Suchnaji

ठोको ताली: वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में Rourkela Steel Plant की लंबी छलांग

ठोको ताली: वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में Rourkela Steel Plant की लंबी छलांग
  • अत्याधुनिक हॉट स्ट्रिप मिल ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसने 6,03,851 टन एच.आर. क्‍वायल का उत्पादन किया, जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ पहली तिमाही प्रदर्शन है।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) (SAIL, Rourkela Steel Plant (RSP)) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानि अप्रैल से जून 2024 तक कई प्रमुख उत्पादन और तकनीकी-आर्थिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन दर्ज किया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : EPFO Update: क्या आपके ठेकेदार ने PF नहीं किया जमा, ऐसे निकालें अपने हक की कमाई

इस्पात संयंत्र ने इस अवधि के दौरान 10,68,283 टन विक्रेय योग्य स्टील का उत्पादन किया, जो इस क्षेत्र में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जो पिछले वर्ष (सी.पी.एल.वाई.) इसी अवधि में हासिल किए गए 9,72,974 टन के सर्वश्रेष्ठ आँकड़े को पार कर गया है।

अत्याधुनिक हॉट स्ट्रिप मिल ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसने 6,03,851 टन एच.आर. क्‍वायल का उत्पादन किया, जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ पहली तिमाही प्रदर्शन है।

ये खबर भी पढ़ें : NJCS में ही बगावत: डीके पांडेय पर गुस्सा, वंश बहादुर बोले-Bhilai का कर्मचारी कामचोर नहीं, 300 शहादत याद है न

जून 2024 में, आर.एस.पी. ने प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में रिकॉर्ड मासिक उत्पादन भी हासिल किया। हॉट मेटल का उत्पादन 3,77,792 टन, क्रूड स्टील का उत्पादन 3,42,966 टन और विक्रेय योग्य स्टील का उत्पादन 386,784 टन तक पहुँच गया, जो जून के प्रदर्शन के लिए नए मानक स्थापित करता है।

प्लांट का डिस्पैच भी बेहतरीन रहा, जिसमें 10,68,283 टन विक्रेय योग्य स्टील का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रथम तिमाही डिस्पैच रहा, जो इसी अवधि में पिछले वर्ष की तुलना में 10% की वृद्धि को दर्शाता है।

ये खबर भी पढ़ें : लोकसभा में राहुल गांधी ने भाजपा को कहा-नफरती, भिलाई में भाजपाइयों ने फूंका पुतला

तकनीकी-आर्थिक क्षेत्र में पर, आर.एस.पी. ने क्रूड स्टील के प्रति टन 5.95 गीगा कैलोरी की अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रथम तिमाही विशिष्ट ऊर्जा खपत हासिल की, जो 2022-23 में निर्धारित 6.0 गीगा कैलोरी प्रति टन के पिछले सर्वश्रेष्ठ से बेहतर है। साथ ही, जून 2024 में प्रति टन क्रूड स्टील में 5.9 गीगा कैलोरी की विशिष्ट ऊर्जा खपत देखी गई, जो अपने आप में एक और रिकॉर्ड है।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant में 11 जुलाई को चक्का जाम करने को मजदूर उत्साहित

जून, 2024 की अन्य प्रमुख उपलब्धियों में 362 किलोग्राम प्रति टन हॉट मेटल की अब तक की सर्वश्रेष्ठ मासिक ब्लास्ट फर्नेस-5 कोक दर शामिल है, जो जुलाई, 2018 में हासिल की गई 363 किलोग्राम प्रति टन हॉट मेटल की पिछली सर्वश्रेष्ठ दर से बेहतर है। इस्पात संयंत्र ने जून 2024 में 3009 हीट्स का भारत में सर्वश्रेष्ठ टॉरपीडो लैडल जीवनचक्र भी दर्ज किया।

ये खबर भी पढ़ें : एक पेड़ मां के नाम: मनीष पांडेय ने अभियान की रखी बुनियाद, आप भी आइए सामने

आरएसपी के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक ने सामूहिक रूप से एक संदेश में सभी से गति बनाए रखने के लिए कुशल योजना और निष्पादन निष्पादित करने का आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा “भारी बारिश और जलभराव जैसी मानसून की चुनौतियों का सामना करने और उन सावधानीपूर्वक कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार रहें।

ये खबर भी पढ़ें : बायोमेट्रिक पर सिर्फ मीडिया-यूनियनों तक विरोध, Bhilai Steel Plant में खटाखट-खटाखट लग रही चेहरे से अटेंडेंस, देखिए सबूत

हम जो भी कार्य करते हैं, हर मशीन जिसे हम संचालित करते हैं और हर प्रक्रिया जिसका हम पालन करते हैं, वह हमारे समाज को प्रभावित करने की क्षमता रखती है” I निदेशक प्रभारी ने वांछित परिणामों को प्राप्त करने के लिए सीमाओं को आगे बढ़ाने और अपेक्षाओं से अधिक करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL, RINL, FSNL पर बड़ी खबर: NCOA ने की इस्पात मंत्री एचडी कुमार स्वामी से मुलाकात, RINL पर मंत्रालय में अहम बैठक

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117