Suchnaji

Exclusive News: EPS-95 पेंशन के लिए नहीं है कोई नया फॉर्मूला, Pensionable Salary और ब्याज पर आई ये बड़ी खबर

Exclusive News: EPS-95 पेंशन के लिए नहीं है कोई नया फॉर्मूला, Pensionable Salary और ब्याज पर आई ये बड़ी खबर
  • भिलाई स्टील प्लांट सहित सेल के सभी इकाइयों और देश की अन्य पीएसयू की नजर इस विषय पर टिकी हुई है।

अज़मत अली, भिलाई। EPS-95 (Employee Pension Scheme 95) को लेकर रविवार को एक और अपडेट आ गया है। इम्प्लाइज प्रोविडेंट फंड आर्गनाइजेशन (Employees Provident Fund Organisation) के अधिकारियों ने भिलाई में चौपाल लगाई। सवालों का जवाब दिया। ईपीएफओ (EPFO) ने पेंशन की राशि, अंशदान, ब्याज आदि के सवालों का बारी-बारी से स्पष्टीकरण दिया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

इम्प्लाइज पेंशन स्कीम 95 को लेकर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority Of India Limited) के कर्मचारी और अधिकारी ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म जमा कर चुके हैं। भिलाई स्टील प्लांट सहित सेल के सभी इकाइयों और देश की अन्य पीएसयू की नजर इस विषय पर टिकी हुई है।

ये खबर भी पढ़ें:  SAIL BSP Accident: खदान में ट्रक ने 2 बार रौंदा नाबालिग आदिवासी खलासी को, गांव वालों ने घेरा कोटेश्वर चूना खदान

प्रश्न: पेंशन कैलकुलेशन के फॉर्मूले का लेकर बड़ा सवाल उठाया जा रहा था। तरह-तरह के सवाल हो रहे, क्या इसमें कोई बदलाव है?
उत्तर: ईपीएफओ ने स्पष्ट कर दिया है कि पेंशन के कैलकुलेशन के फॉर्मूले में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सितंबर 2014 का जो पेंशन कैलकुलेशन का जो फॉर्मूला था, उसी पर आज भी कैलकुलेशन किया जा रहा है। इसके खिलाफ गुजरात हाइकोर्ट में चैलेंज किया गया था, जिसको कोर्ट ने भी खारिज कर दिया है और ईपीएफओ के फॉर्मूले को सही बताया है।

प्रश्न: इसी तरह के अन्य सवाल उठाया गया कि क्या कोई पेंशन की अधिकतम सीलिंग होगी?
उत्तर: सेवा काल के आखिरी के 60 माह का औसत लिया जा रहा है, जो 2014 से चला आ रहा है, इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। कोई सीलिंग नहीं है। अंतर सिर्फ इतना होगा कि जो अभी पेंशनेबल सैलरी यानी पेंशन योग्य सैलरी (Pensionable Salary) में 6500 और 15 हजार की सीमा थी, जो अब नहीं होगी। अब जितनी वास्तविक सैलरी आई है, उसी पर ही पेंशन कैलकुलेट की जाएगी।

प्रश्न: हमें ब्याज कितना जमा करना है, यह बताया जाए ?
उत्तर: डिमांड नोट में ब्याज और प्रिंसिपल एमाउंट को कैलकुलेट करके दिया गया है। मंथली कंट्रिब्यूशन
हायर वेजेस में पीएफ में कंट्रीब्यूशन कर रखा था, पेंशन में नहीं। जैसे पीएफ में मंथली कंट्रीब्यूट करते हैं, वैसे ही पेंशन में भी करना होता है। अगर मंथली 2010-11 या आपकी ज्वाइनिंग का पेंशन फंड का जो डिफ्रेंस हर महीने का वह हम लें और उसके साथ ब्याज दर को आज के समय से कैलकुलेट करें तो वह राशि सामने आ जाएगी।

ईपीएफओ और सेल अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक में आई जानकारी

ईपीएस-95 उच्च पेंशन के लिए देश भर में सबसे ज्यादा ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म भरकर आवेदन करने वाले शहरों में रायपुर चौथे स्थान पर है।
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल इकाइयों में सबसे ज्यादा आवेदन भिलाई स्टील प्लांट से है।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश से 11 जुलाई तक फॉर्म भरने की तारीख थी। इम्प्लायर के लिए 23 सितंबर तक की तारीख तय है।
-01/09/2014 के पहले सेवानिवृत्त साथी एलिजिबल नहीं है जबकि 01/09/2014 के बाद सेवानिवृत्त साथी एलिजिबल हैं।
-कर्मी के द्वारा दिया गया डिटेल और पीएफ के पास उपलब्ध डिटेल का मिलान किया जा रहा है। कोई त्रुटि है तो सुधारा जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:  भिलाई स्टील प्लांट: CSVTU ने BSP को लिखा पत्र, 10 अगस्त तक मांगी प्रवेश लेने वालों की लिस्ट, 40% सीट और 25% फीस में राहत

ईपीएफओ अफसरों के साथ बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में Add. PF commissioner वी. रंगनाथ, ईडी फाइनेंस डाक्टर अशोक कुमार पंडा, वीएच बोरकर, सुनील कुमार, अभिषेक कुमार, सीजीएम निशा सोनी, सीजीएम पर्सनल संदीप माथुर, जीएम शीला मैथू, जीएम समीर गुप्ता, निधि चंद्राकर, कृष्णानंद राय, जेएस राय, डाक्टर एस. भलाधरे, शमायला अंसारी, प्रियंका मीणा, बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अलावा बीएसपी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता, शिव बहादुर सिंह, मनोज डडसेना, एचएमएस महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र, सीटू से केवेंद्र सुंदर, जगन्नाथ त्रिवेदी, इंटक से सीपी वर्मा, इस्पात श्रमिक मंच के कार्यकारी अध्यक्ष शेख महमूद, सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ से शांत कुमार, मनोहर तिवारी आदि मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai Steel Plant: 105 जवानों के CISF बैरक का बरामदा ढहा, हादसे से मचा हड़कंप

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117