Suchnaji

बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा निकले औचक निरीक्षण पर, कोर्ट में पकड़ी खामियां

बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा निकले औचक निरीक्षण पर, कोर्ट में पकड़ी खामियां
  • हाईकोर्ट के मामलों की सुनवाई के बाद शुक्रवार को औचक निरीक्षण के लिए जिला एवं सत्र न्यायायल जॉजगीर-चांपा पहुंचे।

सूचनाजी न्यूज, बिलासपुर। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा हाईकोर्ट के मामलों की सुनवाई के बाद शुक्रवार को औचक निरीक्षण के लिए जिला एवं सत्र न्यायायल जांजगीर-चांपा पहुंचे। वहां उन्होंने जिला न्यायालय, परिवार न्यायालय एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के समस्त कक्षों का निरीक्षण किया, वहां पर उन्होंने परिसर में अस्त व्यस्त पार्किंग, कोर्ट प्रांगण में अवारा पशुओं का विचरण, भवन की दिवारों में जगह-जगह सीपेज होना तथा वॉशरूम को अत्यधिक अस्वच्छ होना पाया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: SAIL RINL: कर्मचारियों की मांग नहीं हो रही पूरी, AITUC पहुंचा इस्पात मंत्रालय, 2 संयुक्त सचिव ये बोले

उपरोक्त तथ्यों को लेकर नाराजगी व्यक्त की एवं सभी समस्याओं के शीघ्र निराकरण के लिए जिला न्यायाधीश को निर्देश दिए गए। ज्ञात हो कि मुख्य न्यायाधिपति द्वारा यह औचक निरीक्षण का लगातार दूसरा दिन था। मुख्य न्यायाधिपति श्री सिन्हा द्वारा अधिवक्ताओं के बाररूम का भी निरीक्षण किया गया तथा उनके समस्याओं को सुनकर शीघ्र निराकरण करने हेतु संबंधितों को निर्देश दिये।

ये खबर भी पढ़ें:  SAIL BSP: कर्मचारियों की तरह CISF जवानों की भी जान खतरे में, 2 और बैरक पर मंडराया खतरा, जर्जर आवासों से सबको निकालो बाहर

उनके द्वारा कॉन्फ्रेन्स हॉल में जिले के सभी न्यायाधीशों के साथ एक संयुक्त बैठक कर प्रकरणों को शीघ्रातिशीघ्र निराकरण करने एवं 5 से 10 वर्ष के पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुए त्वरित गति से निराकृत करने हेतु निर्देश दिया गया। औचक निरीक्षण में उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल अरविन्द कुमार वर्मा भी शामिल थे।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL कर्मचारियों का 39 माह का बकाया एरियर, NJCS, EPS 95 और EPFO पर SWFI ने लिया यह फैसला

ज्ञात हो कि मुख्य न्यायाधिपति रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में आये हुए मात्र 03 माह ही व्यतीत हुए हैं। उक्त 03 माह के कार्यकाल में ही जिला न्यायालय रायपुर, बिलासपुर, कॉकेर, जगदलपुर दंतेवाड़ा, कोरबा, कटघोरा एवं मुंगेली का निरीक्षण कर मुलभूत सभी आवश्यक कार्य को शीघ्रातिशीघ्र दुरूस्त करने का निर्देश दे चुके हैं।

इस प्रकार मुख्य न्यायाधिपति के लगातार औचक निरीक्षण करने से राज्य के समस्त जिला न्यायालयों एवं संबंधित अधिनस्थ न्यायालयों में मूलभूत सुविधाओं में सुधार होना प्रारंभ हो गया है।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117