवरी टर्बाइन के हाइड्रोलिक ऑपरेटेड बाई पास वाल्व को सफलतापूर्वक स्थापित किया है। कम लागत वाले अभिनव विचार ने सुरक्षित कार्य करने की स्थिति को सुधार करने में मदद की है और डाउन टाइम को कम किया है, जिससे यूनिट के उत्पादन और प्रदर्शन में सुधार हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें: नई प्रमोशन पॉलिसी को लेकर ट्रेड यूनियनों में बढ़ी तकरार, एचएमएस का जुबानी हमला, कहा-बगैर लाभ कर्मचारियों की बढ़ेगी जिम्मेदारी

इससे पहले ब्लास्ट फर्नेस-5 में टीआरटी बाइ पास के लिए इलैक्ट्रो मेकेनिकल शट ऑफ वाल्व होता था। यह वाल्व तब खुलता है, जब टीआरटी ट्रिप हो जाता था। यह बाई पास वाल्व बीएफ गैस को स्टोव और ग्रिड की ओर प्रवाहित करने की अनुमति देता है। टीआरटी ट्रिप की स्थिति में, बीएफ गैस के प्रवाह की अनुमति देने के लिए टीआरटी मेन बाई पास शट ऑफ वाल्व खुलता है। लेकिन कभी-कभी यह वाल्व कार्य करने में बहुत अधिक समय लेता है, क्योंकि यह दबाव के खिलाफ कार्य करता है। इसके खुलने में देरी होने से बीएफ गैस सर्किट में बैक प्रेशर बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लीडर वाल्व खुल जाता है।

ये खबर भी पढ़ें: भारतीय नौसेना के दो अग्रिम मोर्चे के युद्धपोत तैयार, कल होंगे राष्ट्र को समर्पित, सात और पोतों का हो रहा निर्माण

ब्लास्ट फर्नेस-5 से कर्मचारियों की एक टीम ने उपलब्ध संसाधनों से इन-हाउस टीआरटी मेन बाई पास शट ऑफ वाल्व के हाइड्रोलिक ऑपरेटेड बाई पास वाल्व को स्थापित करने की चुनौती ली। एक पास लाइन गढ़ी और खड़ी की गई। इसके बाद डीएन 600 बटरफ्लाई वाल्व लगाया गया। इससे लगातार तप्‍त धातु के उत्पादन में मदद मिली, जिससे सुरक्षा सुनिश्चित हुई और कंपनी के लिए लागत बचत हुई।

ये खबर भी पढ़ें: मधुमक्खियों के झुंड ने ब्लास्ट फर्नेस पर किया हमला, हॉट मेटल प्रोडक्शन पर असर पड़ने से पहले हुआ सफाया

हाल ही में विभाग में आयोजित एक समारोह में मुख्‍य महाप्रबंधक (ब्‍लास्‍ट फर्रेस) बीआर.बाबू ने सहायक महाप्रबंधक (मेकेनिकल) पीतांबर शतपथी, वरिष्‍ठ प्रबंधक (विद्युत) बेणु धर नायक, प्रबंधक (मेकेनिकल) एलन जैकब जॉन, मास्टर तकनीशियन जतिंद्रनाथ मोहांत, तकनीशियन दीपक कुमार दास, तकनीशियन सुशांत बनर्जी, मास्‍टर तकनीशियन नबीन कुमार बेहेरा, तकनीशियन उत्तम साहू, अटेंडेंट-सह-तकनीशियन सुशांत कुमार दास, मास्टर तकनीशियन कुआंरा चरण मुर्मू, ऑपरेटर सुशांत कुमार स्‍वाईं को उत्कर्ष पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर विभाग के अनुभागीय प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रबंधक (कार्मिक) जयंत दास ने विभाग के सहयोग से कार्यक्रम का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!