Suchnaji

पेंशन के लिए लगा कैंप, ESIC अस्पताल, AWA के पैसे पर इंटक ठेका यूनियन की पंचायत

पेंशन के लिए लगा कैंप, ESIC अस्पताल, AWA के पैसे पर इंटक ठेका यूनियन की पंचायत
  • स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक की कार्यकारिणी बैठक।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक (Steel Contract Labour Union INTUC) के कार्यकारिणी की बैठक सेक्टर 4 कार्यालय में हुई, ठेका श्रमिकों की समस्याओं पर चर्चा। अध्यक्ष संजय साहू का कहना है कि स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक (Steel Contract Labour Union INTUC) के गठन के पश्चात भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel plant) प्रबंधन से लगातार बैठक कर बीएसपी प्रबंधन के सहयोग से ठेका श्रमिकों के समस्या एवं वेतन में सुधार एवं उनके कल्याण के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: यूरोकोक ग्लोबल समिट: SAIL BSP की GM पुष्पा एम्ब्रोस रहीं आस्ट्रिया में मुख्य वक्ता, जानिए क्या कहा…

कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष संजय साहू ने बताया कि इंटक यूनियन के प्रयास से ठेका श्रमिकों के 10 लाख का दुर्घटना बीमा किया गया। सभी ठेका श्रमिकों का मेडिकल चेकअप करवाया जा रहा है। वेतन और छुट्टी संबंधी शिकायतों में लगातार निराकरण किया जा रहा है। ईएसआईसी अस्पताल में सुविधाओं में बढ़ोतरी।

ये खबर भी पढ़ें: यूरोकोक ग्लोबल समिट: SAIL BSP की GM पुष्पा एम्ब्रोस रहीं आस्ट्रिया में मुख्य वक्ता, जानिए क्या कहा…

एचएसएलटी ठेका श्रमिकों के केवाईसी के लिए इंटक यूनियन के मांग पर प्रबंधन ने अलग से कैंप लगाकर रखा है, जिसमें केवाईसी कर उनको पेंशन दिलवाने का प्रयास किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: Chhattisgarh News : वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद दुर्ग से चलेगी मेट्रो, नागपुर का सफर होगा आसान

स्टील ठेका श्रमिक यूनियन इंटक भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel plant) के ठेका श्रमिकों पूर्ण बोनस एवं छुट्टी का वेतन एवं राउरकेला इस्पात संयंत्र (Rourkela Steel Plant) की तरह 5% आवास भत्ता एवं रात्रि भत्ता, ठेका श्रमिकों को सभी गेट से आने जाने की सुविधा के लिए प्रबंधन को ज्ञापन दिया गया एवं चर्चा किया जा रहा है। आगे इस विषय पर चर्चा किया जाएगा एवं सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए आंदोलन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: Breaking News: ट्रेनी को 21200 रुपए और नियमित कर्मचारियों के खाते में आ रहा 26500 SAIL बोनस

ठेका श्रमिकों को नहीं मिल रही है राष्ट्रीय अवकाश की सुविधा

उपाध्यक्ष मनोहर लाल ने कहा भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel plant) का 70% कार्य ठेका श्रमिकों द्वारा किया जा रहा है। उत्पादन में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। श्रमिकों को राष्ट्रीय अवकाश की छुट्टी भी नहीं दी जा रही है। ठेका कंपनियों द्वारा उस दिन कार्य करने पर उन्हें दो दिन का वेतन भी नहीं दिया जा रहा है, जिसको लेकर ठेका श्रमिकों में काफी आक्रोश है।

ये खबर भी पढ़ें: मुंह पर अंगुली रखकर खामोशी से बोकारो BAKS ने थमाया हड़ताल नोटिस

ठेका श्रमिकों को मिले पूर्ण बोनस

भिलाई इस्पात संयंत्र के उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान है देने वाले ठेका श्रमिकों का बोनस में बढ़ोतरी के लिए प्रबंधन से चर्चा की जा रही है। लेकिन कुछ ठेका कंपनियों द्वारा ठेका श्रमिकों निर्धारित बोनस से भी कम राशि 3000, 4000 दी जाती है। श्रमिकों ने मांग की है कि भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन अपने निकाले गए सर्कुलर के अनुसार पूर्ण बोनस दिलवाएं। ठेका श्रमिकों ने कहा दीपावली पूर्व निर्धारित पूर्ण बोनस नहीं दिया गया तो प्रबंधन से इसकी शिकायत की जाएगी और जरूरत पड़ी तो आंदोलन भी किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: दुर्ग में करदाताओं पर बड़ा एक्शन, 7000 टैक्सपेयर्स दायरे में, कटेगा नल कनेक्शन, बंद होगी फैसिलिटीज

अधिकांश विभागों में एडब्ल्यूए का पैसा नहीं मिला

ठेका श्रमिकों को अधिकांश विभागों में एडब्ल्यूए का 2300 रुपए और 1400 रूपए भी पूर्ण रूप से नहीं दिया जा रहा है। बीएसपी प्रबंधन ठेका का राशि में एडब्ल्यूए की राशि जोड़ दिया जाता है, लेकिन कुछ ठेका कंपनियों को छोड़कर बहुत से ठेका कंपनियों द्वारा यह राशि पूर्ण रूप से नहीं दी जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें: BIG BREAKING : मंदिरों में सफाई अभियान चलाएगा अल्पसंख्यक मोर्चा, दुर्ग आए राष्ट्रीय पदाधिकारी ने दी जानकारी

अध्यक्ष संजय कुमार साहू ने कहा की सभी विषयों पर लगातार प्रबंधन से चर्चा की जा रही है। यूनियन के शिकायत पर प्रबंधन द्वारा कार्रवाई की जा रही है और अन्य सुविधाओं पर प्रबंधन से चर्चा कर शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL बोनस: BAKS बोकारो 19 अक्टूबर को BSL में करेगी हड़ताल

बैठक में यूनियन के ये पदाधिकारी रहे मौजूद

कार्यकारिणी की बैठक में सीपी वर्मा, दीनानाथ सिंह, आर दिनेश, मनोहर लाल, गुरुदेव साहू, जसवीर सिंह, रिखी राम साहू, जय राम ध्रुव, संतोष ठाकुर, डीपी खरे, सुरेश दास टंडन, दाऊलाल कान्हा राम बलराम वर्मा, कामता प्रसाद, प्रमोद कुमार, इंद्रमणि, डामन लाल, नारायण, जयकुमार, नवीन कुमार, देवेंद्र कुमार एवं कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: BIG NEWS: DPS Bhilai में बच्ची से गंदी हरकत का केस पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, मैनेजमेंट पुलिस, SP लपेटे में

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117