Suchnaji

EPS 95 Pension: हरियाणा में 3000, आंध्र प्रदेश में 4000 मिल रही पेंशन, छत्तीसगढ़ में भी दया कीजिए मुख्यमंत्री जी

EPS 95 Pension: हरियाणा में 3000, आंध्र प्रदेश में 4000 मिल रही पेंशन, छत्तीसगढ़ में भी दया कीजिए मुख्यमंत्री जी
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से पेंशन बढ़ोतरी की मांग।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। राष्ट्रीय संघर्ष समिति ईपीएस 95 पेंशनर्स (Rashtriya Sangharsh Samiti EPS 95 Pensioners) के बैनर तले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से भी गुहार लगाई गई है। पेंशन बढ़ाने की मांग की गई है। राज्य अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की और ईपीएस 95 पेंशनर्स को राहत देने की मांग रखी।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : बायोमेट्रिक पर सिर्फ मीडिया-यूनियनों तक विरोध, Bhilai Steel Plant में खटाखट-खटाखट लग रही चेहरे से अटेंडेंस, देखिए सबूत

अध्यक्ष ने पेंशनर्स का पक्ष रखते हुए बताया कि 26 जून 2024 को हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लेकर ईपीएस 95 पेंशनर्स को 1 जुलाई से कम से कम 3000 रुपए महीना देना निश्चित हुआ है। दरअसल, हरियाणा में वृद्ध सम्मान पेंशन के रूप में तीन हजार रुपए मासिक देना प्रारंभ किया गया था, लेकिन यह विषमता भी पाई गई कि इन्हीं के समकक्ष अधिकांशतः ईपीएस 95 पेंशनर्स (EPS 95 Pensioners) को 3 हजार रुपए न मिलकर एक हजार या पंद्रह सौ तक मिलता है और इन पेंशनर्स को वृद्ध सम्मान योजना से अलग रखा गया है।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO Update: क्या आपके ठेकेदार ने PF नहीं किया जमा, ऐसे निकालें अपने हक की कमाई

इसलिए, प्राकृतिक न्याय को ध्यान में रखते हुए, ईपीएस 95 पेंशनर्स (EPS 95 Pensioners) को भी वृद्ध सम्मान योजना में सम्मिलित करके उन्हें भी तीन हजार रुपए मासिक पेंशन देने का निर्णय कैबिनेट मीटिंग में ले कर, 1 जुलाई से क्रियांवय कर दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें : EPF का पूरा फायदा लेना है तो UAN को Mobile से करें Link, समझिए

इसी तरह आंध्र प्रदेश सरकार उन्हें तीन हजार रुपए उनके वृद्धों को राहत देने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत, तीन हजार रुपए मासिक दे रहा था, जिसे चन्द्र बाबू नायडू ने 1 जुलाई से 4 हजार रुपए महीना कर दिया है। साथ ही दिव्यांग वृद्धों को 3 हजार से बढ़ा कर 6 हजार रुपए बढ़ा दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: मोदी सरकार की अब घेराबंदी, मंत्री को ही घेरा पेंशनभोगियों ने

उक्त परिस्थितियों में, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से भी आग्रह किया गया कि छत्तीसगढ़ के ईपीएस 95 पेंशनर्स को भी कम से कम 3 हजार रुपए मासिक देने की व्यवस्था करने का कष्ट करें, क्योंकि इस महंगाई के ज़माने में मात्र 1 हजार रुपए में एक परिवार का गुजारा नामुमकिन है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS सदस्यों को हायर पेंशन देना मुश्किल, पेंशनभोगी ने खुद खोला राज

यह भी स्पष्ट किया गया कि राज्य सरकार एवं केंद्र के सभी सार्वजनिक संस्थानों, और प्राइवेट उद्योगों के सेवानिवृत्त और नियमित कर्मचारी इस के अंतर्गत आते हैं। छत्तीसगढ़ में इन सेवानिवृत कर्मचारियों की संख्या एक लाख 3 हजार के आसपास है।

ये खबर भी पढ़ें : Employees Provident Fund Organization: पेंशनभोगियों का दर्द दूर करने 1 माह का महा अभियान शुरू

मुख्यमंत्री को उक्त विषय में एक ज्ञापन भी दिया गया, जिसके साथ हरियाणा सरकार के कैबिनेट के फैसले संबंधित कागजात नत्थी किए गए थे। साथ ही चन्द्र बाबू नायडू द्वारा आंध्र प्रदेश के वृद्धों को भेजे गए खुले पत्र की प्रतिलिपि भी संलग्न थे।

ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन: EPFO की इस सौगात का उठाइए फायदा, वरना लूट लेंगे कंपनी वाले

प्रतिनिधि मंडल में अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी के अतिरिक्त यू वरदराजन, एफसीआई, एसएस हुसैन, बीएसपी, नारायण भावसार, राज्य वन विकास निगम, एके वर्मा, डीके गोरहा, मार्कफेड, एजाजुर रहमान एनएसी समन्वयक, विश्वकर्मा, जीपी सिंह, बीजे पटनायक, सुजॉय कुमार, सुरिंदर कौर, टीकाराम साहू, सुकृति राय, एनएमडीसी उपस्थित थे। सभी प्रतिनिधियों ने चर्चा में भाग लिया।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: EPFO ने लौटाया है 30-35 लाख, मत कीजिए खर्च, आ रही ताजा खबर

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117