Suchnaji

Bhilai Township में कब्जा रोकने, 3 छोटे मकानों को मिलाकर एक करने की डिजाइन हो रही तैयार, सभी कमरों में टाइल्स लगाने पर मंथन

Bhilai Township में कब्जा रोकने, 3 छोटे मकानों को मिलाकर एक करने की डिजाइन हो रही तैयार, सभी कमरों में टाइल्स लगाने पर मंथन
  • -3000 आवासों में टार फेल्टिंग किया जाना है।
  • -1500 आवासों के लिए वर्क आर्डर पश्चात कार्य जारी है।
  • -साथ ही एक और कॉन्ट्रैक्ट प्रक्रिया में है, जो पूरा हो जाने पर 100% टार फेल्टिंग हो जाएगा।
  • -इस साल के अंत तक 2000 टारफेल्टिंग के शिकायतों का निराकरण का लक्ष्य है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सीटू की टाउनशिप समिति और नगर प्रशासन सेवाएं विभाग के अधिकारियों के बीच टाउनशिप में निवासरत कर्मियों से संबंधित समस्याओं पर बैठक हुई। टारफेल्टिंग, आवास मेंटेनेंस, वाटर सप्लाई आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई।

AD DESCRIPTION

केवेंद्र सुंदर ने एक-एक कर सभी समस्याओं को प्रस्तुत किया,, जिस पर TSD के अधिकारियों ने समाधान करने की दिशा में अपने जवाब प्रस्तुत किए। इस बैठक में नगर प्रशासन सेवाएं विभाग की तरफ से CGM जेवाई सपकाले, डीसी सिंह, आरके गुप्ता, आंनद सिंह, डॉ. नवीन कुमार जैन, एजुकेशन से राजु, रिकेश शर्मा, विष्णु पाठक और कार्मिक विभाग से पद्मनी उपस्थित थीं। जबकि सीटू यूनियन की तरफ से अध्यक्ष विजय कुमार जांगड़े, महासचिव जगन्नाथ प्रसाद त्रिवेदी, केवेंद्र सुन्दर, संतोष कुमार देवांगन, ओपी शर्मा, अताउर्रहमान, यशवंत कुमार, अशोक खातरकर, लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, थलेश सिन्हा, संतोष पुष्टि, विश्वरूप वर्मा शामिल हुए।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें: शहडोल ट्रेन हादसे ने मचाया कोहराम, लोको पायलट की मौत, CG-MP संग इन राज्यों तक ट्रेनें कैंसिल, बस से लाए गए यात्री

बैठक के दौरान नेताओं ने कहा-सीटू कब तक टार फेल्टिंग मुद्दे को उठाती रहेगी? इसके जवाब में मुख्य महाप्रबंधक ने बताया शीघ्र ही टार फेल्टिंग की समस्या ख़त्म करने पर काम हो रहा है। 3000 आवासों में टार फेल्टिंग किया जाना है, जिसमे से 1500 आवासों के लिए वर्क आर्डर पश्चात कार्य जारी है। साथ ही एक और कॉन्ट्रैक्ट प्रक्रिया में है, जो पूरा हो जाने पर 100% टार फेल्टिंग कार्य संपन्न हो जाएगा। इस साल के अंत तक 2000 टारफेल्टिंग के शिकायतों का निराकरण का लक्ष्य है।

जबकि 3000 के लगभग टारफेल्टिंग की शिकायते दर्ज है, अभी तक 1000 आवासों का टारफेल्टिंग कार्य पूरा हो गया है। यह कार्य सरकारी कम्पनी NBCC द्वारा संचालित किया जा रहा है। आवासों के एलाटमेंट के बाद एक माह में मेंटेनेंस से सम्बंधित कार्य पूरा कर दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL E-0 Interview: कर्मचारी से अधिकारी बनने के लिए रिश्वतखोरी की तैयारी…! विजिलेंस की नज़र

पूरे कमरों में टाइल्स लगाने पर सहमत है प्रबंधन

यूनियन नेताओं ने कहा कि जीवन स्तर में बेहतरी के अनुरूप सीटू ने वेलकम आवासों में पूरे कमरों में टाइल्स लगाने की मांग रखी, जिस पर सहमति जताते हुए महाप्रबंधक ने इसे वेलकम स्कीम से परे रखकर सभी आवासों के लिए योजना बनाने की बात कही। पूरे आवासों को टाइल्स लगाने के सम्बन्ध में विष्णु पाठक ने कहा कि अभी सिर्फ बाथरूम और किचन को टाइल्स लगाने का बजट दिया गया है। पूरे आवास को टाइल्स लगाने हेतु अलग से कांट्रैक्ट करने की आवश्यकता होगी।

सीटू ने उठाया छोटे आवासों के अलॉटमेंट बंद करने का मुद्दा

छोटे आवासों का अलॉटमेंट बंद करने के प्रस्ताव और डेमोलिश करने के सुझाव पर बताया गया कि तीन छोटे आवासों को मिलाकर एक आवास बनाने की प्रक्रिया में चर्चा और ड्राइंग एवं तकनीकी स्तर पर काम हो रहा है। अनफिट ब्लाक के लीजधारकों के लिए बेहतर विकल्प देने की मांग सीटू द्वारा रखी गई।

