Latest Job Alert : Central Bank of India में Recruitment, करीब 500 Post, ऐसे करें Apply

-बैकिंग सर्विस की तैयारी कर रहे युवा ऐसे जुड़े

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। बैंकिंग सर्विस की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए गुड न्यूज है। पब्लिक सेक्टर के बैंकों में जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। दरअसल सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के हिसाब से बैंक ने करीब चार सौ 84 पोस्ट रिक्रूट किया है। असल में सेंन्ट्रल बैंक ने बीते दिनों पोस्ट के लिए नोटिफाई किया था। लेकिन फिर दोबारा इसके लिए विज्ञापन निकाला गया है। 21 जून से शुरू हुई यह प्रक्रिया सीमित समय के लिए ही है और इसकी लास्ट डेट 27 जून 2024 तक निर्धारित की गई है। इस निर्धारित तिथि के अंदर ही नियमत: प्रारूप में अप्लाई कर दें। इसके लिए बीते दिनों जो भी अभ्यर्थी ने अप्लाई किया है वे दोबारा अप्लाई न करें।

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सफाई कर्मी पोस्ट के लिए अभ्यर्थियों का सलेक्शन ऑनलाइन एग्जामिनेशन से होगा। इसमें क्षेत्रीय भाषा की भी परीक्षा ली जाएगी। यह ऑनलाइन परीक्षा IBPS के द्वारा ली जाएगी। जबकि क्षेत्रीय भाषा की परीक्षा बैंक द्वारा ली जाएगी। इसके बाद मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। दोनों ही परीक्षा में मिनिमम कटऑफ मार्क्स हासिल करने वाले अभ्यर्थियों का सलेक्शन किया जाएगा। ऑनलाइन एग्जाम पर चयन प्रक्रिया 70 फीसदी निर्भर करेगा। जबकि क्षेत्रीय भाषा के लिए 30 नंबर तय किया गया है।

इस प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। जरनल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा में आठ सौ 50 (850) रुपए का शुल्क तय किया गया है। जबकि SC, ST, PH और एक्स सर्विस मैन के लिए एक सौ 75 रुपए परीक्षा शुल्क तय किया गया है।

इस चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को बैंक की ऑफिशियली वेबसाइट कंटिन्यू चेक करना चाहिए। जबकि लगातार बैंक की साइट पर आने वाले अपडेट्स से अ‌वगत रहना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की जरूरी नोटिफिकेशन से आप चूक न जाए।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें