Suchnaji

अंतिम यात्रा: स्कंद आश्रम में सुबह 7 बजे पूजा और 8 बजे स्वामी मणि की शवयात्रा शिवनाथ के लिए होगी रवाना, आप भी जानिए ये राज़

अंतिम यात्रा: स्कंद आश्रम में सुबह 7 बजे पूजा और 8 बजे स्वामी मणि की शवयात्रा शिवनाथ के लिए होगी रवाना, आप भी जानिए ये राज़
  • स्वामी जी ने दुर्ग सरकारी अस्पताल के बर्न वार्ड को गोद लिया था।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। स्कंद आश्रम हुडको के संस्थापक मणि स्वामी का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा। स्व.गुरुदेव के पार्थिव शरीर की पारंपरिक पूजादि स्कन्द आश्रम हुडको में प्रातः 7.00 बजे प्रारंभ होगी। लगभग 8.00 बजे अंतिम यात्रा आश्रम से शिवनाथ तट (महमरा एनीकट के उस पार) के लिए प्रस्थान करेगी। शवयात्रा का मार्ग पुलगांव बाइपास होते हुए जालबांधा से शिवनाथ नदी के लिए होगा।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें: SAIL E0 Exam Result 2023: सेल के करीब 1700 कर्मचारी देंगे अधिकारी का इंटरव्यू, डिप्लोमा फेडरेशन से अध्यक्ष-महासचिव पास, जानिए प्लांटवार आंकड़ा

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

स्कन्द आश्रम परिवार का कहना है कि अपने स्कंद आश्रम परिवार के बीच गुरुजी एवं स्वामी जी के नाम से जाने जाने वाले स्कंद आश्रम के स्वामी मणि स्वामी जी का इस तरह अचानक चले जाने से उनके चाहने वाले परिवार जन दुखी एवं स्तब्ध हैं। धार्मिक प्रवृत्ति के साथ ही सामाजिक दायरा भी स्वामी जी का काफी बड़ा था। हर कोई चाहने वाला था। देश-दुनिया में चाहने वाले हैं।

ये खबर भी पढ़ें:  EPS 95: ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म भरने की तारीख SAIL 17 से 25 अप्रैल करे और बनाए हेल्प डेस्क

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि स्वामी जी ने दुर्ग सरकारी अस्पताल के बर्न वार्ड को गोद लिया था। अस्पताल की दुर्दशा देख स्कंद आश्रम परिवार की ओर से उस पूरे बर्न वार्ड का उन्नयन करा कर उसको गोद लिया था। अब वहां गरीबों को बेहतर इलाज मिलता है, क्योंकि बर्न का इलाज बाहर में बहुत महंगा था, जो गरीबों के लिए असंभव था। स्वामी जी के करीबी एक बीएसपी कर्मचारी ने बताया कि समाजसेवा के क्षेत्र में स्वामी जी हमेशा आगे रहते थे।

ये खबर भी पढ़ें:  इस्पात नीति 2030 को करना है सफल तो SAIL, RINL, FSNL, NMDC का विलय कर बनाएं मेगा स्टील PSU

वह अक्सर सरकारी स्कूलों के बाहर जाकर खड़े हो जाते थे। बाहर निकलने वाले छोटे बच्चों को निहारते थे, जिसके पैर में चप्पल-जूता नहीं दिखता, उसे अपने पास से जूता-चप्पल मुहैया कराते थे। कभी ठंड के दिनों में स्कूलों में स्वेटर बांटना। दूरदराज से इलाके से आए लोग जब खून के लिए भटकते हैं तो उनके लिए ब्लड बैंक बनाकर रक्तदान कराना, उनकी आदत में शुमार था।

निराश हताश जब आश्रम पहुंचते थे तो उन्हें मोटिवेट कर मंत्रोचार से उनके जीवन में खुशियां लाने का हूनर भी स्वामी जी के पास था। उन्हें एक गुरु के तौर पर सही शिक्षा मार्गदर्शन समय पर सलाह देते। आज स्कंध आश्रम के गुरु जी को लोग याद कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:  Power Engineers Conclave: छत्तीसगढ़ में Engineer Cadre को मिलेगा 3 प्रतिशत तकनीकी भत्ता, CM भूपेश बघेल की घोषणा

वैदिक पूजा अनुष्ठान का एक महत्वपूर्ण केंद्र स्कंद आश्रम

हर वर्ष तमिलनाडु से आए वैदिक आचार्यों द्वारा स्कंद षष्ठी पूजा का आयोजन किया जाता था, जिसमें देशभर से हजारों लोग पूजा में भाग लेते थे। उसी तरह शिवरात्रि के समय महाकुंभ अभिषेक किया जाता था, जो पूरे मध्य भारत में इस तरह की वैदिक पूजा अनुष्ठान का दुर्लभ केंद्र था।र वहां के वॉलिंटियर्स की सेवा भावना उनके अनुशासन उनके काम करने के तौर तरीके सभी का दिल जीत लेते थे।