World Cycle Day 2022: फिटनेस का संदेश देने 1.29 लाख युवा साइकिल से तय करेंगे 9.68 लाख किलोमीटर की दूरी

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 750 युवा साइकिल चालकों के साथ 7.5 किलोमीटर की दूरी साइकिल चलाकर तय करेंगे।
  • नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा 35 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों और देश के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर साइकिल रैलियों का आयोजन किया जाएगा।
  • प्रस्तावित साइकिल रैलियों के माध्यम से एक ही दिन में 1.29 लाख युवा साइकिल चालकों द्वारा 9.68 लाख किलोमीटर से अधिक दूरी तय की जाएगी।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। 3 जून को पूरे देश में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाएगा। दिल्ली में विश्व साइकिल दिवस का शुभारंभ, 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों, देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों और देश के सभी ब्लॉकों में साइकिल रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय युवा मामले और खेलमंत्री अनुराग ठाकुर दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे, जिसके दौरान वे 750 युवा साइकिल चालकों के साथ 7.5 किमी की दूरी साइकिल चलाकर तय करेंगे। इसके अलावा, एनवाईकेएस द्वारा 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों तथा देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर साइकिल रैलियों का आयोजन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: NMDC ने आयरन ओर प्रोडक्शन का तोड़ा रिकॉर्ड, 14.3% की लगाई छलांग

इस दौरान 75 प्रतिभागी 7.5 किलोमीटर साइकिल चलाएंगे। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र संगठन अपने युवा स्वयंसेवकों और यूथ क्लबों के सदस्यों की सहायता और योगदान से स्वैच्छिक आधार पर देश के सभी ब्लॉकों में इन साइकिल रैलियों का आयोजन कर रहा है।

विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर पूरे देश में साइकिल रैलियों का आयोजन किया जाएगा। इन प्रस्तावित साइकिल रैलियों के माध्यम से एक ही दिन यानी 3 जून को 1.29 लाख युवा साइकिल चालकों द्वारा 9.68 लाख किलोमीटर से अधिक दूरी तय की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें: इस्पात मंत्री का कार्यकाल खत्म होने से पहले अधिकारियों का मामला हल कराने दिल्ली पहुंचा सेफी, 3 करोड़ से ज्यादा का बकाया और एरियर पर फोकस

फिटनेस की खुराक आधा घंटा रोज

इन रैलियों का उद्देश्य लोगों को शारीरिक फिटनेस गतिविधियों के लिए अपने दैनिक जीवन में साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करना तथा मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता जैसी बीमारियों से मुक्ति दिलाना है। आम नागरिकों द्वारा साइकिलिंग को अपनाने से कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। विश्व साइकिल दिवस के आयोजन के माध्यम से नागरिकों को अपने जीवन “फिटनेस की खुराक आधा घंटा रोज” में कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: तीन मासूम बच्चे और मां-पत्नी का निवाला मौत ने छीना, इधर-परमेश्वर है घर में इकलौता कमाने वाला, शादी को 6 माह ही गुजरा, आज जिंदगी मौत से जूझ रहा…

सोशल मीडिया पर साइकिल रैलियों का प्रचार

विश्व साइकिल दिवस के आयोजन की प्रमुख गतिविधियों में वातावरण निर्माण और संदेश प्रवर्धन, फिटनेस पर जागरूकता और फ्लैग-ऑफ साइकिल रैलियां शामिल हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर युवा स्वयंसेवकों को भाग लेने और अपने-अपने गांवों और इलाकों में इसी तरह की साइकिल रैलियां आयोजित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आमतौर पर लोग और विशेष रूप से युवा #साइकिलिंग4इंडिया और #विश्व साइकिल दिवस2022 के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर साइकिल रैलियों का प्रचार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!