Suchnaji

EPS 95: SAIL के वर्तमान व पूर्व कर्मचारी-अधिकारी EPFO पोर्टल पर अब कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, प्रबंधन देगा आवश्यक दस्तावेज

EPS 95: SAIL के वर्तमान व पूर्व कर्मचारी-अधिकारी EPFO पोर्टल पर अब कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, प्रबंधन देगा आवश्यक दस्तावेज
  • एनके बंछोर ने बताया कि सेल के वर्तमान एवं पूर्व अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ईपीएफओ द्वारा हायर पेंशन हेतु विविध कागजातों की मांग की गई थी।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल प्रबंधन ने हायर पेंशन के लिए वर्तमान एवं पूर्व कर्मचारियों व अधिकारियों को आवश्यक कागजात उपलब्ध कराने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। आवश्यक कागजात न होने की वजह से सेल के कार्मिक ईपीएस 95 का ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे थे। इस विषय को सबसे पहले पूर्व मान्यता प्राप्त यूनियन सीटू ने 16 मार्च को उठाया था। इस खबर को सूचनाजी.कॉम ने प्रमुखता से प्रसारित भी किया था, जिसके बाद सेल कारपोरेट आफिस तक हरकत में आ गया था।

AD DESCRIPTION

SAIL, DASA,RINL, NMDC और भिलाई में बिजली बिल हॉफ को लेकर SEFI पहुंचा इस्पात मंत्रालय, जानें मंत्री से क्या बोला…

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

सीजीएम पर्सनल संदीप माथुर को पत्र देकर समाधान की मांग की थी। वहीं, स्टील एग्जीक्यूटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया-सेफी चेयरमैन एवं ओए बीएसपी भी इस विषय पर सक्रिय हो गया था। 22 मार्च को सेल के डायरेक्टर पर्सनल केके सिंह से सीधा संपर्क कर समस्या समाधान करा दिया। अध्यक्ष नरेंद्र कुमार बंछोर ने इसे ओए व सेफी की जीत बताया है।

एनके बंछोर ने बताया कि सेल के वर्तमान एवं पूर्व अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ईपीएफओ द्वारा हायर पेंशन हेतु विविध कागजातों की मांग की गई थी। जिसके चलते अधिकारियों व कार्मिकों को हायर पेंशन के विकल्प को भरने में भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।

ये खबर भी पढ़ें:  अल्ट्राटेक सीमेंट में अब नहीं होगा किसी कर्मचारी का मजदूर पदनाम, BSP की यूनियन ने कराया है समझौता

इस असुविधा का ऑफिसर्स एसोसिएशन ने संज्ञान लेते हुए सेफी के बैनर तले सेफी चेयरमैन नरेंद्र कुमार बंछोर के नेतृत्व में सेफी के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह एवं सेफी के महासचिव अवकाश मलिक ने इस मुद्दे पर 22 मार्च को सेल के नई दिल्ली स्थित कॉरपोरेट ऑफिस में निदेशक (कार्मिक) केके सिंह से गहन विचार विमर्श किया। 24 मार्च को इस संदर्भ में विस्तृत परिपत्र और आवश्यक अंडरटेकिंग का फॉर्मेट तथा ईपीएस-95 के तहत 26(6) के लिए दिए जाने वाले स्वीकृति पत्र का फॉर्मेट भी जारी किया।

इस परिपत्र के जारी होने से हायर पेंशन हेतु ईपीएफओ द्वारा लिया जाने वाला ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म को भरना आसान हो गया। इससे सेल के अधिकारियों व कर्मचारियों को ईपीएफओ के जॉइंट ऑप्शन फॉर्म को भरने का समुचित मार्ग प्रशस्त हो गया। इससे सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के साथ-साथ सेल के अन्य इकाइयों के लाखों वर्तमान एवं पूर्व अधिकारी तथा कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

ये खबर भी पढ़ें:  SAIL सेफ्टी में RSP सबसे आगे, BSP, DSP बेहतर और BSL की जमकर खिंचाई, CGM दबाकर बैठे हैं साफ-सफाई का फंड, हो रहे गैलरी हादसे

सेल प्रबंधन ने इस परिपत्र में सभी पात्र अधिकारियों व कार्मिकों द्वारा ईपीएफओ के वेबसाइट में जॉइंट ऑप्शन फॉर्म का विकल्प भरते समय मांगी जा रही कागजातों हेतु सेल प्रबंधन द्वारा निम्न दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे।
1-ईपीएस-95 के तहत 26(6) हेतु दिए जाने वाले स्वीकृति पत्र।
2-भविष्य निधि खाते के बैलेंस की पूर्ण जानकारी।
3-कार्मिकों के द्वारा पूर्ण कर हस्ताक्षरित अंडरटेकिंग का फॉर्मेट।
सेल प्रबंधन ने इस परिपत्र में सभी पात्र अधिकारियों व कार्मिकों से अनुरोध किया है कि ईपीएफओ के जॉइंट ऑप्शन फॉर्म भरते समय ईपीएफओ के गाइडलाइंस का कड़ाई से अनुपालन करें तथा जॉइंट ऑप्शन फॉर्म 17 अप्रैल 2023 तक भरने का प्रयास करें। अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।