Suchnaji

SAIL Biometric के खिलाफ 8 यूनियनों का हंगामा 29 को, BSP यूनियन के साथ कर्मचारियों की अग्नि परीक्षा

SAIL Biometric के खिलाफ 8 यूनियनों का हंगामा 29 को, BSP यूनियन के साथ कर्मचारियों की अग्नि परीक्षा
  • 29 जून को संयुक्त यूनियन बायोमैट्रिक के खिलाफ भिलाई स्टील प्लांट के बोरिया गेट पर प्रदर्शन करेगा।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल के भिलाई स्टील प्लांट (SAIL-Bhilai Steel plant) में बायोमेट्रिक से हाजिरी (Bio Metric Attendance System) के खिलाफ गुस्सा सड़क पर उतरने जा रहा है। अधूरे वेज रिवीजन के बीच भिलाई प्रबंधन द्वारा 1 जुलाई से बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू किए जाने के खिलाफ बीएमएस, इंटक, एटक, सीटू एचएमएस ,एक्टू, लोईमू एवं इस्पात श्रमिक मंच एक मंच पर आ चुके हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

संयुक्त रूप से 29 जून शनिवार को सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे तक बोरिया गेट पर प्रदर्शन करेंगे। कर्मचारी यूनियनों के साथ ही कर्मचारियों की भी अग्नि परीक्षा है। सोशल मीडिया पर यूनियनों को कोसने वाले जमीन पर उतरते भी हैं या नहीं। इसकी तस्वीर भी साफ हो जाएगी।

यूनियन नेताओं का कहना है कि भिलाई सहित सेल कर्मचारियों का 1 जनवरी 2017 से वेज रिवीजन लंबित है। कर्मचारियों का 39 महीने का एरियर्स, हाउस रेंट अलाउंस सहित विभिन्न मुद्दों पर अभी तक फैसला नहीं हुआ है। सेल प्रबंधन के अड़ियल रवैया के खिलाफ 29 एवं 30 जनवरी को यूनियनों ने सेल में हड़ताल करने का निर्णय लिया था। इसके लिए 24 जनवरी 2024 को मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) नई दिल्ली के समक्ष बैठक हुई, जिसमें सेल प्रबंधन ने यह वादा किया था कि कर्मचारियों के सभी मुद्दों का ढाई महीने में समाधान कर लिया जाएगा। लेकिन समय सीमा बीतने के बाद भी अभी तक कर्मचारियों का 39 महीने का एरियर, हाउस रेंट एलाउंस, बोनस फार्मूला इत्यादि मुद्दों पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

इसी बीच सेल प्रबंधन ने मनमानी करते हुए सेल की इकाइयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू करने का निर्णय ले लिया। इसी कड़ी में भिलाई प्रबंधन द्वारा भी 1 जुलाई 2024 से भिलाई में बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है। प्रबंधन कर्मचारियो के वर्किंग कंडीशन में बदलाव कर रहा है। इसके लिए उसने मान्यता प्राप्त यूनियन से सहमति भी लेना जरूरी नहीं समझा, जबकि संयंत्र में ऑपरेशन में रिलीविंग सिस्टम के द्वारा कार्य कराया जाता है, क्योंकि लगातार ऑपरेटर से काम नहीं कराया जा सकता है।

संयंत्र में कैंटीन, रेस्टोरेंट एवं टॉयलेट की व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में प्रबंधन कोई ठोस कार्य नहीं कर रहा है, लेकिन मनमाने तरीके से बायोमेट्रिक लगाने पर जोर दे रहा है।

भिलाई की संयुक्त ट्रेड यूनियन

भिलाई की संयुक्त ट्रेड यूनियन ने बायोमेट्रिक से पहले वेज रवीजन के मुद्दों का पहले समाधान करने एवं संयंत्र में कैंटीन, रेस्टरूम, टॉयलेट, कर्मचारियों की सेफ्टी व्यवस्था को बेहतर करने की मांग लगातार कर रही है।

उप श्रमायुक्त के पास दायर हो चुका है परिवाद

संयुक्त यूनियन ने साढ़े 7 वर्ष बाद भी वेज रवीजन अधूरा रहने एवं इसी बीच बायोमेट्रिक सिस्टम लागू करने का मुद्दा सांसद विजय बघेल जी के समक्ष रखा है। इसका जल्द समाधान करने की मांग की है। साथ ही यूनियनों ने उप श्रम आयुक्त केंद्रीय रायपुर के समक्ष परिवार दायर किया है।

अब देखना यह है कि कर्मचारियों का समर्थन मिलता भी है या नहीं…

संयुक्त यूनियन की आज हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सेल प्रबंधन के इस अड़ियल रवैये के खिलाफ शनिवार 29 जून को बोरिया गेट पर सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे तक प्रदर्शन किया जाएगा।

संयुक्त यूनियन ने भिलाई इस्पात संयंत्र के सभी कर्मचारियों से अपील की है कि इस प्रदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर प्रबंधन को अपनी एकजुटता का परिचय दें एवं कर्मचारियों के आक्रोश से अवगत कराए।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117