राष्ट्रपति भवन घूमें महज 50 रुपए में, एक दिसंबर से जनता दर्शन शुरू

0
President's House
राष्ट्रपति भवन अगले माह एक दिसंबर से सप्ताह में पांच दिन जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा।
AD DESCRIPTION

सुबह 8 से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी देख सकते हैं।
सर्किट 1: शुक्रवार, शनिवार और रविवार को खुला है।
सर्किट 2: सोमवार को छोड़कर सभी दिन खुला है।
सर्किट 3: अगस्त से मार्च शुक्रवार, शनिवार और रविवार के लिए खुला है।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का आवास राष्ट्रपति भवन अब आप भी अंदर से देख सकते हैं। महज 50 रुपए में यह मौका आपको मिलने जा रहा है। दिल्ली टूर करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए काफी सुखद है। वेबसाइट http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour पर आगन्तुक अपने स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: ITF World Tennis 2022: क्वालीफाइंग मैच में भारत का दबदबा, रूस ने जीते एक मैच

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत और उद्यान सप्ताह के चार दिन, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भ्रमण के लिए खुले रहेंगे, जबकि राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर सोमवार को छोड़कर सभी दिन खुला रहेगा। भवन के मुगल और अन्य उद्यान अगस्त से मार्च तक प्रत्येक गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। भ्रमण का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक है।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL ग्रेच्युटी सुनवाई में नया मोड़, ‘न्यायालय में विचाराधीन’ कह कर बच नहीं पाया BSP

राष्ट्रपति भवन 01 दिसंबर से सप्ताह में पांच दिन जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन का दौरा बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार (राजपत्रित अवकाश को छोड़कर) को प्रतिदिन पांच समय स्लॉट-अर्थात 10-11 बजे, 11-12 बजे, 12-1 बजे, 2-3 बजे और दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक उपलब्ध होगा।

राष्ट्रपति भवन के दौरे के अतिरिक्त आगन्तुक सप्ताह में छह दिन मंगलवार से रविवार (राजपत्रित अवकाश को छोड़कर) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर में जा सकते हैं। प्रत्येक शनिवार को आगन्तुक सुबह 8 से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी देख सकते हैं। राजपत्रित अवकाश होने पर अथवा राष्ट्रपति भवन द्वारा अधिसूचित होने पर यह समारोह शनिवार को नहीं होगा।

ये खबर भी पढ़ें: BSP की मैनेजर श्रुति मेनन को इस्पात मंत्री के हाथों मिला नेशनल अवॉर्ड

राष्ट्रपति भवन तीन सर्किट में बंटा हुआ है…

मुख्य भवन और केंद्रीय लॉन: सर्किट 1
राष्ट्रपति भवन का सर्किट एक, आगंतुकों को राष्ट्रपति भवन के अग्रप्रांगण तथा बैंक्वेट हॉल, अशोक हॉल, दरबार हॉल, लाइब्रेरी, नॉर्थ ड्राइंग रूम, लांग ड्राइंग रूम, नवाचार आदि सहित भवन के प्रमुख कक्ष दिखाते हुए मुख्य भवन की सैर करवाता है।
राष्ट्रपति भवन म्यूजियम काम्प्लेक्स (आरबीएमसी) : सर्किट 2
दो चरणों में विभाजित है, दौरे के सर्किट दो राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय नवनिर्मित संग्रहालय कि संग्रहालय प्रदर्शन कला, संस्कृति, विरासत और इतिहास के प्रेमियों के लिए उत्तम और अमूल्य कलाकृतियों 25 जुलाई, 2016 को उद्घाटन किया गया सहित करने के लिए यात्रा भी शामिल है।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कहना है, “इतिहास की वस्तुओं, व्यक्तियों और महत्व की घटनाओं के साथ दर्शकों का भावनात्मक भागीदारी के माध्यम से जीवंत हो उठता है।”
मुगल और अन्य उद्यान: सर्किट 3
सर्किट तीन विश्व प्रसिद्ध मुगल गार्डन का भी भ्रमण आप कर सकते हैं। आयताकार, लंबी और परिपत्र गार्डन, हर्बल गार्डन और अंत में आध्यात्मिक गार्डन का दीदार किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें: दुर्गापुर स्टील प्लांट हादसा: एक मजदूर जिंदा जला, तीन जख्मी, देखें फोटो

जानिए कौन सा सर्किट कब खुलता है

सर्किट 1: शुक्रवार, शनिवार और रविवार को खुला है।
सर्किट 2: सोमवार को छोड़कर सभी दिन खुला है।
सर्किट 3: अगस्त से मार्च शुक्रवार, शनिवार और रविवार के लिए खुला है। राष्ट्रपति भवन द्वारा अधिसूचित किए जाने पर, उक्त कार्यक्रम में परिवर्तन किया जा सकता है। सभी सर्किट, राजपत्रित छुट्टियों पर बंद रहेगा

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here