वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड को मिली एक साथ 2 सौगात, छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर और मुख्यालय में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरू

0
wcl
कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यू-ट्यूब पर किया गया, जिसे बड़ी संख्या में कोयला क्षेत्र के जुड़े कर्मियों ने देखा।
AD DESCRIPTION

कोयला मंत्रालय के सचिव डॉ. अनिल कुमार जैन ने किया छत्तरपुर-I भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर एवं वेकोलि मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) का उद्घाटन।

सूचनाजी न्यूज, नागपुर। वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड-डब्ल्यूसीएल (WCL) के लिए गुरुवार का दिन खास रहा। कोयला मंत्रालय के सचिव डॉ. अनिल कुमार जैन ने छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर एवं वेकोलि मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) का उद्घाटन किया।

ये खबर भी पढ़े …झारखंड में 980 यूनियनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, 65 पेज की लिस्ट ने बढ़ाया बीपी, जानिए सच्चाई…

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

वर्चुअल माध्यम से आयोजित उद्घाटन समारोह में कोयला मंत्रालय के सचिव डॉ. अनिल कुमार जैन, भा.प्र.से, ने पाथाखेड़ा क्षेत्र की छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर एवं वेकोलि मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) का उद्घाटन किया।

ये खबर भी पढ़े …भाई दूज पर विधायक भाई को बहनों ने बांधी राखी, खिलाया खीर, जानिए क्या मिला रिटर्न गिफ्ट

समारोह में वेकोलि के सीएमडी मनोज कुमार ने पाथाखेड़ा क्षेत्र की छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान की वर्त्तमान स्थिति एवं कंटीन्यूअस माइनर के प्रयोग से खनन प्रक्रिया में होने वाली वृद्धि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने नई तकनीक के लाभ का जिक्र करते हुए वेकोलि मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया।

ये खबर भी पढ़े …सेल कर्मी पहले सस्पेंड, फिर इंक्रीमेंट डाउन, बहाल हुआ तो रुका बोनस

उद्घाटन समारोह के दौरान अपने उद्बोधन में डॉ. अनिल कुमार जैन ने कहा कि वेकोलि में भूमिगत खनन का विशेष महत्व है। इस दिशा में नवीनतम तकनीक का प्रयोग एवं मशीनीकरण आवश्यक है। उन्होंने छत्तरपुर-1 भूमिगत खदान में कंटीन्यूअस माइनर प्रणाली को अपनाने के प्रयास की सराहना की। साथ ही उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वेकोलि मुख्यालय में स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से खदानों की वर्तमान जानकारी तत्काल हासिल होगी एवं इससे कार्य में पारदर्शिता और तेज़ी आएगी।

ये खबर भी पढ़े …SAIL बना भारत सरकार की डिजिटल पहल का ध्वजवाहक, GeM से की 10 हजार करोड़ की खरीदारी

Amazon best deal(realme Pad 3 GB RAM 32 GB ROM 10.4 inch with Wi-Fi Only Tablet (Gray))

ये खबर भी पढ़े …राउरकेला स्टील प्लांट के हॉट स्ट्रिप मिल-2 ने 2.0 मिमी मोटाई के नए ग्रेड SAILCOR एचआर क्‍वायल का किया उत्पादन

कोल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि देश में कोयले की मांग निरंतर बढ़ रही है। ऐसे में आवश्यकता के अनुरूप कोयला उत्पादन करने हेतु खुली खदानों के साथ-साथ भूमिगत खनन को भी बढ़ाया जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मशीनीकरण से भूमिगत खदानों की लाभप्रदता बढ़ती है। इसी उद्देश्य से कोल इंडिया लिमिटेड ने 2030 तक 100 कंटीन्यूअस माइनर लगाने की योजना बनाई है, जिसमें से 20 वेकोलि में लगाए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़े …Bhilai Steel Plant, खदान, अस्पताल और मंदिर की चौखट पर डायरेक्टर टेक्नीकल संग हाजिरी लगाएंगी Soma Mandal, सुनेंगी मन की बात

इस समारोह में वर्चुअल माध्यम से कोयला मंत्रालय के अपर सचिव विनोद कुमार तिवारी एवं एम. नागराजू के साथ कोयला मंत्रालय एवं कोल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी, वेकोल बोर्ड के सदस्य, अनुषंगी कंपनियों के सीएमडी आदि जुड़े।

ये खबर भी पढ़े …1985 से 1999 के बीच बीएसपी की सेवा से जुड़े कार्मिकों को सेक्टर-4 क्रेडिट सोसाइटी ने दी विदाई

प्रत्यक्ष तौर पर वेकोलि के निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार, निदेशक तकनीकी (संचालन) जेपी. द्विवेदी, निदेशक तकनीकी (योजना एवं परियोजना) एके. सिंह, सीवीओ मुकेश कुमार मिश्रा, संचालन समिति के सदस्य, क्षेत्रीय महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यू-ट्यूब पर किया गया, जिसे बड़ी संख्या में कोयला क्षेत्र के जुड़े कर्मियों ने देखा।

ये खबर भी पढ़े …क्रूड स्टील प्रोडक्शन में भारत-चीन संभला, जापान औंधे मुंह गिरा, उत्पादन रिकॉर्ड में पाकिस्तान का नाम तक नहीं…

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here