Suchnaji

SAIL पेंशन पर बड़ी खबर: NPS खाते में अब हर महीने जमा होगी रकम, नहीं होगा ब्याज का नुकसान, SEFI की लड़ाई लाई रंग

SAIL पेंशन पर बड़ी खबर: NPS खाते में अब हर महीने जमा होगी रकम, नहीं होगा ब्याज का नुकसान, SEFI की लड़ाई लाई रंग
  • -सेल प्रबंधन द्वारा प्रतिवर्ष कंपनी के वित्तीय परिणाम घोषित होने के पश्चात राशि जमा करता था।
  • -प्रत्येक कार्मिक के एनपीएस खाते में एक मुश्त राशि जमा किया जाता है।
  • -कार्मिकों को इस राशि पर प्रतिमाह माह मिलने वाले मासिक ब्याज की हानि हो रही थी।
  • -एनपीएस की राशि मार्केट के उतार-चढ़ाव से जुड़े होने के कारण वार्षिक अंशदान से प्राप्त होने वाले लाभ में कमी की संभावना बनी रहती है।

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited) के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। पेंशन से जुड़ी यह खबर आपको काफी राहत पहुंचा सकती है। स्टील एग्जीक्यूटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया-सेफी (SEFI) का कहना है कि उसकी बहुप्रतिक्षित मांग अब पूरी हो गई है। अब सेल प्रति माह सेल पेंशन निधि में अंशदान करेगा और कार्मिक लाभांवित होंगे।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें: BSP कर्मी सब्जेक्ट-टू-वेकेशन के नियमों में उलझे, 3 साल तक लॉकिंग की बाध्यता भड़का रहा गुस्सा

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

सेफी चेयरमैन नरेंद्र कुमार बंछोर ने कहा कि सेल (SAIL) पेंशन के लिए सेल प्रबंधन द्वारा प्रतिवर्ष कंपनी के वित्तीय परिणाम घोषित होने के पश्चात प्रत्येक कार्मिक के एनपीएस (NPS) खाते में एक मुश्त राशि जमा किया जाता है। जिससे कार्मिकों को इस राशि पर प्रतिमाह माह मिलने वाले मासिक ब्याज की हानि हो रही थी। उल्लेखनीय है कि एनपीएस की राशि मार्केट के उतार-चढ़ाव से जुड़े होने के कारण वार्षिक अंशदान से प्राप्त होने वाले लाभ में कमी की संभावना बनी रहती है।

सेफी चेयरमेन तथा ओए अध्यक्ष एनके. बंछोर ने बताया कि सेफी ने इस समस्या की गंभीरता व गहराई को समझते हुए सेफी पदाधिकारियों की सेल प्रबंधन के साथ 24 मार्च 2022 को नई दिल्ली में आयोजित बैठक में पहली बार इस मुद्दे पर गहन विचार विमर्श करते हुए इस सेल पेंशन निधि में प्रतिवर्ष के स्थान पर प्रतिमाह राशि जमा कराने की मांग रखी थी।

ये खबर भी पढ़ें: EPS 95: EPFO पोर्टल पर नहीं खुल रहा Delete ऑप्शन, फॉर्म भरने वालों की बढ़ी मुसीबत

श्री बंछोर ने बताया कि सेफी ने इस तिथि के बाद भी हुए सेल-सेफी मीटिंग में अपनी इस मांग को निरंतर उठाता रहा है। जिसके फलस्वरूप वर्तमान में सेल प्रबंधन ने सेफी की इस बहुप्रतिक्षित मांग को मानते हुए सेल पेंशन निधि में प्रतिमाह राशि जमा कराने की सहमति प्रदान की है। इस निर्णय से जहां सेल कार्मिकों को सेल पेंशन फंड में प्रतिमाह राशि प्राप्त होने से एनपीएस की राशि में वृद्धि होना संभावित है। यह निर्णय कार्मिकों के हित में लाभकारी सिद्ध होगा।

ये खबर भी पढ़ें: Tax Regime: SAIL कर्मचारियों-अधिकारियों को फायदा कम नुकसान ज्यादा, CA ने दिए जवाब

सेल पेंशन ट्रस्ट की 11 मई को नई दिल्ली में हुई दसवीं बैठक में इसके अनुरूप निर्णय लिया गया है। इस बैठक में सेल पेंशन ट्रस्ट के चेयरमेन प्रवीण निगम, ईडी एफएंडए, सेल कारपोरेट आफिस, ट्रस्ट के सचिव मानस रंजन रथ, सीजीएम (पर्सनल) सेल कारपोरेट आफिस के साथ साथ सेल पेंशन ट्रस्ट के अन्य ट्रस्टी, सेफी के चेयरमेन एन.के.बंछोर, सेफी के महासचिव अबकाश मलिक, इंटक के एस.के.बघेल, सीटू के के.के. सान्याल, एटक के डी. आदिनारायण, एचएमएस के राजेन्द्र सिंह, सीजीएम (विधि) एसबी. माथुर, आरएसपी के ईडी (पीएंडए) पी.के. सतपथी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त तीन अन्य ट्रस्टी बोकारी के ईडी (पीएंडए) आर प्रसाद, बीएसपी के ईडी (एफएंडए) डॉ. ए के पंडा एवं बोकारी के ईडी (एफएंडए) सुरेश रंगानी विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।