कम वक्त में ज्यादा पैसा कमाने का शेयर मार्केट बेस्ट ऑप्शन, पैसों के समंदर में तैरना है तो सीखें ये फॉर्मूला, भविष्यवाणी कर सकती है बर्बाद…

0
Don't Predict in the Share Market
अगर आप भी चाहते है शेयर मार्केट मे पैसा लगाना तो सावधान हो जाएं। अनुमान लगाना पड़ सकता है भारी। भारी नुकसान तक हो सकता है।
AD DESCRIPTION

अनुभवी लोगों की खास बात यह होती है कि वे शेयर मार्केट का अनुमान नहीं लगाते हैं। अनुमान या भविष्यवाणी से बचें। कंपनी और स्टाक के बारे में पूरी जानकारी लें।

सूचनाजी न्यूज़, भिलाई। आजकल ट्रेंड के हिसाब से देखा जाए तो सभी वर्ग के लोग खासतौर से यूथ शेयर मार्केट में दिलचस्पी ले रहे हैं। लोगों को शेयर मार्केट में दिलचस्पी जरूर है। वे इन्वेस्ट भी करना चाहते हैं। लेकिन कम लोगों को ही शेयर मार्केट की गहरी समझ होती है। कइयों को कहां इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, इसकी जानकारी ठीक से नहीं होती है। शेयर मार्केट, इंवेस्टमेंट सुनने में जितना अच्छा लगता है, जितना लाभदायक है। उतना ही नुकसानदेय भी है…। शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी सूचनाजी.कॉम आपसे शेयर कर रहा है। विशेषज्ञों से बातचीत के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है। इसे जरूर पढ़ें ताकि आर्थिक खतरों से आप बच सकें।

ये खबर भी पढ़ें…भिलाई स्टील प्लांट में फिर हादसा, 20 फीट ऊंचाई से गिरा क्रेन ऑपरेटर, दोनों हाथ टूटे

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

आपकी सूझबूझ से पॉकेट होगी गर्म

बिना सूझबूझ और समझ के शेयर मार्केट में पैसा लगाना, आपको सिर्फ नुकसान ही देगा, क्योंकि वहां पैसा सिर्फ उन्हीं का बनता है, जिनको उसकी समझ होती है। जिनको उसकी सूझबूझ होती है। शेयर मार्केट में टिके रहने के लिए और अपना नुकसान ना कराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, आप किसी भी चीज की भविष्यवाणी (प्रिडिक्ट) नहीं कर सकते।अनुमान नहीं लगा सकते हैं। अनुमान लगाने वाले व्यक्ति हमेशा नुकसान करके ही शेयर मार्केट से बाहर हो जाते हैं। आजकल लोगों को शेयर मार्केट में काम जरूर करना होता है, लेकिन वह काम करना कैसे है, उसका तरीका ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। लोग अनुमान लगाते हैं। अनुमान लगाने से सिर्फ और सिर्फ नुकसान होना है। नुकसान के अलावा कुछ भी हाथ नहीं आएगा।

ये खबर भी पढ़ें… हद हुई! पुलिस वेलफेयर एसोसिएशन के भवन में खड़ी कार से बैटरी चोरी

कम वक्त में ज्यादा पैसा कमाना, शेयर मार्केट है बेस्ट ऑप्शन

-आज के दौर में व्यक्ति कम वक्त में ज्यादा पैसा कमाना चाहता है और शेयर मार्केट इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

-लोग जॉब भी कर रहे हैं और पार्ट टाइम शेयर मार्केट में पैसा भी लगाते हैं।

-मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखते रहते हैं, लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं आता है। इसकी वजह यह है कि वह सिर्फ अनुमान लगाते हैं और इतना वक्त मिलता नहीं है कि उस चीज को समझ पाएं।

-शेयर बाजार एक पैसों का समंदर है। बस आपको उसमें सही समझ से तैरना आना चाहिए, तो ही आप उसमें से पैसा निकाल सकते हो।

-अन्यथा आपका पैसा भी जाकर उस समुंदर में मिल जाएगा और जिसको उसकी समझ होगी उसमें तैरना आता होगा वह उस पैसे को निकाल लेगा।

-शेयर मार्केट में काम पार्ट टाइम हो या फुल टाइम हो, दोनों ही अच्छा है। लोगों ने तो अपना बिजनेस बना लिया है। अनुभवी लोगों की खास बात यह होती है कि वे शेयर मार्केट का अनुमान नहीं लगाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें… SAIL DASA: बोनस, चार्जशीट के बाद तपन सेन ने 10% दासा पर सेल चेयरमैन सोमा मंडल को लिखी चिट्‌ठी, कहा-करें न्याय, भड़क रहा है गुस्सा  

अक्सर अनुमान होता है गलत साबित

शेयर मार्केट की सबसे अच्छी बात यह है कि आप उसको सीख सकते हैं। सिर्फ अनुमान लगाएंगे तो 10 में से दो बार अनुमान सही होगा। बाकी 8 बार गलत होगा। और वह जो 8 बार का नुकसान होगा, उसको आप सहन नहीं कर पाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें… कोई कितना भी ज्ञानी क्यों न हो, अहंकार नहीं होना चाहिए: भूपेश बघेल

शेयर मार्केट को सीखें-समझें कैसे, मुनाफा आएगा ऐसे

अब बात आती है कि शेयर मार्केट को सीखें कैसे और समझें कैसे…। इसके लिए उन लोगों को सुनिए जो पहले से शेयर बाजार में काम कर रहे हैं। 5 साल 10 साल का एक्सपीरियंस है। जाने किस तरीके से काम करते हैं। क्या समझ है उनको शेयर मार्केट की। आप खुद भी कुछ चीजें अंदाजा लगा सकते हैं। जैसे कि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते हैं, किसी स्टॉक में पैसा लगाते हैं तो आपको उस स्टॉक के बारे में कुछ तो पता होना चाहिए। वह स्टॉक कैसा है। मार्केट में उसकी क्या वैल्यू है, उस कम्पनी की क्या वैल्यू है। कंपनी कैसे काम करती है। अगर यह सब चीजें भी आप देखकर इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आप कहीं ना कहीं मुनाफा कमा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें…दुर्गापुर स्टील प्लांट में फिर बवाल, ईडी वर्क्स कार्यालय का घेराव, इधर-युवाओं ने की बगावत, सामूहिक इस्तीफे की आई बात

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here