Suchnaji

छत्तीसगढ़ के इस जिले को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, जल संकट होगा दूर

छत्तीसगढ़ के इस जिले को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, जल संकट होगा दूर
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से भटगांव जल प्रदाय योजना का किया शिलान्यास।
  • उप मुख्यमंत्री अरुण साव बिलासपुर से नई दिल्ली और भटगांव में आयोजित कार्यक्रमों में वर्चुअली जुड़े।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गांधी जयंती पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के भटगांव नगर पंचायत के लिए 56 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत की जल प्रदाय योजना का शिलान्यास किया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस 2024: Bhilai Steel Plant का सियान सदन मानवता का मंदिर, भोजन से जुड़ी है पूर्व CEO एम.रवि की यादें

मिशन अमृत 2.0 (Mission Amrit 2.0) के तहत स्वीकृत इस जल प्रदाय योजना का काम अगले दो वर्षों में पूर्ण होगा। उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अरुण साव (Deputy Chief Minister and Urban Administration and Development Minister Arun Saw) बिलासपुर से नई दिल्ली और भटगांव में आयोजित कार्यक्रमों में वर्चुअली शामिल हुए। उनके साथ बिलासपुर से विधायक धरमलाल कौशिक, धर्मजीत सिंह, सुशांत शुक्ला और जिला पंचायत के अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान भी दोनों जगहों में आयोजित कार्यक्रमों से ऑनलाइन जुड़े।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL बोनस पर ये है CITU और BMS का स्टैंड, पढ़िए डिटेल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअल उद्बोधन के बाद उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने भी भटगांव में मौजूद लोगों को वर्चुअली सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि इस नई जल प्रदाय योजना के प्रारंभ होने के बाद भटगांववासियों की पेयजल की समस्या दूर होगी।

ये खबर भी पढ़ें: श्रम मंत्रालय से बड़ी खबर: रोजगार और श्रम सुधारों पर मंत्री शोभा करंदलाजे का मंत्र

महा नदी के पानी को साफ कर घरों तक पहुंचाया जाएगा। योजना के पूर्ण होने के बाद भटगांव के लोगों को राष्ट्रीय मानक के अनुरूप 135 लीटर जल प्रति व्यक्ति प्रतिदिन उपलब्ध हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें: एक साल में 131 अधिकारी रिटायर, इस माह 9 अफसरों को BSP OA दे रहा विदाई

डिप्टी सीएम साव ने कहा कि हमने ही छत्तीसगढ़ राज्य को बनाया है और इसके विकास की जिम्मेदारी भी हमारी है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उच्च गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में योजना से जुड़े सभी निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ये खबर भी पढ़ें: मॉयल के सीएमडी एके सक्सेना को विशाखापत्तनम स्टील प्लांट का अतिरिक्त चार्ज, बीएसपी से रहा है नाता

दो एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयंत्र बनेगा, 64 किलोमीटर वितरण पाइपलाइन से 3586 नल कनेक्शन दिए जाएंगे

मिशन अमृत 2.0 (Mission Amrit 2.0) के तहत स्वीकृत 56 करोड़ 78 लाख रुपए लागत की इस जल प्रदाय योजना में महान नदी के गोंडा एनीकट में इंटेकवेल का निर्माण कर पेयजल भटगांव पहुंचाया जाएगा। एनीकट से रॉ-वॉटर पाइपलाइन के माध्यम से सतही जल को योजना के अंतर्गत प्रस्तावित जल शोधन संयंत्र में शुद्ध कर स्वच्छ पेयजल भटगांव शहर को उपलब्ध कराया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: Breaking News: घंटे-2 घंटे में बोनस का फैसला न होने पर NJCS नेता करेंगे बॉयकॉट, DP ने कहा-कंपनी की हालत ठीक नहीं

वर्तमान में भटगांव शहर में प्रति व्यक्ति 49 लीटर जल प्रतिदिन उपलब्ध हो रहा है। भटगांव की इस नई जल प्रदाय योजना के शुरू होने के बाद वहां प्रति व्यक्ति 135 लीटर प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL बोनस की लपट पहुंची दुर्गापुर स्टील प्लांट, DSP में छाया काला बिल्ला

कुल 3586 निजी नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे

भटगांव जल प्रदाय योजना (Bhatgaon Water Supply Scheme) के अंतर्गत दो एमएलडी क्षमता के जल शोधन संयंत्र, कुल 750 किलो लीटर क्षमता के तीन उच्च स्तरीय जलागार, 64 किलोमीटर की वितरण पाइपलाइन तथा कुल 3586 निजी नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। विगत अगस्त माह में इसके लिए कार्यादेश जारी किया जा चुका है। योजना का काम आगामी 24 महीनों में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये खबर भी पढ़ें: लाखों पेंशनर्स और मोदी सरकार अब आमने-सामने, मुंबई आजाद मैदान बनेगा गवाह

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117