Suchnaji

Bhilai Steel Plant में अब प्लेटों का डिस्पैच बढ़ेगा कई गुणा, C&IT ने बनाया सिस्टम

Bhilai Steel Plant में अब प्लेटों का डिस्पैच बढ़ेगा कई गुणा, C&IT ने बनाया सिस्टम
  • भिलाई इस्पात संयंत्र में प्लेटों के दैनिक प्रेषण को बढ़ाने के लिए सुविधाओं का समावेश। कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार ने किया उद्घाटन।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल (SAIL)-भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) ने प्लेटों की प्रेषण क्षमता को प्रतिदिन 5,000 टन से अधिक तक बढ़ाने के लिए कुछ नई सुविधाओं का समावेश किया हैं। संयंत्र की प्लेट मिल स्पेशल स्टील ग्रेड प्लेटों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है, जिसमें हाई टेंसाइल और बॉयलर क्वालिटी प्लेट्स शामिल हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  प्रेम प्रकाश पांडेय के लिए रमन सिंह ने मांगा वोट, भाजपा सरकार बनने पर मिलेगा पट्टा

साथ ही मिल माइल्ड स्टील प्लेट्स जैसी गार्डन वैरायटी की प्लेटों का भी उत्पादन करती हैं। इन प्लेटों का प्रयोग विभिन्न अनुप्रयोगों में होने के कारण ग्राहकों में इनकी भारी मांग हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में, मिल ने वैल्यू-एडेड स्पेशल स्टील प्लेटों के साथ कुल प्लेट उत्पादन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन रिकॉर्ड दर्ज किया है।

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant में विस्फोट, कर्मचारी झुलसा

प्रति माह औसतन एक लाख टन के मुकाबले, मिल वर्तमान में प्रतिमाह 1.2 लाख टन से अधिक का उत्पादन और प्रेषण कर रही है। इन आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्लेटों की दैनिक लोडिंग और प्रेषण की क्षमता बढ़ाने के लिए नयी सुविधाओं का समावेश किया गया।

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant के रिफ्रैक्ट्री इंजीनियरिंग विभाग में कार्मिकों को मिला कर्म शिरोमणि पुरस्कार

प्लेट मिल के मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल अनुभागों की टीम द्वारा नई तकनीकों के माध्यम से पाईलर नंबर 8 और 9 को पुनः डिजाइन कर पुनरुद्धार किया गया। प्लेटों की लिफ्टिंग के लिए मैग्नेट की क्षमता में वृद्धि और अतिरिक्त रेलवे वैगनों को समायोजित करने के लिए लाइन संख्या 420 के विस्तार जैसे उपाय किए गए हैं, ताकि इस नई सुविधा के माध्यम से प्लेटों के प्रेषण में वृद्धि हो।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL कर्मचारियों को वैरिएबल पर्क्स में जितनी राशि मिली, उससे कहीं ज्यादा ग्रेच्युटी में कटौती

इसके अतिरिक्त इंडस्ट्री 4.0 के डिजिटाइजेशन और कार्यान्वयन की दिशा में प्रयास करते हुए संयंत्र ने लोडिंग पाइंट पर सिस्टम में डेटा फीडिंग शुरू करने के लिए भी कदम उठाए हैं।

ये खबर भी पढ़ें :  भरी दिवाली अंधेरे में डूबा VVIP विधानसभा क्षेत्र

प्लेट मिल बिरादरी के नेतृत्व और बिरादरी के अलावा सी एंड आईटी, परिवहन और डीजल विभाग और दूरसंचार विभाग सहित संयंत्र के विभिन्न विभागों ने प्लेट प्रेषण की दैनिक क्षमता बढ़ाने के लिए नई सुविधाओं को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ये खबर भी पढ़ें :  BSP बायोमेट्रिक पर खुलासा: भाजपा का आरोप-कांग्रेस सरकार रहते बनी थी सहमति

लाइन 420 के विस्तार तथा संशोधित सुविधाओं का औपचारिक उद्घाटन कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार द्वारा मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) असित साहा की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (प्लेट मिल) आरके बिसारे, मुख्य महाप्रबंधक (पीपीसी) तुषार कांत, मुख्य महाप्रबंधक (यूटिलिटिस) एके जोशी, महाप्रबंधक प्रभारी (टीएंडडी), गोपीनाथ मलिक, महाप्रबंधक (टेलीकॉम) प्रकाश, महाप्रबंधक (एसआरएम) तन्मय सेन तथा महाप्रबंधक (सीएंडआईटी) नीना जयसवाल, महाप्रबंधक (सीएंडआईटी) जेपीएस चौहान, महाप्रबंधक (सीएंडआईटी) ए कोटनिस सहित प्लेट मिल, आरसीएल, इंस्ट्रुमेंटेशन और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई को वापस दिलाएंगे उसकी खोई पहचान, ये हमारी गारंटी: प्रेमप्रकाश

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117