Suchnaji

SAIL NEWS: बाहरी NJCS नेताओं पर आ रही आफत, श्रम मंत्रालय हरकत में, इस्पात मंत्रालय पर टिकी नज़र

SAIL NEWS: बाहरी NJCS नेताओं पर आ रही आफत, श्रम मंत्रालय हरकत में, इस्पात मंत्रालय पर टिकी नज़र
  • एनजेसीएस में 25 यूनियन नेता में से 15 नेता नॉमिनेशन कोटे से सदस्य हैं। वहीं, 10 रिकॉगनाईज्ड यूनियन नेताओं में से मात्र पांच ही सेक्रेट बैलेट इलेक्शन के तहत निर्वाचित हैं।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल (Steel Authority of India Limited-SAIL) के कर्मचारियों के लंबित मुद्दों को लेकर विवाद बना हुआ है। बीएकेएस बोकारो यूनिट द्वारा एनजेसीएस में नॉमिनेटेड लीडर के नॉमिनेशन के खिलाफ की गई शिकायत के आधार पर केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने संज्ञान लिया है। इस्पात मंत्रालय के अवर सचिव को संज्ञान लेने के लिए कहा गया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : पिछली हड़ताल से पहले SAIL प्रबंधन ने की थी 6 दिन तक वर्चुअल बैठक, अबकी क्यों नहीं…

वहीं, बीएकेएस भिलाई टीम द्वारा की गई शिकायत के आधार पर आरएलसी रायपुर से मिलने का समय लिया जा रहा है, ताकि वह एनजेसीएस के खिलाफ जांच कर अपनी रिपोर्ट जल्द श्रम मंत्रालय को सौंपे।

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: 50 हजार रुपए मिलेगा शादी के लिए, यहां कीजिए आवेदन

गौरतलब है कि एनजेसीएस में 25 यूनियन नेता में से 15 नेता नॉमिनेशन कोटे से सदस्य हैं। वहीं, 10 रिकॉगनाईज्ड यूनियन नेताओं में से मात्र पांच ही सेक्रेट बैलेट इलेक्शन के तहत निर्वाचित हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बीएसएल ने Value Added Products के लिए राम चरण प्राइवेट लिमिटेड से किया MOU साइन

बीएसएल बोकारो, डीएसपी दूर्गापुर, एएसपी दूर्गापुर, इस्को बर्नपुर, तथा सीएफपी चंद्रपुर यूनिट में वर्षों से चुनाव नहीं हुआ है। फिर भी अवैध तरिके से एनजेसीएस में उक्त यूनिट के रिटायर नेताओं को रिकॉगनाईज्ड यूनियन लीडर का लाभ दिया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant: पति करते हैं प्लांट में काम, पत्नीजी ने जाना RSP कैसे कर रहा देश का नाम

बीएकेएस बोकारो तथा भिलाई टीम ने दिल्ली दौरे के दौरान सीएलसी सेंट्रल (CLC Central) से मुलाकात कर एनजेसीएस में अवैध नेताओं का मामला उठाया था। जिस पर सीएलसी ने शीघ्र कदम उठाने का आश्वासन दिया था।

ये खबर भी पढ़ें : सड़क हादसे में Bokaro Steel Plant के कर्मचारी की कार पेड़ से टकराई, सदर अस्पताल से ले आए BGH

महासचिव दिलीप कुमार ने कहा कि इस्पात मंत्रालय ने अगर कोई कार्रवाई नहीं किया तो इस्पात मंत्रालय को पार्टी बनाकर न्यायालय में केस किया जाएगा। आज तक सेल स्तर पर कभी मेंबरशीप वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। फिर भी 15 नेताओं को एनजेसीएस में पैराशूट इंट्री दिया गया है। एनजेसीएस में माइंस, कोलियरी, एसआरयू, सीएमओ को स्थान ही नहीं दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें :  Pension Latest News: सरकार ने महिला कर्मचारियों के पति-बच्चों की पेंशन पर लिया यह फैसला, पढ़िए EPFO का डिटेल

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117