Suchnaji

ईपीएस 95 हायर पेंशन की ताज़ा खबर: करीब 600 कर्मचारियों-अधिकारियों का करोड़ों रुपया वापस, बढ़ी Pension की टेंशन

ईपीएस 95 हायर पेंशन की ताज़ा खबर: करीब 600 कर्मचारियों-अधिकारियों का करोड़ों रुपया वापस, बढ़ी Pension की टेंशन

 भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के करीब पौने 600 उच्च पेंशन के फॉर्म वापस कर दिए गए हैं।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने लोकसभा चुनाव 2024 तक ईपीएस 95 हायर पेंशन (EPS 95 Higher Pension) को लेकर सारी कवायद पर विराम लगा दिया है। ईपीएफओ (EPFO) एक के बाद एक फॉर्म को वापस करता जा रहा है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : पेंशनभोगी 80 वर्ष की आयु तक जीवित है तो पेंशन के रूप में मिलेंगे 83 लाख

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority Of India Limited) के भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के करीब पौने 600 उच्च पेंशन के फॉर्म वापस कर दिए गए हैं। पेंशन के लिए जमा किया गया डिफ्रेंस एमाउंट वापस किए जाने को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारी और अधिकारी काफी तनाव में हैं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 हायर पेंशन: अदालत को भरमाने में जुटा EPFO, Pro-Rata Basis पर पेंशनभोगियों से बेईमानी!

ईपीएस 95 हायर पेंशन (EPS 95 Higher Pension) को लेकर ईपीएफओ और सेल (SAIL) के बीच ठन गई है। ईपीएफओ का कहना है कि सेल के सीपीएफ ट्रस्ट ने ईपीएफओ से अनुमति लिए बगैर ही कंट्रीब्यूशन पर काम किया है।

यही वजह है कि बीएसपी (BSP) के कर्मचारियों और अधिकारियों का फॉर्म वापस किया गया है। बताया जा रहा है कि 500 से ज्यादा कर्मचारियों का करोड़ों रुपए वापस आ गया है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension News: निवेश, आय, सब्सिडी और मुकदमेबाजी, EPFO से पेंशनर्स नहीं राजी

30 लाख रुपए तक आया वापस 

न्यूनतम एमाउंट करीब ढाई लाख है। वापस की गई अधिकतम राशि 30 लाख तक बताई जा रही है। जीएम स्तर के अधिकारी का करीब 30 लाख के आसपास ईपीएफओ ने वापस किया है।

भिलाई स्टील प्लांट की पूर्व मान्यता प्राप्त यूनियन सीटू के महासचिव जगन्नाथ प्रसाद त्रिवेदी का कहना है कि करीब पौने 600 कार्मिको का पैसा ईपीएफओ वापस कर चुका है।

ये खबर भी पढ़ें : रिटायरमेंट के बाद Elimination के 4 चरण, ऐसे गुजारिए जिंदगी, खिलखिलाएगा चेहरा

ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क किया गया। वहां से जानकारी आ रही है कि नई सरकार बनने के बाद ही कुछ होना है। फिलहाल, सारी कवायद रोक दी गई है। केंद्रीय ईपीएफओ से कुछ गाइडलाइन नहीं है। चुनाव के बाद ही कुछ तय होगा।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट: बीआरएम ने सरिया उत्पादन में मचाया धमाल, सभी रिकॉर्ड ध्वस्त

ईपीएफओ ने इम्प्लायर को दिया है 31 मई तक का समय  

ईपीएस 95 हायर पेंशन के लिए ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म भरवाया गया था। कई चरण तक तारीख बढ़ाई गई। कइयों का डाक्यूमेंट गलत होने की वजह से फॉर्म इम्प्लायर को वापस किए गए थे। देशभर में 31 मई तक इम्प्लायर को समय दिया गया है कि सभी फॉर्म सही करके ईपीएफओ को भेंजे।

ये खबर भी पढ़ें : EPS-95 पेंशनभोगी और परिजन बहुत दुखी, गुस्सा आया बाहर

भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन की तरफ से पहले 3 हजार फॉर्म भेजा गया था। सारी गलतियों को सुधानने के बाद फॉर्म भेज दिया गया था। इसके बाद फिर 3 हजार फॉर्म भेजने की तैयारी थी।

तब तक करीब 500 कार्मिकों ने डिफ्रेंस एमाउंट ईपीएएफओ के पास जमा कर दिया गया था। पैसा जमा करने का सिलसिला शुरू हुआ ही था कि ईपीएफओ ने पैसा लौटाना शुरू किया।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 हायर पेंशन, EPFO और कोर्ट की अवमानना पर बड़ा दावा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117