Suchnaji

तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी के लोगों को उपभोक्ता फोरम से मिला न्याय, हाउसिंग बोर्ड को देना पड़ा 3.65 करोड़, खाते में आया पैसा, मना जश्न

तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी के लोगों को उपभोक्ता फोरम से मिला न्याय, हाउसिंग बोर्ड को देना पड़ा 3.65 करोड़, खाते में आया पैसा, मना जश्न
  • तालपुरी संघर्ष समिति के संयोजक सुनील चौरसिया सं 256 याचिकाकर्ता के पक्ष में फैसला आया। सर्विस टैक्स की राशि ब्याज सहित वापस मिल गई है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी वासियों को उपभोक्ता फोरम से बड़ी राहत मिल गई है। सर्विस टैक्स (Service Tax) वापसी के लिए तालपुरी इंटरनेशनल कालोनी ए और बी ब्लाक के रहवासियों को न्याय मिल गया है। 3.65 करोड़ रुपए का भुगतान हाउसिंग बोर्ड (Housing Board) को करना पड़ा है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें:  ट्रेनें हो रहीं कैंसिल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र, यात्रियों का दर्द किया साझा

तालपुरी संघर्ष समिति के संयोजक सुनील चौरसिया के पहल व मार्गदशन में उपभोक्ता आयोग (Consumer Forum) दुर्ग में सामुहिक रूप से एक साथ दायर लगभग 256 याचिकाकर्ता के पक्ष में फैसला आने के बाद सभी को सर्विस टैक्स की राशि ब्याज सहित वापस मिल गई है। रहवासियों द्वारा सुनील चौरसिया का सम्मान किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:  कोर्ट से राहत: छत्तीसगढ़ के शैक्षणिक संस्थाओं में पहले की तरह आरक्षण व्यवस्था से मिलेगा प्रवेश

गौरतलब है कि नवम्बर 2020 में सुनील चौरसिया द्वारा बिना किसी लाभ अथवा फीस लिए गभग 256 रहवासियों के प्रकरण तैयार कर अभिकर्ता के रूप में फोरम में याचिका दायर किया गया था, जिसमें प्रति व्यक्ति लगभग 500 से भी कम खर्चे आए। जनहित में बिना किसी अधिवक्ता के आपसी सहयोग से एक साथ इतनी संख्या में लोगों के स्वयं के द्वारा याचिका दायर कर जागो उपभोक्ता जागो की दिशा में एक मिशाल पेश किया था।

ये खबर भी पढ़ें:  SAIL में दोहरी मार, बकाया एरियर मिला नहीं, अब इंसेंटिव पर चपत, अगस्त क्रांति के दिन कर्मचारियों की दहाड़ से थर्राएगा प्रबंधन

सुनील चौरसिया ने बताया कि प्रत्येक आवेदक को सर्विस टैक्स की वापसी, ब्याज, मानसिक उत्पीड़न व वाद व्यय सहित नयूनतम 50 हजार से 3.5 लाख तक की राशि प्राप्त हुई। इस प्रकार कुल लगभग 3.65 करोड़ का भुगतान हाउसिंग बोर्ड द्वारा किया गया, जिसके लिए हम सभी फोरम को धन्यवाद देते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:  Rourkela Steel Plant: ब्लास्ट फर्नेस 5 दुर्गा का मना 10वां बर्थ-डे, कटा केक, खिले चेहरे

उन्होंने बताया कि विगत माह उनके द्वारा पुनः लगभग 70-80 यचिका दायर किये गये है। बचे हुए लोगों के लिये यह प्रकिया जारी है। सन 2015 मे मंडल की मनमानी से क्षुब्ध होकर कालोनी के लगभग 21 लोगों की याचिका के साथ वे राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग तक की लड़ाई लड़ी, जिसमें कि सर्विस टैक्स के अलावा विलंब, दोनों ब्लाक के अधूरे क्लब हाउस व गार्डन, ए ब्लाक में स्विमिंग पूल आदि के मुद्दे पर हितग्राहियों की जीत हुई, जिसकी वजह से न सिर्फ सभी के लिए सर्विस टैक्स वापसी का मार्ग खुला, बल्कि मंडल को दोनों ब्लाक में क्लब हाउस बना कर देना पड़ा, जबकि ए ब्लाक में स्विमिंग पुल निर्माणधीन है।

ये खबर भी पढ़ें:  देश के सभी केंद्रीय भंडार स्टोर्स पर अब मिलेंगे छत्तीसगढ़ी हर्बल प्रोडक्ट, 3 सरकारी संस्थाओं में एमओयू साइन

सुनील चौरसिया ने बताया कि राष्ट्रीय उपभोक्ता अयोग से सर्विस टैक्स वापसी के पक्ष में आदेश के बाद उन्होंने हाउसिंग बोर्ड को पत्र लिख कर सुझाव दिया था कि प्रकृतिक न्याय के आधार पर वे तालपुरी के सभी हितग्रहियों को सर्विस टैक्स वापसी हेतु आदेशित कर दें, जिससे लोगो को जिला फोरम न जाना पड़े।

ये खबर भी पढ़ें:  Bhilai Steel Plant के ED P&A को ठेका श्रमिकों की समस्या बताई, इंटक ने चिंता जताई

कार्यक्रम में डा. लक्षप्रद, वीजी देवांगन, एस आर मालवीय, केएन दिवाकर, आरएन साहू, तनवीर अहमद, डीके गोयल, सुरेश कुमार पिल्ले, सीके कसेर, बीएल वर्मा, केएस देशमुख, विजय कुमार नायडू, केके जैन, जीवन कुमार अधिकारी आदि उपस्थित थे।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117