Suchnaji

भारत के 26 संस्थान, 129 टीमों का भिलाई में जमावड़ा, SAIL BSP और शंकराचार्य कैंपस को मिला ये अवॉर्ड

भारत के 26 संस्थान, 129 टीमों का भिलाई में जमावड़ा, SAIL BSP और शंकराचार्य कैंपस को मिला ये अवॉर्ड
  • सेफ्टी सर्कल से जहां कार्यस्थल सुरक्षित होंगे, वहीं क्वालिटी सर्कल से संस्थान लाभांवित होंगे: ईडी वर्क्स अंजनी कुमार
  • भिलाई चेप्टर ने की नई शुरूआत सेफ्टी सर्कल का समावेश
  • भिलाई में दो दिवसीय चेप्टर कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कन्सेप्ट्स-2023 का भव्य आयोजन।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया (Quality Circle Forum of India) की भिलाई चेप्टर द्वारा श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस भिलाई (Shri Shankaracharya Technical Campus Bhilai) में क्वालिटी कंसेप्टस के 14वें चेप्टर कन्वेंशन का भव्य आयोजन किया गया। क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया की भिलाई चेप्टर द्वारा आयोजित समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण में मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : BMS का भंडाफोड़: BSP CPF ट्रस्ट का पद बिका 2 लाख में…!, चन्ना केशवलू, हरिशंकर और वशिष्ठ का नाम पुलिस से कोर्ट तक

साथ ही इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जायसवाल निको लिमिटेड (Jaiswal Nico Limited) के चीफ आपरेटिंग आफिसर (Chief Operating Officer) एमपी सिंह, गंगाजली एजुकेशन सोसायटी की प्रेसिडेंट जया मिश्रा, चीफ मेन्टेनेंस आफिसर एवं वाइस प्रेसिडेंट शारडा एनर्जी मिनरल्स लिमिटेड (Chief Maintenance Officer and Vice President Sharda Energy Minerals Limited) के मनोज साह एवं क्यूसीएफआई के डायरेक्टर तथा भिलाई चेप्टर के सचिव जीपी सिंह मंचस्थ रहे।

ये खबर भी पढ़ें : International Day Of The Girl Child 2023: छत्तीसगढ़ में नोनी जोहार पर जुट रहीं फिल्मी हस्तियां, पढ़िए पूरा शेड्यूल

समापन समारोह और अवार्ड वितरण

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया, भिलाई चेप्टर के सचिव जीपी सिंह ने स्वागत उद्बोधन के साथ ही कन्वेंशन पर एक विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। श्री सिंह ने भिलाई चेप्टर की विशेष फीचरों का उल्लेख करते हुए सेफ्टी सर्कल जैसे नए कंसेप्ट के समावेश तथा चेप्टर के प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष क्वालिटी कन्सेप्ट्स की 129 टीमों ने भाग लेकर एक नया रिकार्ड कायम किया। इस समारोह में श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस के कलाकारों तथा प्रतिभागियों ने अपनी प्रस्तुति से शमा बांध दिया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL के झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस की महाबैठक Bokaro में, ये हुआ फैसला

समारोह के मुख्य अतिथि अंजनी कुमार ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में सभी विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि क्वालिटी से ही हम प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकते हैं। उन्होंने क्वालिटी कंसेप्ट में सेफ्टी सर्कल को शामिल करने के लिए भिलाई चेप्टर को विशेष रूप से बधाई दी।

 ये खबर भी पढ़ें : बोनस ताजा खबर 2023: Coal India में 12 साल में बढ़ा 5 गुणा और SAIL में ढाई गुणा भी नहीं बढ़ सका  Bonus, 8 साल पीछे

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के बिना क्वालिटी की कल्पना नहीं की जा सकती। क्वालिटी कंसेप्ट कामयाबी की चाबी है। सेफ्टी सर्कल से जहां कार्यस्थल सुरक्षित होंगे, वहीं क्वालिटी सर्कल से संस्थान लाभांवित होंगे। सुरक्षित कार्य व्यवहार ही क्वालिटी को बढ़़ावा दे सकती है। इस समारोह को विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित एमपी सिंह, जया मिश्रा, मनोज साह ने भी संबोधित किया।

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant के 14 कार्मिकों की शहादत के गम में डूबा BSP OA, सबने ली ये शपथ…

एके खन्ना को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड

मुख्य अतिथि अंजनी कुमार तथा चेप्टर सचिव जीपी सिंह ने क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया, भिलाई चेप्टर के फाउंडर सचिव तथा क्यूसीएफआई के पूर्व निदेशक एके खन्ना का शॉल, श्रीफल तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर क्यूसीएफआई लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। श्री खन्ना का जीवन परिचय, योगदान तथा प्रशस्ति पत्र का वाचन क्यूसीएफआई के पीआरओ सत्यवान नायक ने किया।

ये खबर भी पढ़ें : BJP प्रत्याशी कुंडली: अटल जी के लिए खून की गंगा बहाई थी प्रेम प्रकाश पांडेय ने, पढ़िए BSP की नौकरी और सियासी सफर

129 टीमों ने दी प्रस्तुति

क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इण्डिया, भिलाई चेप्टर द्वारा आयोजित चेप्टर कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कन्सेप्ट्स 2023 (सीसीक्यूसी-2023) आयोजन में देश के 26 सस्थानों के कुल 129 क्वालिटी सर्कल टीमों के साथ 600 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनमें से 121 टीमों ने गोल्ड, 08 टीमों ने सिल्वर अवार्ड जीतने का गौरव हासिल किया।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के स्कूल में हादसा, 10 फीट ऊंचाई से गिरा वेल्डर

इसके अतिरिक्त नारा, कविता, क्विज आदि प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस का संचालन एवं समापन समारोह का आभार प्रदर्शन क्यूसीएफआई के पीआरओ सत्यवान नायक ने किया। इसी क्रम में द्वितीय दिवस का संचालन अनिल कुमार मिश्रा तथा आभार प्रदर्शन डॉ. मनीष राज व एन के देठे ने किया एवं संचालन में सहयोग श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैम्पस के डॉ. देव्यानी चौबे तथा प्रोफेसर स्मिता श्रीवास्तव ने किया।

 ये खबर भी पढ़ें :  Assembly Elections: दुर्ग जिले में नामांकन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर, 17 नवंबर को मतदान, पढ़िए चुनाव की खास बातें

एसएसटीसी को एक्सीलेंस इन क्यूसी एजुकेशन अवार्ड

सर्वप्रथम क्यूसीएफआई भिलाई चेप्टर ने इस वर्ष श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस,भिलाई को “एक्सीलेंस इन क्वालिटी कंसेप्टस् एजुकेशन अवार्ड” से सम्मानित किया। यह पुरस्कार कॉलेज के प्रबंध समिति श्री गंगाजलि एजुकेशन ट्रस्ट की प्रेसीडेंट श्रीमती जया मिश्रा के उस महती पहल के लिए प्रदान किया गया है जिसके तहत विभिन्न क्वालिटी कंसेप्टस को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने की शुरूआत की गई।

यह पुरस्कार श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस की ओर से जय मिश्रा, डॉ. सिद्धार्थ चौबे तथा आभा चौबे और उनकी टीम ने ग्रहण किया।

 ये खबर भी पढ़ें :  सीजी चुनाव 2023: भाजपा ने दुर्ग जिले में प्रेम प्रकाश पांडेय, ललित चंद्राकर, गजेंद्र यादव, रिकेश सेन, कोरसेवाड़ा को थमाया टिकट

बीएसपी को सर्वोच्च टीम भागीदारी का पुरस्कार

इसी क्रम में सर्वोच्च टीम भागीदारी के लिए सेल-भिलाई स्टील प्लांट को तथा एलाइड कन्सेप्ट्स में सर्वाधिक भागीदारी हेतु जायसवाल निको लिमिटेड, रायपुर को एवं क्यूसी कन्सेप्ट्स में सर्वाधिक भागीदारी हेतु जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, रायगढ़ को पुरस्कृत किया गया।

 ये खबर भी पढ़ें :  CG Elections: आदर्श आचार संहिता लगते ही नेताजी के नाम-फोटो चला निगम का चाबुक, रैली-जुलूस पर रोक

इसके पश्चात कन्वेंशन के 13 निर्णायकों का सम्मान किया गया।  इन महत्वपूर्ण पुरस्कारों के पश्चात कन्वेंशन में भाग लेने वाली क्यूसी टीमों एवं सेफ्टी सर्कल टीमों को गोल्ड व सिल्वर अवार्ड प्रदान किया गया।

