Suchnaji

Bhilai Steel Plant: 4 माह से लापता है अधिकारियों-कर्मचारियों के सोडेक्सो का पैसा

Bhilai Steel Plant: 4 माह से लापता है अधिकारियों-कर्मचारियों के सोडेक्सो का पैसा
  • सोडेक्सो पास के नाम पर 5 प्रतिशत वसूली कर रहे दुकानदार। आयकर बचाने के लिए लिए सोडेक्सो पास से राहत कम, नुकसान ज्यादा।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों और कर्मचारियों को पिछले 4 महीने से सोडेक्सो पास की राशि नहीं मिल रही है। लगातार मांग करने के बाद भी प्रबंधन सुस्त है। पूर्व मान्यता प्राप्त यूनियन सीटू ने कई गंभीर आरोप लगाते हुए प्रबंधन से पास की राशि जल्द जारी करने की मांग की है। यूनियन का कहना कि भिलाई में कई दुकानें सोडेक्सो पास लेते हैं। किंतु अक्सर यह शिकायत भी मिलती है कि जितने का सामान लिया जाता है, उस पर 5% अतिरिक्त मूल्य जोड़ दिया जाता है, जो की नियमानुसार गलत है। वहीं, कर्मचारियों का पैसा हर माह मिलने के बजाय तीन-4 माह रोकने से इसका ब्याज कौन खा रहा है?

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें:  बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस अब ठहरेगी जौनपुर के केराकत स्टेशन पर, पटना-सिकंदराबाद समर स्पेशल ट्रेन चलेगी 29 सितंबर तक

हिंदुस्तान स्टील इम्प्लाइज यूनियन सीटू के महासचिव जेपी त्रिवेदी और सहायक सचिव धनराज इलमकर ने मुख्य महाप्रबंधक कार्मिक संदीप माथुर तक आवाज पहुंचा दी है। सोडेक्सो की राशि तुरंत कर्मियों के खाते में पहुंचने की व्यवस्था कराने की मांग की गई है।

ये खबर भी पढ़ें:  शासकीय पॉलीटेक्निक Durg में PPT, नॉन-पीपीटी व लेटरल एंट्री से प्रवेश 18 से होगा शुरू

जेपी त्रिवेदी ने कहा कि विगत चार माह से कर्मियों को सोडेक्सो मील पास की राशि नहीं दी गई है। यूनियन नेताओं का कहना है कि होना तो यह चाहिए था कि हर महीने सोडेक्सो मील पास में वेतन के साथ राशि आ जाए, किन्तु ऐसा नहीं हो रहा है। कर्मचारी इस बात से परेशान हैं कि कार्मिक विभाग भी इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं कर रहा हैं।

ये खबर भी पढ़ें:  खुर्सीपार रेलवे फाटक 13 से 16 अगस्त तक रहेगा बंद, इधर-ये ट्रेनें कैंसिल

हर माह सोडेक्सो की राशि भुगतान करने की करें व्यवस्था

हिंदुस्तान स्टील इम्प्लाइज यूनियन (सीटू) के उपाध्यक्ष डीवीएस रेड्‌डी ने भिलाई प्रबंधन से कहा कि चार माह से रुके राशि को कर्मियों के सोडेक्सो मील पास में शीघ्र भुगतान व्यवस्था करने की व्यवस्ता करें। साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करें कि सोडेक्सो मील पास की राशि हर महीने में वेतन के साथ सोडेक्सो मील पास में आ जाए।

ये खबर भी पढ़ें:  रायपुर रेल मंडल के राजशेखर राव का 14वीं सीनियर वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम के बने प्रशिक्षक

आयकर में छूट प्राप्त करने के लिए कार्मिक लेते हैं सोडेक्सो

डीवीएस रेड्‌डी ने कहा कि कर्मियों ने आयकर में छूट प्राप्त करने के लिए पर्क्स के प्रावधानों के तहत सोडेक्सो का विकल्प चुना था। किंतु कर्मियों को सोडेक्सो का लाभ देने के लिए प्रबंधन जिस भी कंपनी से अनुबंध करता है, वह तीन माह में एक बार सोडेक्सो की राशि सोडेक्सो मील पास में डालता है, जो सभी कर्मियों पर गणना करने पर यह राशि करोड़ों में होती है, जिसे हर महीने राशि को सोडेक्सो मील पास में भेज देना चाहिए।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117