हम जिस राह पर चले, वो राह स्वामी आत्मानंद जैसी विभूतियों ने दिखाई

0
cm bhupesh baghel at swami atmanand jayanti
छत्तीसगढ़ में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और आजीविकामूलक काम हो रहा है उसकी राह स्वामी आत्मानंद, डॉ खूबचंद बघेल जैसी विभूतियों ने दिखाई है।
AD DESCRIPTION

यह बात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले के पाटन में आयोजित स्वामी आत्मानंद जयंती समारोह में कही।

सूचनाजी न्यूज,छत्तीसगढ।मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 921 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन पाटन विधानसभा में किया। मुख्यमंत्री ने लगभग 280 करोड़ रुपये के कार्यों का भूमिपूजन और लगभग 641 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण इस अवसर पर किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद जी ने अपना पूरा जीवन शिक्षा को गुणवत्त्ता के साथ सभी वर्गों के लिए उपलब्ध कराने के लिए लगाया। उनके सपनों को मूर्त रूप देने के लिए हमने 701 अंग्रेजी स्कूल उनके नाम से आरम्भ किये हैं। यहाँ अंग्रेजी के साथ संस्कृत और छत्तीसगढ़ी की सीख भी दी जा रही है ताकि बच्चे अपनी परंपरा और जड़ों से भी जुड़े रह सके। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए आर्थिक अवसर उपलब्ध कराने के साथ संस्कृति को सहेजने की दिशा में हमने कार्य किया है।

ये खबर भी पढ़ें…कोयला पेंशनभोगी उपेक्षाओं के शिकार, 10 अक्टूबर को देशभर में एक साथ देंगे धरना

स्वामी आत्मानंद जी की जयंती समारोह पर हम सब एकत्रित हुए हैं। हम उनके दिखाए रास्ते पर चलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आज मैंने रायपुर में छत्तीसगढिया ओलंपिक का शुभारंभ किया। हमारे छत्तीसगढ़ी खेल विलुप्तप्राय हो गए थे। अब 14 प्रकार के हमारे स्थानीय खेल हमने शामिल किए हैं।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें…बोनस को लेकर बोकारो स्टील प्लांट के डिप्लोमा इंजीनियर्स उतरे सड़क पर, सेल पर तानाशाही का आरोप

सभी के लिए इसमें खेल में भाग लेने के अवसर हैं। स्वामी आत्मानंद जी की जयंती पर यह कार्यक्रम आरम्भ हुआ है और स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर समाप्त होगा। दीवाली के पहले हम किश्त की राशि 17 अक्टूबर को देंगे ताकि लोग अच्छे से दीवाली मनाए। इससे व्यापारी भी अच्छे से दीवाली मना पाएंगे। 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत होगी।

ये खबर भी पढ़ें…शेयर मार्केट में करोड़पति बनने के लिए सीखें-स्टॉक की समझ, कंपनी का काम और ग्राफ रीडिंग

मुख्यमंत्री ने कहा कि तिलहन की फसल भी लें और गौठान में ही पेराई भी करें, इसलिये ग्रामीण आजीविका केंद्र बनाए गए हैं। इन आजीविका केंद्रों में पढ़े लिखे युवाओं के लिए भी रोजगार की व्यवस्था है। स्वास्थ्य में पाटन में अनेक प्रकार के जांच मुफ्त हो रहे हैं दुर्ग में भी इसी तरह से मुफ्त में जांच हो रही है। हम पूर्वजों के देखे सपने पूरे करने कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सभा को सामाजिक पदाधिकारी मेहतरलाल वर्मा ने भी संबोधित किया।

ये खबर भी पढ़ें… दुर्गा पूजा बेरंग होते सेल चेयरमैन और डायरेक्टर इंचार्ज के खिलाफ पोस्टर जारी, जेएमएस बोला-अड़ियल प्रबंधन की एक ही दवाई, 3 दिसंबर 2002 जैसी भीषण लड़ाई…

इस मौके पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा, जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी साहू, पाटन नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेंद्र कश्यप एवं अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। साथ ही कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, एसपी डॉ अभिषेक पल्लव एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें…SAIL में बोनस का उड़ता कबूतर, एक ही शिगूफा से फीडबैक आया तड़ातड़

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here