वेस्टर्न कोल फ़ील्ड्स लिमिटेड की टीम ने अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय खान बचाव प्रतियोगिता-2022 में जीता अवार्ड

0
International Mine Rescue Competition-2022 Award
रेस्क्यू टीम ने लौट कर की डब्ल्यूसीएल के सीएमडी मनोज कुमार से भेंट की। वरिष्ठ अधिकारियों ने टीम का हौसला बढ़ाया।
AD DESCRIPTION

वेकोलि के विभिन्न क्षेत्रों से 10 कर्मी इस टीम का हिस्सा थे। अंतर्राष्ट्रीय खान बचाव प्रतियोगिता-2022 में 9 देशों की 22 टीमों ने भाग लिया।

सूचनाजी न्यूज, नागपुर। अमेरिका के वर्जीनिया में 10 से 16 सितंबर तक आयोजित 12वीं अंतर्राष्ट्रीय खान बचाव प्रतियोगिता-2022 (IMRC-2022) में वेकोलि की टीम ने खान बचाव कौशल श्रेणी (Mines Rescue Skill Category) में तृतीय स्थान हासिल किया। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) की रेस्क्यू टीम ने कोल इंडिया लिमिटेड का प्रतिनिधित्व किया। वेकोलि के विभिन्न क्षेत्रों से 10 कर्मी इस टीम का हिस्सा थे। अंतर्राष्ट्रीय खान बचाव प्रतियोगिता-2022 में 9 देशों की 22 टीमों ने भाग लिया।

जीत के पश्चात रेस्क्यू टीम ने अमेरिका से लौट कर सोमवार को सीएमडी मनोज कुमार से भेंट की। सीएमडी ने टीम की प्रशंसा की एवं भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने विश्वास जताया कि इस जीत से कंपनी के रेस्क्यू कर्मियों का मनोबल मजबूत होगा तथा सभी को बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी। टीम से संवाद के दौरान उन्होंने विजेता टीम को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अनुभव को सभी के साथ साझा करने को कहा।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

भेंट के दौरान निदेशक तकनीकी (योजना एवं परियोजना) एके. सिंह एवं महाप्रबंधक (खनन/रेस्क्यू) पीके चौधरी उपस्थित रहे। उन्होंने रेस्क्यू टीम के इस उपलब्धि के लिए सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। ज्ञात हो कि वेकोलि की रेस्क्यू टीम ने वर्ष 2018 में भी आईएमआरसी में “मोस्ट एक्टिव रेस्क्यू टीम” का खिताब हासिल किया था। वेकोलि रेस्क्यू विभाग ने अपने कौशल की कसौटी पर खरा उतरते हुए कई स्थानों पर जान-माल की रक्षा की है।

विशेषकर परासिया में पेट्रोल पंप के पास गहनों के दुकान में आग बुझाना, नागपुर वीएनआयटी में प्रदर्शनी के दौरान एक छात्रा की जान बचाना, भद्रावती में तेल के गोडाउन में आग बुझाने का कार्य अदि उल्लेखनीय है।

आईएमआरसी 2022 में वेकोलि की ओर से बी. शिवकुमार, मुख्य प्रबंधक (खनन) दिनेश बिसेन, सुपरिंटेंडेंट (रेस्क्यू), शेख मुजाहिद आजम, मुख्य प्रबंधक (खनन) एम. विष्णु, सहायक प्रबंधक (खनन) तेज बहादुर यादव, माइनिंग सरदार, संतोष पाटले, ओवरमैन, आशीष मेंशेलारे, माइनिंग सरदार हरिचंद रायसोनिया, माइनिंग सरदार, पुष्पराज विश्वकर्मा, माइनिंग सरदार एवं राजेश पाठे, माइनिंग सरदार विजेता टीम में शामिल थे।

इधर- शिवकुमार यादव ने पुष्गुच्छ से टीम के प्रत्येक सदस्य का किया स्वागत सत्कार

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका में आयोजित खान बचाव प्रतियोगिता में कोल इंडिया का प्रतिनिधित्व कर वेकोलि की रेस्क्यू टीम के तृतीय स्थान प्राप्त करने और देश-विदेश में कोल इण्डिया के साथ-साथ वेकोलि को गौरवांवित करने वाली टीम के प्रत्येक सदस्य का कोयला श्रमिक सभा (एच.एम.एस.) के केंद्रीय अध्यक्ष-सह-जे.बी.सी.सी.आई. सदस्य माननीय शिवकुमार यादव ने नागपुर स्थित केंद्रीय कार्यालय में पुष्गुच्छ से स्वागत सत्कार कर बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इस दौरान टीम सदस्यों के साथ जी.एम. (रेस्क्यू) श्री पी.के.चौधरी साहब भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि उक्त प्रतियोगिता में विभिन्न देशों की लगभग 22 टीम ने हिस्सा लिया था, जिसमें वेकोलि की उक्त टीम ने प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया है। आज के इस स्वागत-सत्कार के दौरान शिवकुमार यादव के साथ कोयला श्रमिक सभा (एच.एम.एस.) के अन्य प्रमुख पदाधिकारीगण विशेष रूप से उपस्थित रहे।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here