ये खबर भी पढ़ें: खबरदार…! बोरिया गेट पर की ये गलती तो कटेगा 5 हजार तक का चालान, इधर-ताले में महिला शौचालय

आवंटन एवं मेंटेनेंस को व्यवहारिक एवं पारदर्शी बनाने पर जोर

आवंटन एवं मेंटेनेंस को व्यावहारिक एवं पारदर्शी बनाने के सवाल पर महाप्रबंधक ने कहा कि इस सम्बन्ध में फूलप्रूफ प्रणाली शीघ्र आएगी, जिसमे कार्मिक को पर्सनल ऑफिस से ही एलाटमेंट आदेश जारी होगा। साथ ही मेंटेनेंस का फीडबैक कार्मिक को आधुनिक माध्यमों जैसे काल सेंटर के माध्यम से प्रणाली विकसित करने की बात कही गई, जो आउट सोर्सिंग से संचालित होगा।
नए सर्वसुविधा युक्त सेल आवासीय टावर के निर्माण सम्बंधित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी सामने आयी कि अतीत में इस योजना पर जोरों से तैयारी की गई, पर फिलहाल इसमें कोई प्रगति नहीं दिख रही है।

आवासों में पानी सप्लाई के संदर्भ में हुई विस्तार से चर्चा

ग्रीष्मकाल में आवसों में पानी सप्लाई कि व्यवस्था में बेहतरी कि उम्मीद है। पीने के पानी की क्वालिटी के सवाल पर बात हुई तो पता लगा की अभी टाउनशीप में पीने के पानी की जांच नगर निगम की टीमें कर रही हैं, जो सिर्फ यह बताती हैं कि टैप से आ रहा पानी पीने योग्य है या अयोग्य।

ये खबर भी पढ़ें: Rourkela Steel Plant: आग और गैस के बीच से घायलों को निकाल लाए…!

बीआरएम के कर्मी यशवंत कुमार ने पानी की गुणवत्ता 75 TDS पर कहा कि TDS तो बेहतर है लेकिन लाइन में खराबी दूर करने की आवश्यकता है, क्योंकि कभी-कभी मिट्टी आता है। साथ ही सिंटेक्स टंकी का ध्यान आकृष्ट करवाया। केवेंद्र सुन्दर द्वारा गर्मी में पानी की सप्लाई बढ़ाने के विषय में कहा गया कि अभी 95 MLD पानी खपत हो रहा है। सप्लाई बढ़ाने पर 120 MLD खपत होगा, जिसका रिसोर्स तांदुला एवं शिवनाथ नदी से किया जा सकता है। इसके लिए शासन से जरूरत पड़ने पर मदद लिया जा सकेगा।

कला भवनों एवं खेल मैदानों का हो उन्नयन

अताउर्रहमान ने कला मंदिर की तर्ज पर नेहरू सांस्कृतिक भवन सेक्टर 1 के रिनोवेशन का मुद्दा उठाया, जिस पर CGM सपकाले ने सहमति जताई और बताए कि रिनोवेशन कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जयंती स्टेडियम को हाकी स्टेडियम के लिए इंटरनेशनल स्टेडियम की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:EPS 95: EPFO पोर्टल पर ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म अब 25 अप्रैल तक भरें, SAIL ने बढ़ाई तारीख

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

-लीज धारकों के आवास के सम्बन्ध में समान रूप से लाइसेंस ऑप्शन की पालिसी बनी हुई है, परन्तु अभी तक 5 लीजधारको ने ही आवेदन दिया है।
-कचरा सफाई हेतु जगह जगह पर कचरा पेटी उपलब्ध कराया जा रहा है।
-लक्ष्मीनारायण अग्रवाल ने फेंसिंग का मामला उठाया कि फेंसिंग उखाड़ कर अतिक्रमण किया जा रहा है। जिस पर तुरंत हस्तक्षेप करने की बात कही गई।

बोरिया गेट पर यातायात पुलिस चौकी का सीटू ने किया स्वागत

अंत में कार्यालय सचिव अशोक खातरकर द्वारा बोरिया गेट पर यातायात पुलिस चौकी की स्थापना जैसे अत्यधिक महत्वपूर्ण निर्णय पर नगर प्रशासन सेवाएं विभाग और CED विभाग के सहयोग पर आभार व्यक्त किया और बधाई के पात्र हैं। जिससे बोरिया गेट पर आये दिन जाम और यातायात सुरक्षा को लेकर कर्मियों में तनाव बना रहता था।

पाठक जी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, भिलाई में यातायात पुलिस कंट्रोल रूम से ही कंट्रोल करने हेतु कार्ययोजना तैयार हो गया है, जिससे हेलमेट जैसे सुरक्षा के साधनों का इस्तेमाल नहीं करने पर सीधे घर या मोबाइल पर चालान भेज दिया जा सकेगा। भिलाई शहर में मच्छरों से निजात पाने हेतु एक मई से फागिंग मशीन द्वारा दवा छिड़काव किया जाएगा।