Suchnaji

ईपीएस 95 पेंशनर्स ने खोल दिया राज, पेंशन को लेकर क्यों नहीं बदला फैसला

ईपीएस 95 पेंशनर्स ने खोल दिया राज, पेंशन को लेकर क्यों नहीं बदला फैसला

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। ईपीएस 95 पेंशन (EPS 95 Pension) को लेकर बेचैनी कम नहीं हो रही है। पेंशनर्स हर दिन कुछ न कुछ नया तथ्य सामने लेकर आ रहे हैं। सोशल मीडिया (Social Media) इसका प्लेटफॉर्म बना हुआ है। अपनी-अपनी बात रख रहे हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL हड़ताल: NJCS मीटिंग से पहले दे दिया नोटिस, संयुक्त यूनियन सभी प्लांट और खदान करेगी 29-30 को हड़ताल

एक पेंशनर्स ने लिखाईपीएफओ(EPFO) के तहत 1995 में शुरू हुआ ईपीएस 95 योजना। यह योजना 1981 के बाद श्रमिकों के लिए अनिवार्य थी और यह उन लोगों के लिए अनिवार्य नहीं थी, जो 1981 से पहले श्रमिक चाहते थे, जब यह योजना 1995 में शुरू हुई थी। तब सरकार, मालिक वर्ग और यूनियन वर्कर्स प्रतिनिधियों (Union Workers Representatives) ने सीबीटी ट्रस्ट (CBT Trust) का गठन किया था।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO ने पेंशनर्स से कही बड़ी बात, पढ़िए EPS 95 हायर पेंशन, एरियर, जमा राशि, BSP का डिटेल

पेंशनर्स ने दावा किया कि न्यूनतम 20 से 25 हजार रुपए पेंशन मिलने की घोषणा के बाद कई पुराने कर्मचारी इस योजना में शामिल हुए। श्रमिक सरकार के शिकार हुए। 1995 तक PPO, PPS के माध्यम से प्रोविडेंट फंड में कटौती हुई थी, कर्मचारी जो PPO, PPS के सदस्य थे।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO का EPS 95 हॉयर पेंशन पर बड़ा बयान, जल्द देने जा रहे पेंशन और एरियर भी

पुरानी पेंशन स्कीम (OLD Pension Scheme) शुरू हुई थी। 30-40 साल सेवा कर 2014 से पहले रिटायर होने वाले आज की तारीख को ज्यादा पेंशन पाने के लिए, ज्यादा पैसे नहीं दे सकते। अगर पेंशनर्स के पास हजार रुपये हैं तो आज पेंशनभोगी पैसे नहीं दे पाएंगे। जहां खाने के लिए भी पर्याप्त नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO की लेटलतीफी से EPS 95 हॉयर पेंशन में भारी नुकसान, ब्याज का अतिरिक्त भार

अगर पैसा नहीं है, तो आप अधिक पैसा कहां से लाओगे? 2014 में सरकार और सीबीटी के बीच जो फैसला लिया गया, सरकार ने सरकार और मालिकों का फायदा देखा। पेंशनर्स (Pensioners) ने यहां तक लिखा दिया कि सीबीटी ट्रस्ट में ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि ने इसे कैसे मंजूरी दी? हमारे श्रमिकों का भविष्य क्यों नहीं देखा गया?

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशनर्स की EPFO से 7 बड़ी मांग, पढ़िए ताज़ा खबर

मुझे आश्चर्य है कि सीबीटी की गलतियों को अभी तक ठीक क्यों नहीं किया गया है? क्या ट्रेड यूनियन (Trade Union) के प्रतिनिधियों को यह सब पता नहीं था? भले ही उन्हें पता था कि मजदूरों को नुकसान होगा, लेकिन उन्होंने इस फैसले पर अपनी आंखें बंद कर ली हैं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशन पर हंगामा शुरू, EPFO कार्यालय का घेराव, हायर पेंशन, पत्रकारों, विधवाओं का भी ख्याल

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117