टास्क फोर्स पहले ही बता चुका बीएसपी गैलरी का स्ट्रक्चर है जर्जर, हादसे के बाद सेफ्टी ऑडिट और डायरेक्टर इंचार्ज तक उठी अंगुली

0
Gallery of Sintering Plant-2 of Bhilai Steel Plant collapsed 3
एसपी-2 का उत्पादन ठप। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ट्रक के माध्यम से मटेरियल ओएचपी से लाया जाएगा सिंटरिंग प्लांट-2।
AD DESCRIPTION

भिलाई स्टील प्लांट के सिंटरिंग प्लांट-2 की गैलरी गिरी, बाल-बाल बचे कर्मचारी, उत्पादन प्रभावित

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई स्टील प्लांट में शनिवार दिन में बड़ा हादसा हो गया है। ओर हैंडलिंग प्लांट-ओएचपी से सिंटरिंग प्लांट-2 आने वाली गैलरी ध्वस्त हो गई। स्ट्रक्चर खराब और मटेरियल जाम होने की वजह से हादसा बताया जा रहा है। दोनों तरफ का हिस्सा कमजोर हो चुका था। करीब 50 फिट एरिया की गैलरी गिर गई। गैलरी के नीचे ही ऑपरेटर का रूम है,जहां से कर्मचारी पहले ही निकल चुके थे। फर्स्ट शिफ्ट ड्यूटी के बाद कर्मचारी यहां से रवाना हो गए थे। इसके बाद यह गैलरी टूटकर गिर गई। तेज आवाज सुनकर आसपास के एरिया में काम कर रहे कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे। गैलरी नंबर-आरएम-1 व 2 गिरी है। कम्प्रेस्ड, स्टीम की पाइपलाइन टूट गई है।

सेफ्टी ऑडिट को लेकर बड़ा सवाल उठा दिया गया है। गैलरी के कॉलम और स्ट्रक्चर को लेकर अब तक की जा रही लीपापोती पर नाराजगी है। ओर हैंडलिंग प्लांट मटेरियल को इसी गैलरी के जरिए सिंटरिंग प्लांट लाया जाता है। यहां बंकर बने हुए हैं, जहां मटेरियल को डाला जाता है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ट्रक के माध्यम से भी परिवहन करने की व्यवस्था है। विभागीय कार्मिकों का कहना है कि हर दिन करीब 8 से 12 टन मटेरियल यहां आते हैं। अब ट्रक के माध्यम से उत्पादन को जारी रखा जाएगा।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

इसके चलते एसपी-2 का उत्पादन 50 प्रतिशत ही हो जाएगा। एक ही गैलरी में दो रूट है, दोनों जमींदोज हो गई है। सड़क खराब है। पहले सड़क सही करनी होगी। आसपास मटेरियल डंप है। गैलरी को फिर से चालू करने में करीब दो सप्ताह का समय लग सकता है। संभावना जताई जा रही है कि एसपी-3 का प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा। एसपी-2 की गैलरी से ब्लास्ट फर्नेस-4 से 7 तक को सिंटर दिया जाता है।

भिलाई स्टील प्लांट लगातार उत्पादन संकट से जूझ रहा है। कभी कोयला तो कभी आयरन को लेकर तनाव में प्रबंधन है। इसी बीच गैलरी टूटने की वजह से उत्पादन ठप हो गया है। करोड़ों का नुकसान कंपनी को हो रहा है। लगातार हादसों की वजह से कंपनी की मुसीबत कम नहीं हो रही है। बताया जा रहा है कि कहीं न कहीं सेफ्टी में चूक का मामला है। स्ट्रक्चर कमजोर हो चुके थे।

जानिए टास्क फोर्स की रिपोर्ट के बारे में

करीब चार साल पूर्व भी भिलाई स्टील प्लांट की एक अन्य गैलरी इसी तरह टूटकर गिर गई थी। पूर्व की घटना में भी लापरवाही की बात सामने आई थी। बता दें कि मई और जून में हुए लगातार हादसों के बाद प्रबंधन ने टास्क फोर्स का गठन किया था। टास्क फोर्स के सदस्यों ने बकायदा एक-एक विभागों का दौरा कर खामियों को पकड़ा था। कमजोर होते स्ट्रक्चर और साफ-सफाई का मुद्दा गंभीरता से उठाया गया था। बावजदू, कहीं न कहीं चूक बरती जा गई है। फिलहाल, जांच के बाद ही जिम्मेदारों के नाम सामने आ सकेंगे। डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बान दासगुप्ता को सौंपी गई टास्क फोर्स की रिपोर्ट में जर्जर हो चुके स्ट्रक्चर का जिक्र है। इसकी रंगाई, साफ-सफाई और कमजोर हुए स्ट्रक्चर को बदलने का सुझाव दिया गया है। हैरानी की बात यह है कि एक माह बीतने को जा रहा है, लेकिन टास्क फोर्स की एक भी मीटिंग नहीं हो सकी।

बताया जा रहा है कि बीएसपी की कई गैलरी पर पेड़ तक उड़ आते हैं। आक्रोश से बचने के लिए खानापूर्ति की गई थी। रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से बोला गया है कि स्ट्रक्चर पर पेंट नहीं किया गया। स्ट्रक्चर खराब हो रहे हैं। हाल यह है कि पुराने स्ट्रक्चर के ऊपर से नई पाइपलाइन तक गुजारी गई है। सारे स्ट्रक्चर एक एमटी या ढाई एमटी के समय के बने हैं। चार एमटी और फिर साढ़े 7 एमटी पर भी वही पुराना स्ट्रक्चर है।

इसी पर लोड दिया गया है। वीआइपी एरिया की पेंटिंग की जाती है। स्ट्रक्चर की पेंटिंग की जाती है। जहां ध्यान देना चाहिए, वहां झांकते तक नहीं। मिल एरिया के हालात बद से बदतर हो जाते रहे हैं। शेड के टीन सड़ चुके हैं। तेज हवा की वजह से अक्सर टीन उड़कर नीचे आकर गिरते हें। आयेदिन हादसे का डर बना रहता है।

वहीं, ट्रेड यूनियन नेताओं ने प्रबंधन पर सीधा सवाल उठा दिया है कि सभी ईडी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मान्यता प्राप्त यूनियन का पत्र देने के लिए समारोह और सड़क पर आकर फोटो खिंचवाने का समय प्रबंधन के पास है। सेफ्टी जैसे गंभीर विषय पर एक भी मीटिंग नहीं करना, कई सवालों को जन्म देता है। कार्मिकों की ओर से उठाई जा रही अंगुली पर बीएसपी प्रबंधन का पक्ष जानने के लिए जनसंपर्क विभाग के प्रमुख जैकब कुरियन को फोन लगाया गया, लेकिन रिसीव नहीं हुआ।

खबर अपडेट की जा रही है

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here