Suchnaji

वाह…! पैन कार्ड, आधार कार्ड के साथ अब मजदूर कार्ड भी बनेगा मितान से, कॉल करें 14545 पर

वाह…! पैन कार्ड, आधार कार्ड के साथ अब मजदूर कार्ड भी बनेगा मितान से, कॉल करें 14545 पर
  • महापौर नीरज पाल एवं निगम आयुक्त रोहित व्यास ने इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लोगों को दिलाने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। छत्तीसगढ़ के मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की योजना मितान के जरिए अब श्रम कार्ड भी बनाया जाएगा। मितान योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार की जरूरी सेवाए मिल रही है। इस योजना में पैन कार्ड तथा 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड भी बनवाया जा सकता है। और अब मजदूर कार्ड भी मितान योजना के जरिए बनवाया जा सकता है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना में पैन कार्ड और आधार कार्ड को शामिल किया है। साथ ही श्रम कार्ड भी शामिल हो गया है, जिसकी बुकिंग शुरू हो गई है। मजदूर कार्ड को लेकर लोगों को चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, मितान योजना के तहत मजदूर कार्ड जैसी जरूरी सेवा भी मिल रही है।

घरेलू कार्य तथा इससे संबंधित जरूरी कार्यों के लिए मजदूर कार्ड की आवश्यकता होती है, जिसको देखते हुए अब मितान योजना के तहत यह जरूरी श्रम कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए केवल टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा और मितान के माध्यम से श्रम कार्ड की घर पहुंच सेवा मिलेगी।

मितान योजना के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है, 3754 बच्चों का आधार कार्ड अब तक बन चुका है। मितान योजना के तहत विभिन्न प्रकार की जरूरी सेवाओं के प्रमाण पत्र 11401 लोगों को मिल चुका है।

मितान योजना के माध्यम से घर बैठे जन्म, मृत्यु, शादी, प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र, आय, निवास प्रमाण पत्र व गुमास्ता लाइसेंस की सुविधाएं भी मिल रही है और घर बैठे यह सभी प्रमाण पत्र प्राप्त हो रहे हैं। महापौर नीरज पाल एवं निगम आयुक्त रोहित व्यास ने इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लोगों को दिलाने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। मितान योजना के तहत अब तक 830 विवाह प्रमाण पत्र, 232 मृत्यु प्रमाण पत्र, 258 जन्म प्रमाण पत्र, 301 दुकान स्थापना पंजीयन घर बैठे लोगो को मिल चुके है।

निगम की अपील है कि मितान योजना के माध्यम से प्रमाण पत्र एवं जरूरी सेवाओं का लाभ लेने के लिए 14545 टोल फ्री नम्बर पर संपर्क करे। मितान योजना के तहत समय-समय पर लोगो को लाभ दिलाने शिविर के आयोजन भी हो रहे है।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117