Assembly Elections 2023 Date Live: छत्तीसगढ़ में 7 व 17 नवंबर को चुनाव, एमपी में 17, राजस्थान में 23, मिजोरम में 7 और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग

प्रतियोगिता में बेस्ट ऑफ द कन्वेंशन के विजेता का पुरस्कार सेल भिलाई स्टील प्लांट के सेफ्टी सर्कल टीम सेवियर ने प्राप्त किया। इसी क्रम में बीएसपी के ही सीनर्जी सेफ्टी सर्कल टीम ने बेस्ट ऑफ द कन्वेंशन के उपविजेता पुरस्कार पर अपना कब्जा जमाया। सभी विजेताओं को अतिथियों द्वारा अवार्ड ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

EPS 95 पेंशन की ताजा खबर: बैंक में जमा नहीं हो रहा पेमेंट, ब्याज से हजारों का नुकसान, खत्म हो जाएगा Higher Pension का अधिकार

प्रथम दिवस का उद्घाटन एवं पुरस्कार वितरण

इससे पूर्व कन्वेंशन का उद्घाटन 07 अक्टूबर, 2023 को भिलाई इस्पात संयंत्र के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (वित्त एवं लेखा) डॉ ए के पंडा ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ईडी (एफ एंड ए) डॉ. ए के पंडा सहित सेफी चेयरमेन तथा ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके बंछोर तथा जायसवाल निको के प्रेसिडेंट डी के मोहन्ती, जे के लक्ष्मी सीमेंट के सीनियर जनरल मैनेजर (एचआर) कैप्टन शिरिष शुक्ला, क्यूसीएफआई के डायरेक्टर व भिलाई चेप्टर के सचिव जीपी सिंह विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

SAIL BSP गैस कांड बरसी: Bhilai Steel Plant में धमाका और 14 लाश, आज भी जख्म ताजा

कन्वेंशन के पहले दिन का पुरस्कार वितरण समारोह में छत्तीसगढ़ शासन के निदेशक (औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य) केके द्विवेदी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर गोदावरी इस्पात एवं पावर लिमिटेड के सीओओ विवेक अग्रवाल, कल्पतरू पॉवर के प्लांट हेड श्री केतन निर्मल तथा एसएसटीसी के डायरेक्टर डॉ पी बी देशमुख विशेष अतिथि के रूप में मंचस्थ रहे।

कोल इंडिया में 85000 बोनस, सेल में क्यों नहीं? बोकारो के कर्मचारी उतरे सड़क पर

विजेता टीमों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। प्रथम दिन के कार्यक्रम का संचालन सत्यवान नायक तथा डॉ. देव्यानी चौबे ने किया और आभार प्रदर्शन जेएसपीएल के डॉ मनीष राज व बीएसपी के निर्मल देठे ने किया।

ये खबर भी पढ़ें :  भिलाई BMS में दो फाड़, वसूली का होने जा खुलासा, मान्यता प्राप्त यूनियन का दर्जा खतरे में

कन्वेंशन में भाग लेने वाले प्रतिष्ठान

इस चेप्टर कन्वेंशन में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, जायसवाल निको लिमिटेड, सिएट लिमिटेड-नागपुर, नाल्को एलुमिना रिफायनरी, गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड, एमबी पावर लिमिटेड अनूपपुर, एमएसपी स्टील एंड पावर लिमिटेड,रायगढ़, जेडएफसीवीएस इंडिया लिमिटेड, बॉक्साइट माइंस नाल्को, सारडा एनर्जी एंड मिनरल्स, बाल्को-कोरबा, जिन्दल स्टील एंड पॉवर-रायगढ़, जिन्दल पावर-तमनार, एनटीपीसी-सीपत, एनटीपीसी-तालचेर, हिंडाल्को, जे के लक्ष्मी सीमेंट तथा एनएसपीसीएल भिलाई की क्वालिटी सर्कल टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में संयंत्र व अन्य संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी एवं क्यूसीएफआई के सदस्य उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL और Bokaro Steel Plant के लिए चार्टर ऑफ डिमांड, कर्मचारियों की मांग पूरी हो श्रीमान

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117