Suchnaji

Big Breaking : ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर पूर्व IAS और वित्तमंत्री ओपी.चौधरी ने दे दिया बड़ा बयान

Big Breaking : ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर पूर्व IAS और वित्तमंत्री ओपी.चौधरी ने दे दिया बड़ा बयान

किसी शब्द की उत्पत्ति उसकी संस्कृति और जीवन के आधार से होती है। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कार्यक्रम में शामिल होने दुर्ग आए वित्तमंत्री

सूचनाजी न्यूज, दुर्ग। पूर्व IAS और छत्तीसगढ़ के वित्त, वाणिज्यिक कर, आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी.चौधरी बुधवार को दुर्ग स्थित साइंस कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ कार्यक्रम में शामिल हुए। विभाजन विभीषिका कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को मिली स्वतंत्रता से एक दिन पहले हुए भारत के विभाजन और पूर्वजों के बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाया जाता हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति को विश्व की प्राचीन संस्कृतियों से एक बताते हुए यहां की विशिष्टता से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने भारतीय संस्कृति से जुड़े अनेक उदाहरण भी पेश किए।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

वित्त मंत्री ओपी.चौधरी ने बताया कि भारतीय संस्कृति में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ एवं ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया’ कही जाती है। ‘सर्व भवन्तु सुखिन” के भाव में अलग-अलग जाति, धर्म, देश के लोग ही समाहित नहीं हैं, बल्कि इसमें मनुष्य के साथ-साथ पशु-पक्षियों, पेड़-पौधों, चेतन के अलावा जड़ भी समाहित हैं। निर्जीव, पर्वत, नदी, पत्थर सभी सम्मिलित हैं।

इतनी बड़ी परिकल्पना केवल भारतीय संस्कृति में की जा सकती है। भारत की एकता और अखंडता को एक राष्ट्र के तौर पर निर्मित बनाए रखने के लिए जरूरी है कि राष्ट्र विरोधी ताकतों को कम किया जाए। किसी शब्द की उत्पत्ति उसकी संस्कृति और जीवन के आधार पर ही होती हैं। जब देश रहेगा तो हमारा भविष्य रहेगा, जब देश नहीं रहेगा तो हम सभी का भविष्य नहीं रहेगा। देश प्रगति करेगा तो उसका फायदा हम सभी को मिलता हैं।

उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए आगे बढ़ें। जब आप अपने आप को मजबूत बनाएंगे तभी आप राष्ट्र की रक्षा कर सकते है। इस दौरान उन्होंने साइंस कॉलेज में ऑडिटोरियम बनवाने का आश्वासन दिया।

इस मौक पर दुर्ग शहर विधायक (MLA) गजेंद्र यादव, दुर्ग ग्रामीण के MLA ललित चन्द्राकर, अहिवारा के MLA डोमनलाल कोरसेवाड़ा, साजा के MLA ईश्वर साहू, पूर्व कैबिनेट मंत्री रमशीला साहू, Ex MLA लाभचंद बाफना, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दुर्ग जिला अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, BJP पदाधिकारी सुरेंद्र कौशिक, साइंस कॉलेज के प्रोफेसर्स, गर्ल्स कॉलेज दुर्ग के प्रोफेसर्स सहित स्टूडेंट्स और अन्य मौजूद रहे।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117