बीएसपी के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 का एलडी गैस होल्डर हादसा रोकने में पहले से और सक्षम

0
Sucessful Commisioning Of LD Gas Holder (SMS-3) By EMD 1
ईएमडी विभाग द्वारा एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर का सफल कमीशनिंग। अथक प्रयासों से इन मॉडीफिकेशन के कामों को पूर्ण किया गया।
AD DESCRIPTION

विभाग के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस और ईएमडी के प्रचालन अनुभाग की समर्पित टीम के अथक प्रयासों से इन मॉडीफिकेशन के कामों को पूर्ण किया गया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के एलडी गैस होल्डर बीएसपी की विभिन्न उत्पादन इकाइयों में उपयोग की जाने वाली महत्वपूर्ण ईंधन, गैस प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है। उल्लेखनीय है कि अब तक गैस होल्डर से 1,00,00,000 क्यूबिक मीटर से अधिक गैस की रिकवरी और आपूर्ति की जा चुकी है। एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर को कई सुरक्षात्मक मॉडीफिकेशनों के लिए 21 अगस्त-2022 से बंद किया गया था।

ये खबर भी पढ़े… Civic Center से बेदखल कब्जेदार पहुंचे कलेक्ट्रेट जनदर्शन में, व्यवस्थापन के लिए बीएसपी से समन्वय करने की मांग

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

एसएमएस-3 गैस होल्डर के माध्यम से एलडी गैस रिकवरी और आपूर्ति की प्रक्रिया को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए ये मॉडीफिकेशन आवश्यक थे। ऊर्जा प्रबंधन विभाग (ईएमडी) टीम ने एक महीने की अवधि में एसएमएस-3 गैस होल्डर में मॉडीफिकेशन कार्य करने का चुनौतीपूर्ण कार्य संपन्न किया है। विभाग के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस और ईएमडी के प्रचालन अनुभाग की समर्पित टीम के अथक प्रयासों से इन मॉडीफिकेशन के कामों को पूर्ण किया गया।

ये खबर भी पढ़े…भिलाई स्टील प्लांट की 12 एकड़ जमीन पर कब्जेदार कर रहे थे खेती और बनाया फॉर्म हाउस, 60 करोड़ की जमीन कब्जामुक्त

इन कार्यों हेतु साइट पर उच्च स्तर के कौशल और सुरक्षा सावधानियों की आवश्यकता होती है, ईएमडी टीम ने आंतरिक संसाधनों के साथ इस कार्य को सुरक्षित और सफलतापूर्वक अंजाम दिया। किए गए सभी मॉडीफिकेशन कार्यों के गहन परीक्षण के बाद, गैस होल्डर को 27 सितंबर, 2022 को कमीशन किया गया।

ये खबर भी पढ़े…Share Market Updates: शेयर मार्केट ने सोमवार को सबको उछाला, एक दिन में ही औंधे मुंह गिराया, कोल,स्टील सेक्टर और अडानी को भारी नुकसान

एलडी गैस होल्डर की सुरक्षा के लिए ये कार्य किए गए…

1.निर्यात गैस पाइपलाइन में हाइड्रोलिक नॉन रिटर्न वाल्व (एचएनआरवी) का प्रावधान-

एचएनआरवी का प्रावधान एक महत्वपूर्ण सुरक्षा आवश्यकता है और उच्च दबाव वाले ब्लास्ट फर्नेस गैस को कम दबाव वाले गैस होल्डर में वापस जाने से रोकने के लिए आवश्यक है। एचएनआरवी का संपूर्ण फैब्रिकेशन, इरेक्शन और परीक्षण ईएमडी (मेकेनिकल) ग्रुप द्वारा इन-हाउस विशेषज्ञता के साथ सफलतापूर्वक किया गया।

ये खबर भी पढ़े…36वें नेशनल गेमः छत्तीसगढ़ सॉफ्टबाल पुरूष टीम पहुंची फाइनल में

2.ऑटो पर्जिंग ब्लीडर का मॉडीफिकेशन

गैस होल्डर इनलेट गैस पाइपलाइन में ऑटो पर्जिंग ब्लीडर बहुत कम ऊंचाई पर था और शुद्धिकरण (पर्जिंग) के दौरान गैस होल्डर और आस-पास के क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर कोकओवन गैस की सांद्रता बढ़ने की संभावना थी। ब्लीडर की ऊंचाई बढ़ाई गई और इस प्रकार यह सुनिश्चित किया गया कि गैस की सघनता जमीनी स्तर पर सुरक्षित सीमा के भीतर हो।

ये खबर भी पढ़े… कैंटीन संचालक का BMS पर आरोप, कहा-21 हजार चंदा न देने पर बीएमएस को मिल रही खाने में इल्ली और खामियां

3.उच्च गैस दबाव स्थितियों के लिए स्वचालित प्रणाली की स्थापना

यह सुरक्षा मॉडीफिकेशन प्रेशर सेंसिंग ऑटो ब्लीडर वाल्वों की स्थापना के साथ उत्पन्न उच्च गैस दबाव की स्थितियों के दौरान गैस पाइप लाइन ड्रेनर सील की विफलता को रोकने के लिए की गई है।

  1. वॉल्यूम रिलीफ वाल्व का मॉडीफिकेशन-

गैस होल्डर को ठीक से खाली करने के लिए 2 नग वॉल्यूम रिलीफ वॉल्व को ग्राउंड लेवल से ऑपरेशन के लिए मॉडीफाई किया गया है।

  1. गैस बूस्टर में आइसोलेशन वाल्व का प्रावधान किया गया।
  2. सभी गैस पाइप लाइन यू-सील में पॉजिटिव आइसोलेशन (ब्लैंकिंग) फ्लैंज और आइसोलेशन वाल्व का प्रावधान किया गया।
  3. ये खबर भी पढ़े… Bhilai Steel Plant: कैंटीनों के खाने में मिल रही इल्ली, सभी ठेका निरस्त कर कैंटीन संचालकों पर बैन लगाने की मांग

इस टीम के सदस्यों में इनका नाम शामिल

सभी कार्य ईएमडी टीम द्वारा श्री बी के सिन्हा, महाप्रबंधक प्रभारी (ईएमडी) के नेतृत्व में सम्पन्न किया गया। इस टीम के सदस्यों में यूवी सुभद्रा, महाप्रबंधक (ऑपरेशन), कमल कुमार, महाप्रबंधक (मेकेनिकल) सी चंद्रशेखर, महाप्रबंधक प्रभारी (मेंटेनेंस) और एसके दशोरे, महाप्रबंधक प्रभारी (ऑपरेशन) शामिल हैं। एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर से गैस की नियमित रिकवरी और आपूर्ति बीएसपी के उत्पादन के लिए वरदान साबित होगा। गैस होल्डर के इस मॉडीफिकेशन कार्यों से अनेक लाभ प्राप्त हुए। जिसके तहत सुरक्षा के साथ-साथ विश्वसनीयता और एलडी गैस की उपलब्धता आदि में वृद्धि की सम्भावनाएं बढ़ी।

ये खबर भी पढ़े… भिलाई स्टील प्लांट के ईडी वर्क्स और सीजीएम में टकराव, छुट्‌टी पर गए CGM, इस्तीफे की चर्चा…!

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here